यह ख़बर 29 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

फालोआन बचाने की जद्दोजहद में भारत, तीसरा टेस्ट इंग्लैंड की गिरफ्त में

साउथैम्पटन:

भारत को तीसरे क्रिकेट टेस्ट में फालोआन बचाने के लिए अभी भी 47 रन की जरूरत है जबकि शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के बाद तीसरे दिन मंगलवार को इंग्लैंड ने शिकंजा कस लिया। भारत ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक आठ विकेट पर 323 रन बनाए हैं और वह इंग्लैंड से अभी 246 रन पीछे है।

इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी सात विकेट पर 569 रन पर समाप्त घोषित की थी। इस तरह से भारत को अभी फालोआन बचाने के लिये 47 रन की दरकार है। स्टंप उखड़ने के समय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 50 और मोहम्मद शमी चार रन पर खेल रहे थे। भारत के लगभग सभी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे।

चेतेश्वर पुजारा (24), मुरली विजय (35), विराट कोहली (39) अंजिक्य रहाणे (52) और रोहित शर्मा (28) ने ऐसे समय में गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलकर विकेट गंवाये जबकि टीम को उनसे लंबी पारी की दरकार थी।

रविंद्र जडेजा (31) भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए। वहीं बल्ले से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे भुवनेश्वर कुमार भी 19 रन बनाकर आउट हो गए। सुबह एक विकेट पर 25 रन से आगे खेलने के लिए उतरी भारतीय टीम ने पहले सत्र में ही पुजारा और विजय के विकेट गंवा दिए। इस बीच उसने 26 ओवर में 83 रन जोड़े। दूसरे सत्र में 28 ओवरों में 106 रन बने, लेकिन इस बीच कोहली और रोहित पैवेलियन लौटे।

भारत ने तीसरे सत्र के शुरू में ही रहाणे का विकेट गंवाया जिन्होंने अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया और एक छोर संभाले रखा, लेकिन आखिर में उन्होंने भी अपने अन्य साथियों की तरह विकेट इनाम में दिया। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन तीन विकेट लिए जबकि मोईन अली को दो विकेट मिले। ब्रॉड ने सुबह अपने छह ओवर के स्पैल में पुजारा और विजय को आउट करके भारत का स्कोर तीन विकेट पर 88 रन कर दिया।

विजय और पुजारा ने टीम को ठोस शुरुआत दी। एंडरसन ने सुबह गेंद संभाली, लेकिन उनके साथ दूसरे छोर से क्रिस वोकस को लगाया गया। इंग्लैंड की यह साफ रणनीति थी कि एक समय में एंडरसन या ब्रॉड में से कोई एक छोर से गेंदबाजी करे।
यह रणनीति कारगर साबित हुई। पहले एंडरसन ने अपनी स्विंग से बल्लेबाजों को परेशान किया और बाद में ब्रॉड ने आकर उनकी परेशानियां बढ़ा दी। पिच से गेंदबाजों को बहुत मदद नहीं मिल रही थी, लेकिन इन दोनों गेंदबाजों की कुछ गेंदें बल्लेबाजों को असंमजस मे डाल दिया। पुजारा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थी। वह पारी के 24वें ओवर में ब्रॉड की शॉर्ट पिच गेंद को छोड़ना चाहते थे, लेकिन वह उनके दस्ताने को चूमती हुई अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे विकेटकीपर जोस बटलर के पास चली गई जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला कैच लिया।

पुजारा ने 52 गेंद की पारी में तीन चौके लगाये। इस तरह से सौराष्ट्र के इस बल्लेबाज का इस दौरे में अच्छी शुरुआत का बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाने का सिलसिला जारी है।

ब्रॉड ने इसके बाद विजय को आफ स्टंप से बाहर की गेंदों में उलझाये रखा। ऐसी ही एक गेंद भारतीय बल्लेबाज के बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में समा गई।

इसके बाद रहाणे क्रीज पर उतरे। पारी के 37वें ओवर में लग रहा था कि मोइन अली की गेंद उनके दस्ताने को छूकर कैच में बदली है, लेकिन अंपायर राड टकर ने उंगली नहीं उठायी। कोहली को क्रीज पर उतरने के बाद कुछ विषम पलों से गुजरना पड़ा, लेकिन फिर उन्होंने कुछ अच्छे शॉट लगाकर फार्म में वापसी की झलक दिखाई। उनके लिये एंडरसन फिर खतरा बनकर आये। उनकी स्विंग गेंद कोहली के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में एलिस्टेयर कुक के पास चली गई।

कोहली ने 75 गेंद खेली और तीन चौके लगाये। रहाणे और रोहित ने भारत को संकट से बाहर निकालने का बीड़ा उठाया। इन दोनों ने समझबूझ से बल्लेबाजी की और किसी तरह का जोखिम भरा शाट नहीं खेला। उन्होंने पांचवें विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी की। जब लग रहा था कि यह साझेदारी भारत के लिए महत्वपूर्ण साबित होने वाली थी तब राहित ने गैर-जिम्मेदाराना शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोहित अच्छी लय में दिख रहे थे लेकिन उन्होंने चाय के विश्राम से कुछ देर पहले मोइन पर लंबा शॉट लगाने के प्रयास में मिड ऑफ पर स्टुअर्ट ब्रॉड को आसान कैच दिया। चाय के बाद यही गलती रहाणे भी दोहरायी जो अब तक पूरी तरह से संयम से खेल रहे थे। कुक ने मोइन को एक छोर से लगाये रखा और रहाणे ने ऐसी गेंद पर अपना विकेट गंवाया जिसे वह मैदान पर किसी भी क्षेत्र में आसानी से खेल सकते थे, लेकिन उन्होंने उसे हवा में लहरा दिया और मिड आन पर सबस्टिट्यूट फील्डर ने कैच करने में कोई गलती नहीं की।

रहाणे की 113 गेंद की पारी में पांच चौके शामिल हैं। जडेजा ने फिर जुझारूपन दिखाया, लेकिन इस बार एंडरसन के साथ मुकाबले में बाजी उनके हाथ नहीं लग पायी जिन्होंने इस भारतीय ऑलराउंडर को पगबाधा ऑउट करके धोनी के साथ उनकी 58 रन की साझेदारी तोड़ी।