विराट कोहली का पहला 'टेस्ट' आज से, पढ़िए इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

विराट कोहली का पहला 'टेस्ट' आज से, पढ़िए इन खिलाड़ियों पर होगी नजर

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ का पहला मैच बुधवार से गॉल में खेला जाएगा। श्रीलंका की धरती पर टीम इंडिया बीते 22 सालों में कोई टेस्ट सीरीज़ नहीं जीत सकी है। आखिरी बार 1993 में तीन ही टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत ने श्रीलंका को 1-0 से हराया था।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली आक्रामक मूड में नजर आ रहे हैं और पहले ही साफ कर चुके हैं कि उनका पूरा ध्यान श्रीलंकाई टीम को ऑल आउट करने पर रहेगा, इसलिए वह अंतिम 11 में पांच बॉलर्स को अधिक महत्व देंगे। आइए देखें, टीम इंडिया के लिए कौन-से खिलाड़ी अहम भूमिका निभाएंगे...

इन पांच खिलाड़ियों पर रहेगी खास नज़र...

* विराट कोहली
* अजिंक्य रहाणे
* लोकेश राहुल
* हरभजन सिंह
* रविचंद्रन अश्विन

लोकेश राहुल और शिखर धवन करेंगे ओपनिंग
टीम के लिए ओपनिंग की ज़िम्मेदारी अब शिखर धवन और लोकेश राहुल पर होगी। राहुल ने सिडनी में अपने दूसरे टेस्ट में ही 110 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी मुख्य तौर पर कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे पर रहेगी। हालांकि, कोहली और रोहित फॉर्म में नहीं हैं, जो टीम इंडिया के लिए चिंता की बात है। नंबर तीन पर कप्तान कोहली, रोहित शर्मा को खिलाने की ज़िद कर रहे हैं। यहां तक कि तीसरे नंबर पर अफ्रीका और न्यूज़ीलैंड में अच्छा प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा को बांग्लादेश में टीम से बाहर बिठाए रखा गया था। हालांकि वहां भी रोहित शर्मा ने निराशाजनक प्रदर्शन किया था। स्पिन के खिलाफ रोहित की कमज़ोरी जगज़ाहिर है, सो, ऐसे में जब श्रीलंका में स्पिन गेंदबाजों को पिच से भारी मदद मिलती है, सभी की निगाहें अब रोहित पर ही टिकी होंगी।

सिर्फ चार ही अनुभवी खिलाड़ी
अब तक विदेशी ज़मीन पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड खराब रहा है। यहां तक कि श्रीलंका तक में हम जीतने के लिए तरसते रहे हैं। ऐसे में विदेशी पिचों पर कम अनुभवी प्लेयर्स का खेलना चिंता की एक और वजह है। मौजूदा टीम इंडिया में मुरली विजय, हरभजन सिंह, इशांत शर्मा और अमित मिश्रा को श्रीलंका में खेलने का अनुभव है। इनमें से भी मुरली विजय पहले मैच से बाहर हो चुके हैं, सो, ऐसे में भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

तीन स्पिनर खिलाने की प्रबल संभावना
बुधवार से शुरू होने वाले मैच में तीन स्पिनरों के खेलने की पूरी संभावना है। टीम के डायरेक्टर रवि शास्त्री कह चुके हैं, "टीम में हरभजन सिंह, रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा को शामिल किया गया है... हालांकि, कुछ घंटे पहले ही स्थिति साफ हो पाएगी कि यहां की पिच स्पिनरों के लिए कैसी है... उसके बाद ही उन्हें खिलाने को लेकर स्थिति साफ होगी..." श्रीलंका के मैदान पारंपरिक रूप से स्पिन के मददगार रहे हैं, इसीलिए भारत ने बड़ा बदलाव करते हुए टीम में दो ऑफ-स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और हरभजन सिंह को शामिल किया है। इसके साथ ही टीम से बाहर चल रहे लेग-स्पिनर अमित मिश्रा को भी टीम में जगह दी गई है। यहां यह देखना दिलचस्प होगा कि अमित अच्छे प्रदर्शन के बावजूद लंबे समय तक टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं, और इसकी वजह पूर्व टेस्ट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का उन पर भरोसा नहीं होना रहा। कोहली ने कप्तान बनते ही अपनी पसंद ज़ाहिर कर दी, और अमित को जगह मिली। ज़ाहिर है, वह अब कोई मौका नहीं चूकना चाहेंगे।

जीत हार और टीम की रैंकिंग
यदि टीम इंडिया श्रीलंका को तीनों मैचों में हरा देती है तो वह टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर आ जाएगा। भारत अभी पांचवें नंबर पर है। टेस्ट रैंकिंग में भारत के अभी 97 अंक हैं। सीरीज़ को 3-0 से जीतने की स्थिति में भारत के 104 अंक हो जाएंगे। 2-1 से जीतने की स्थिति में भारत 100 अंक तक पहुंच जाएगा। सीरीज के 1-1 से ड्रॉ रहने की स्थिति में भारत को एक भी अंक हासिल नहीं होगा, जबकि श्रीलंका को एक अंक मिलेगा।

तीन जीत से पांचवें नंबर पर होगी श्रीलंकाई टीम
मेजबान श्रीलंका अभी 92 अंक के साथ रैंकिंग में सातवें नंबर पर बना हुआ है। श्रीलंका की 3-0 से जीत की स्थिति में उसे आठ अंकों का फायदा मिलेगा और वह पांचवें नंबर पर आ जाएंगे।

क्या कहते हैं आंकड़े
दोनों देशों के बीच अब तक 35 टेस्ट मुकाबले हुए हैं, जिनमें से 14 में टीम इंडिया को जीत मिली है, जबकि छह में श्रीलंका जीती है। वहीं, 15 मैच ड्रॉ हुए हैं।

क्‍या कह रहे हैं विराट कोहली
इस बीच टेस्ट कप्तान विराट कोहली कह रहे हैं, "हम यहां अच्छा क्रिकेट खेलने आए हैं और जब आपका ध्यान केवल क्रिकेट पर होता है तो इतिहास और रिकॉर्ड के मायने नहीं होते हैं... हमारे लिए हर सीरीज़ अहम है... हम शानदार प्रदर्शन से एक मजबूत टीम तैयार करना चाहते हैं, जो लंबे समय तक खेल सके... हमारी रणनीति फिलहाल अपनी प्लानिंग को मैच में लागू करने की है, ताकि हम जीत से शुरुआत कर सकें..."

रवि शास्त्री पांच गेंदबाजों के पक्ष में
टेस्ट में 20 विकेट लेने की अहमियत के बारे में टीम इंडिया के डायरेक्टर रवि शास्त्री ने कहा, "मैच में 20 विकेट लेने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है... इतने विकेटों के लिए चार या पांच गेंदबाज भी खिलाए जा सकते हैं, लेकिन यदि आप इतने विकेट ले पाते हैं तो निश्चित ही आप जीत सकते हैं..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैसे भी रवि शास्‍त्री लंबे समय से टेस्‍ट टीम में पांच गेंदबाजों के पक्षधर रहे हैं, सो, ऐसे में इस बात की प्रबल संभावना है कि वह विराट कोहली के पहले पूर्ण टेस्‍ट कप्‍तानी वाले दौरे के पहले मैच में ही प्रयोग से पीछे नहीं हटेंगे।