यह ख़बर 21 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बना दक्षिण अफ्रीका

खास बातें

  • दक्षिण अफ्रीका तीन मैचों की क्रिकेट टेस्ट शृंखला में इंग्लैंड को 2-0 से हराकर रिलायंस आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी इस विरोधी टीम को पछाड़ते हुए दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गया।
लंदन:

दक्षिण अफ्रीका तीन मैचों की क्रिकेट टेस्ट शृंखला में इंग्लैंड को 2-0 से हराकर रिलायंस आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी इस विरोधी टीम को पछाड़ते हुए दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम बन गया।

इस शृंखला में जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका 120 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गया है, जबकि इंग्लैंड 117 अंक के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गया है। आईसीसी टीम रैंकिंग में इसके बाद ऑस्ट्रेलिया (116), पाकिस्तान (109) और भारत (104) का नंबर आता है।

कप्तान ग्रीम स्मिथ और उनकी दक्षिण अफ्रीकी टीम को इस मौके पर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप गदा दिया। पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान रिचर्डसन के अलावा आईसीसी के निदेशक और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष जाइल्स क्लार्क, ईसीबी के मुख्य कार्यकारी डेविड कोलियेर, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी जाक फाउल और यूरोप रिलायंस ग्लोबलकॉम के सीएफओ प्रमोद गर्ग मौजूद थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड की टीम अगस्त 2011 के बाद से आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक टीम थी, जब उसने भारत को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया था। दक्षिण अफ्रीका ने नवंबर 2009 के बाद पहली बार नंबर एक रैंकिंग हासिल किया है।