दक्षिण अफ्रीकी टीम प्रबंधन को नहीं है पिचों से कोई शिकायत

दक्षिण अफ्रीकी टीम प्रबंधन को नहीं है पिचों से कोई शिकायत

नागपुर के विकेट के असामान्‍य व्‍यवहार ने नई बहस को जन्‍म दे दिया है

नई दिल्‍ली:

टेस्‍ट सीरीज में भारत के हाथों मिली हार के बावजूद दुनिया की नंबर एक टीम एक चैंपियन की तरह ही पेश आ रही है। दक्षिण अफ्रीकी टीम मैनेजमेंट ने खुलकर माना कि भारतीय खिलाड़ियों ने अब तक बेहतर खेल दिखाया है। लेकिन उनका मानना है कि अगर दिल्ली में खेल लंबा हुआ तो उन्हें जीत का मौका मिल सकता है।

दक्षिण अफ्रीका के सहायक कोच एड्रियन बर्रेल कहते हैं, 'मैं इसे अच्छी या बुरी पिच नहीं कहूंगा। सभी टीमें मैच जीतना चाहती हैं। भारत ने सीरीज़ में हमसे बेहतर खेल दिखाया है और अब हम उनसे बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं।'  मेहमान टीम के कप्तान सहित कई खिलाड़ी कह चुके हैं कि भारत में इस बार उनका सामना उनके करियर की सबसे मुश्किल पिचों पर हो रहा है, लेकिन दुनिया की नंबर एक टीम सीरीज के दौरान शिकायतों से बच रही है।  

दिल्‍ली में भी टर्निंग ट्रैक पर इम्तिहान
दिल्ली आने से पहले ही दक्षिण अफ्रीकी टीम सीरीज हार चुकी है और इस बात को लेकर भी कोई दो राय नहीं कि दिल्ली में भी उन्हें टर्निंग ट्रैक पर ही इम्तिहान देना होगा। दक्षिण अफ्रीकी टीम मैनेजमेंट मानता है कि सीरीज़ में दोनों ही तरफ के बल्लेबाज़ों को इन पिचों पर परेशानी हो रही है। उन्हें लगता है कि फिरोजशाह कोटला मैदान पर मैच लंबा हुआ तो उनके बल्लेबाज बेहतर खेल दिखा सकते हैं। दूसरी ओर, भारतीय स्पिनर्स को लगता है
कि मेहमान टीम के बल्लेबाजों में फिलहाल स्पिन के खिलाफ टिकने का माद्दा नहीं है।

मैच लंबा होने का इंतजार कर रहे दक्षिण अफ्रीकी
सहायक कोच एड्रियन बर्रेल कहते हैं, 'मुझे नहीं लगता कि यहां तीन दिनों में खेल खत्‍म हो जाएगा। यहां मैच थोड़ा लंबा हो सकता है और हम इसका इंतज़ार कर रहे हैं।' सीरीज़ के दो टेस्ट में 7 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर अमित मिश्रा कहते हैं, 'मैं मानता हूं कि नॉर्मल से ज्‍यादा स्पिन हो रहा है। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की तकनीक ऐसी नहीं है कि इस पर सर्वाइव कर सकें। उन्हें खुद को इन हालात में ढालना चाहिए।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिच विवाद से स्पिनरों को नहीं मिल पा रहा श्रेय
टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली पिच को लेकर उठते विवाद को सही नहीं मानते। वहीं कई स्पिनर्स को ये भी लगता है कि पिच विवाद की वजह से उन्हें उनका श्रेय नहीं मिल पा रहा। अमित मिश्रा कहते हैं, 'मुझे ऐसा लग रहा है स्पिनर अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं तो उसकी बात होनी चाहिए न कि पिच की बात होनी चाहिए कि उसकी वजह से ही हो रहा है।' कोटला पर भारतीय प्रशंसक फिर टीम इंडिया की जीत का इंतज़ार ज़रूर कर रहे हैं, लेकिन इंतजार इस बात का भी है कि बल्लेबाज़ इस सीरीज में शतक लगाते दिखें ताकि टेस्ट का मज़ा दोगुना हो सके।