यह ख़बर 01 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

कुमार संगकारा का शतक, श्रीलंका ने इंग्लैंड को हराकर सीरीज बराबर की

लंदन:

कुमार संगकारा के लॉर्डस पर पहले शतक की मदद से श्रीलंका ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में सात रन की रोमांचक जीत दर्ज कर सीरीज 2-2 से बराबर की।

श्रीलंकाई टीम कुछ दिन पहले ही ओल्ड ट्रैफर्ड में तीसरे वनडे में 67 रन पर सिमट गई थी और उसे 10 विकेट की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। लेकिन कल उसने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद नौ विकेट पर 300 रन बनाये।

संगकारा ने लार्डस पर किसी भी प्रारूप में अपना पहला शतक लगाया। उन्होंने 104 गेंद में 14 चौके की मदद से अपना 19वां वनडे शतक जड़ा।

संगकारा ने तिलकरत्ने दिलशान (71) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 172 रन की भागीदारी निभायी।

इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ‘मैन ऑफ द मैच’ जोस बटलर (121 रन, 74 गेंद में 11 चौके और चार छक्के) के शतक के बावजूद आठ विकेट पर 293 रन पर सिमट गई।

लसिथ मलिंगा ने 52 रन देकर तीन विकेट हासिल किए, जिसमें कप्तान एलिस्टर कुक और इयान बेल का विकेट भी शामिल था। अजंता मेंडिस ने दो विकेट प्राप्त किए।

इंग्लैंड की टीम ने जब 111 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे, तब बटलर क्रीज पर उतरे। उन्होंने वनडे में अपने पहले शतक और लार्डस में सबसे तेजी से बनाए गए सैकड़े से टीम को मैच में वापसी कराई, लेकिन फिर भी टीम जीत दर्ज नहीं कर सकी। रवि बोपारा (51) के साथ मिलकर उन्होंने छठे विकेट के लिये 133 रन की शानदार भागीदारी की। इंग्लैंड को आखिरी दो ओवर में 20 रन बनाने थे और अंतिम ओवर में 12 रन जुटाने थे।

मलिंगा ने अंतिम ओवर डाला, जिसमें बटलर ने पहली गेंद पर एक रन बनाया लेकिन अगली गेंद पर क्रिस जोर्डन लांग आन पर खड़े दिलशान को कैच देकर पवेलियन लौटे। बटलर ने फिर तीसरी गेंद पर दो रन बनाये लेकिन अगली गेंद पर वह रन आउट हो गए।

इससे अंतिम दो गेंद पर नौ रन की जरूरत थी। जेम्स ट्रेडवेल पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं बना सके और अगली गेंद पर उन्होंने एक रन बनाया। इस तरह श्रीलंका ने सात रन से जीत दर्ज कर पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांचवां और अंतिम वनडे 3 जून को बर्मिंघम में खेला जाएगा।