यह ख़बर 30 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

साउथम्पटन टेस्ट : भारत को 333 रनों की ज़रूरत, चार विकेट गिरे, हार का खतरा

साउथम्पटन:

इंग्लैंड ने रोज बॉउल मैदान पर तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन बुधवार को चौथी पारी में 445 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के चार विकेट चटकाकर मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली।

स्टम्प्स तक भारतीय टीम 112 रन बना सकी है, तथा मैच के आखिरी दिन उसे जीत के लिए अभी भी 333 रन बनाने हैं। दिन के खेल की समाप्ति पर अजिंक्य रहाणे 18 और रोहित शर्मा छह रन बनाकर नाबाद लौटे।

भारतीय शीर्ष पारी एकबार फिर दबाव में बिखरती नजर आई। मुरली विजय (12) और चेतेश्वर पुजारा (2) के विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के बाद शिखर धवन (37) ने विराट कोहली (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की भरपूर कोशिश की।

पहली ही पारी की तरह लेकिन भारतीय जोड़ी एक हद तक ठीक-ठाक साझेदारी करने के बाद उसे ज्यादा आगे तक ले जाने में असफल रही। धवन ने कुक द्वारा विकल्प के रूप में इस्तेमाल किए गए गेंदबाज रूट की गेंद पर क्रिस जॉर्डन को कैच थमा दिया।

कोहली भी इसके बाद ज्यादा देर नहीं टिक सके और मोइन अली का दूसरा शिकार हुए। मोइन अली ने इससे पहले पुजारा का विकेट हासिल किया था।

इससे पहले, इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत शानदार ढंग से करते हुए पहले भारत की पहली पारी 330 रनों पर समेट दी और दूसरी पारी में पांच से अधिक के औसत से तेजी से चार विकेट पर 205 रन जोड़कर भारत को चौथी पारी में 445 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने का न्यौता दिया।

भारत ने तीसरे दिन आठ विकेट पर 323 रनों से आगे खेलते हुए कुल स्कोर में सिर्फ सात रन जोड़कर अपने शेष दो विकेट गंवा दिए और फालोआन भी नहीं बचा सका। इंग्लैंड ने हालांकि भारत को फालोआन खेलने के लिए निमंत्रित नहीं किया।

इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में कप्तान एलिस्टर कुक ने नाबाद 70 रन बनाए तथा जोए रूट (56) के रूप में चौथा विकेट गिरते ही अपनी दूसरी पारी 205 के कुल योग पर घोषित कर दी। कुक, रूट के अलावा इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में गैरी बैलेंस ने 38 और इयान बेल ने 23 रनों का योगदान दिया। कुक ने लगातार दूसरी पारी में अर्द्धशतक लगाया।

पहली पारी में इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टर कुक (95), बैलेंस (156), इयन बेल (167) और अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रहे जोस बटलर (85) ने शानदार बल्लेबाजी की थी। पहली पारी में इंग्लैड की ओर से एंडरसन ने पांच, ब्रॉड ने तीन जबकि मोइन अली ने दो विकेट लिए।

भारत के लिए पहली पारी में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (50) और अजिंक्य रहाणे (54) ही टिक कर खेल सके। सलामी बल्लेबाज मुरली ने 35, विराट कोहली ने 39 और रविंद्र जडेजा ने 31 रनों का योगदान दिया था।

भारत के लिए मैच में जडेजा ने पांच विकेट हासिल किए हैं, जबकि भुवनेश्वर कुमार को चार विकेट मिले। अपना पदार्पण मैच खेल रहे पंकज सिंह एक भी विकेट नहीं पा सके।

भारत शृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है और यदि यह मैच यदि हार जाता है तो इंग्लैंड 1-1 की बराबरी कर लेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com