यह ख़बर 15 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सबसे युवा खिलाड़ी स्टीवन स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमान

स्टीवन स्मिथ

नई दिल्ली:

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाकी मैचों के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम के नए कप्तान स्टीवन स्मिथ होंगे। एडिलेड टेस्ट की पहली पारी में नॉट आउट 162 रन और दूसरी पारी में नॉट आउट 52 रन बनाने वाले स्मिथ पर अब बल्लेबाज़ी के साथ-साथ कप्तानी का भी दबाव होगा।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क के चोटिल होने की वजह से स्मिथ को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। वह मौजूदा टीम के सबसे युवा सदस्य हैं, इसके बावजूद उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया है। वह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास के 45वें टेस्ट कप्तान होंगे।

अजीब संयोग यह है कि ब्रिसबेन में भारत की ओर से विराट कोहली अपने सीनियर महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी का बैटन वापस थमा रहे होंगे, वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई खेमा अपने भविष्य के कप्तान को जिम्मेदारी का बैटन थमा रहा होगा। यह ऑस्ट्रेलियाई चयनसमिति की दूरदर्शिता ही है कि उन्होंने भविष्य को ध्यान में रखते हुए स्मिथ को क्लार्क के विकल्प के तौर पेश किया है।

पहले यह माना जा रहा था कि टीम के मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज़ और उप-कप्तान ब्रैड हैडिन को टीम का नया कप्तान बनाया जाएगा, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई चयन समिति के प्रमुख रॉड मार्श ने बताया है कि चयनसमिति ने लंबे समय के लिए कप्तानी के दायित्व को ध्यान में रखते हुए युवा स्मिथ को कप्तान बनाने का फैसला लिया है। रॉड मार्श के मुताबिक, ब्रैड हैडिन जिस तरह से माइकल क्लार्क के डिप्टी की भूमिका निभा रहे थे, उसी तरह वे स्टीवन स्मिथ को अपना समर्थन देते रहेंगे।

दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलियाई चयनसमिति के फैसले से खुद स्टीवन स्मिथ भी हैरान रह गए हैं। उन्हें ये अंदाजा था कि टीम प्रबंधन ब्रैड हैडिन को ही कप्तान बनाएगा। लेकिन जब उनके पास कप्तानी के लिए रॉड मार्श का फोन आया, तो उन्हें यकीन ही नहीं हुआ।
हालांकि बाद में स्मिथ ने कहा कि, कप्तानी का उनका सपना पूरा हो रहा है और ये सोच कर वे बेहद रोमांचित हैं।

दरअसल, स्टीवन स्मिथ के लिए बीते 18 महीने बेहद कामयाबी भरे रहे हैं। उन्होंने इस दौरान 12 टेस्ट मैचों में पांच शतक जमाए हैं। बल्लेबाजी से कमाल दिखाने की वजह से कप्तानी पर उनका दावा मजबूत हुआ। अब तक स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया की ओर से 23 टेस्ट मैच खेले हैं और इसमें करीब 46 की औसत से 1749 रन बनाए हैं।

महज 25 साल की उम्र में स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बन रहे हैं। स्टीवन स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के तीसरे सबसे युवा कप्तान हैं। उनसे पहले 24 साल की उम्र में किम ह्यूज़ और इयान क्रेग कप्तान बन चुके हैं, लेकिन भारत के खिलाफ सीरीज के दौरान वह अपनी टीम के सबसे युवा खिलाड़ी हैं और उन्हें अपने सीनियरों को साथ लेकर चलना होगा। इस चुनौती को लेकर स्टीवन स्मिथ चिंतित नहीं हैं। उनके मुताबिक, उन्हें अपने सीनियरों का 100 फ़ीसदी सहयोग मिलता रहेगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टीवन स्मिथ ने भरोसा दिलाया है कि उनकी टीम पूरी सीरीज़ में आक्रामक खेल का प्रदर्शन करेगी। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई मीडिया से बातचीत में कहा है कि कप्तान के तौर पर मैदान के अंदर वह खुद बेहतर प्रदर्शन करेंगे ताकि वह अपनी टीम को फ्रंट से लीड कर सकें।