'क्रिकेट के सुपरमैन' एबी डिविलियर्स की क्या-क्या हैं ख़ासियतें

'क्रिकेट के सुपरमैन' एबी डिविलियर्स की क्या-क्या हैं ख़ासियतें

नई दिल्ली:

हैदराबाद सनराइजर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल के अहम मुक़ाबले में बैंगलोर की उम्मीद काफी हद तक एबी डिविलियर्स पर टिकी होंगी।

इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि एबी डिविलियर्स मौजूदा समय के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ हैं, जो किसी भी गेंदबाज़ की किसी भी गेंद को बाउंड्री से बाहर भेज सकते हैं। उनके कुछ शॉट्स तो क्रिकेट के विशेषज्ञों को भी अचंभे में डालने वाले हैं। यकीन नहीं हो एबी डिविलियर्स के कुछ शॉट्स की झलक देखिए।

डेल स्टेन या फिर आंद्रे रसेल जैसा तेज गेंदबाज़ मिडिल स्टंप पर एकदम सटीक यॉर्कर डाल रहे हों, तो भी एबी डिविलियर्स उसे लॉफ्ट करके एक्सट्रा कवर से छक्का मार सकते हैं।

ऑफ़ स्टंप से बाहर जाती गेंद को एबी डिविलियर्स स्वीप शॉट्स के जरिए मिडविकेट से बाहर भेज सकते हैं। वाइड गेंद हो तो भी उसे गेंदबाज़ के ऊपर छक्का मार सकते हैं। गेंदबाज़ अगर चतुराई दिखाते हुए धीमी और शॉर्ट गेंद फेंके, तो लांग ऑफ से बाहर भेज सकते हैं एबी डिविलियर्स। अच्छी लेंथ की गेंद को शॉर्ट फाइन लेग से छक्के के लिए बाहर भेज सकते हैं।

एबी डिविलियर्स की तूफानी बल्लेबाज़ी ने उनके कई सिग्नेचर शॉट्स ईजाद कर दिए हैं। इनमें एक है लैप शॉट्स। गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले ही डिविलियर्स क्रीज के थोड़े अंदर हो जाते हैं, जिससे उन्हें गेंद को भांपने के लिए अतिरिक्त समय मिल जाता है और एक पांव पर बैठते हुए उछाल भरी गेंदों पर स्वीप शॉट्स खेल पाते हैं।

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर जैक कैलिस के मुताबिक डिविलियर्स का ये शॉट क्रिकेट को आगे बढ़ाना वाला है और इसने स्कोरिंग के नए तरीके को तलाशा है। इस तरीके से डिविलियर्स किसी भी गेंद पर स्कूप शॉट्स भी खेल लेते हैं। इन शॉट्स का ही असर है कि एबी डिविलियर्स को टोटल 360 डिग्री बैट्समैन माना जाता है, यानी डिविलियर्स जब बल्लेबाज़ी करने उतरे हों तो आप एकदम अचरज भरे शॉट्स देखने को तैयार रहिए। ऐसे शॉट्स भी जो कोचिंग मैनुएल में भी नहीं नजर आएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिविलियर्स की बल्लेबाज़ी के चलते विपक्षी कप्तान और गेंदबाज़ी को अपनी रणनीति बदलनी पड़ती है। डिविलियर्स अपनी स्पीड और रिफ्लेक्सेज की बदौलत किसी दूसरे ग्रह के इंसान के तौर पर नजर आते हैं। डिविलियर्स की एक बड़ी ख़ासियत यह भी है कि वे स्पिन और तेज गेंदबाज़ी को एक ही अंदाज़ में आसानी से खेलने में महारत रखते हैं। ये सब शॉट्स डिविलियर्स खेल पाते हैं, तो केवल क्रीज के अंदर अपने संतुलन की वजह से और खुद पर अपने आत्मनियंत्रण के बूते। यही वजह है कि उन्हें आधुनिक क्रिकेट का सुपरमैन माना जाता है।