अच्छे कप्तान की निशानी! विराट कोहली परेशानी को बता रहे हैं ताकत

अच्छे कप्तान की निशानी! विराट कोहली परेशानी को बता रहे हैं ताकत

विराट कोहली (फाइल फोटो)

कोलंबो टेस्ट के पांचवें दिन पहली गेंद पर विकेटकीपर की भूमिका निभा रहे केएल राहुल के एक कैच ने विराट कोहली को सीरीज के आखिरी और निर्णायक टेस्ट मैच में दिलेरी दिखाने का मौका दे दिया।

साथ ही विराट को अब तीसरे टेस्ट मैच में बैटिंग ऑर्डर के लिए ज्यादा विकल्प भी मिल गए हैं। मुरली विजय के चोटिल होने की सूरत में कोहली का इरादा अब चेतेश्वर पुजारा से ओपनिंग कराने और नए खिलाड़ी करुण नायर को मौका देने का है।

दरअसल ओपनर मुरली विजय और विकेटकीपर रिद्दिमान साहा चोट के चलते टीम से बाहर हो गए हैं। इन दोनों की जगह टीम में मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज करुण नायर और विकेटकीपर नमन ओझा को जगह दी गई है। विराट की मंशा है कि तीसरे टेस्ट में पुजारा ओपन करें और कर्नाटक के करुण नायर मिडिल ऑर्डर में आएं। केएल राहुल को तीसरे टेस्ट में विकेटकीपर-बल्लेबाज का रोल अदा कर सकते हैं। कोलंबो के पी सारा ओवल में वो अपना दम दिखा चुके हैं।

कप्तान विराट कोहली के मुताबिक, "करुण को टीम में इसलिए लिया गया, ताकि हम पुजारा से ओपनिंग करा सकें। पुजारा उपमहाद्वीप में पहले भी ओपनिंग कर चुके हैं...इससे करुण के खेलने का मौका बनता है।" पुजारा के नाम 27 टेस्ट मैचों में 47.11 की औसत से 2073 रन हैं, जबकि करुण के नाम 23 फर्स्ट क्लास मैचों में 50.70 की औसत से 1724 रन हैं।

विराट ने ये भी साफ कर दिया है कि मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने वाले पुजारा को ओपनिंग करने में भी कोई परेशानी नहीं है। विराट कोहली ने टेस्ट मैच जीतने के बाद कहा, "मैं साफ़ कर दूं कि अगर पुजारा को टीम के लिए ओपन करना पड़ा तो इसमें उन्हें कोई परेशानी नहीं है।"

विराट की सोच साफ़ है और अब वह कड़े फैसले लेने से पीछे नहीं हटते। कोहली ने कहा, "टीम में बदलाव हो या बैटिंग ऑर्डर में, मुझे इससे परहेज़ नहीं है, क्योंकि हमारा लक्ष्य टेस्ट मैच जीतना है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम में चोटिल खिलाड़ियों की परेशानी को विराट विकल्प का रूप देकर इसे टीम की ताक़त की तरह पेश कर रहे हैं। ये एक अच्छे लीडर की पहचान है। वाकई विराट एक अच्छा कप्तान बनते दिख रहे हैं।