केपटाउन वनडे : डिविलियर्स का शतक, दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को हरा श्रृंखला जीती

केपटाउन वनडे : डिविलियर्स का शतक, दक्षिण अफ्रीका ने इंग्‍लैंड को हरा श्रृंखला जीती

एलेक्स हेल्स ने शतक लगाया (फोटो : AFP)

केपटाउन:

कप्तान एबी डिविलियर्स के करियर के 24वें शतक और हाशिम अमला के साथ उनकी शतकीय साझेदारी की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने शुरुआती झटकों से उबरकर पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां इंग्लैंड को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 3-2 से अपने नाम की।

डिविलियर्स ने नाबाद 101 रन बनाकर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (112) के शतकीय प्रयास पर पानी फेरा। हेल्स ने अपने करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया, लेकिन इंग्लैंड के बाकी बल्लेबाज नहीं चले। हेल्स के अलावा बेन स्टोक्स (29) और जो रूट (27) ही 20 रन की संख्या पार कर पाए। इंग्लैंड की टीम 45 ओवर में 236 रन पर ढेर हो गई।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और रीस टोपले (41) रन देकर तीन विकेट : के सामने एक समय उसका स्कोर तीन विकेट पर 22 रन था। डिविलियर्स और अमला ने यहीं से चौथे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी की। डिविलियर्स ने बाद में डेविड वीज (नाबाद 41) के साथ छठे विकेट के लिए 71 रन की अटूट साझेदारी की, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 44 ओवर में पांच विकेट पर 237 रन बनाकर मैच और श्रृंखला में जीत दर्ज की। डिविलियर्स ने 97 गेंद खेली तथा 11 चौके और एक छक्का लगाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले बल्लेबाजी सौंपने के बाद नियमित अंतराल में विकेट लिए। तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 34 रन देकर तीन विकेट लिए। रबादा ने स्टोक्स और जोस बटलर को लगातार गेंदों पर आउट किया। रबादा के अलावा आलराउंडर वीज ने 50 रन देकर तीन और स्पिनर इमरान ताहिर ने 53 रन देकर तीन विकेट लिए। इंग्लैंड ने पहले दोनों वनडे जीते थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने अगले तीनों मैच जीतकर टेस्ट श्रृंखला में हार का बदला चुकता किया।