ट्रेंट ब्रिज में ब्रॉड का तूफ़ान, स्टुअर्ट ब्रॉड के 300 विकेट पूरे

ट्रेंट ब्रिज में ब्रॉड का तूफ़ान, स्टुअर्ट ब्रॉड के 300 विकेट पूरे

स्टुअर्ट ब्रॉड (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ट्रेंट ब्रिज़ नॉटिंघम में खेले जा रहे ऐशेज़ सीरीज़ के चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले पांच विकेट सिर्फ़ 21 के स्कोर पर गंवा दिए।
 
स्टुअर्ट ब्रॉड ने सिर्फ़ 4 के स्कोर पर क्रिस रॉजर्स का विकेट लेकर टेस्ट में अपना 300वां शिकार हासिल कर लिया। पहले पांच में से 4 विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड की झोली में गए। ब्रॉड ने कप्तान माइकल क्लार्क को अपना पांचवां शिकार बनाया। डेविड वॉर्नर का विकेट एंडरसन की जगह टीम में आये मार्क वुड को मिला। ऑस्ट्रेलिया का टेस्ट में न्यूनत स्कोर 36 का है जो उन्होंने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 1902 में बनाया था।

29 साल के तेज़ गेंदबाज़ ने अपने 83वें टेस्ट में 300 विकेट लेने का कारनामा पूरा कर दिया। कमाल की बात ये है कि ब्रॉड ने सिर्फ़ अपनी 19वीं गेंद पर पांचवां शिकार अपने नाम कर लिया, वो भी सिर्फ़ 6 रन खर्च कर। यानी उस वक्त उनकी बॉलिंग का आंकड़ा था (3.1-2-6-5)

इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के Earnie Toshack के नाम था जिन्होंने 19 गेंदों पर पांच विकेट झटके थे। Earnie Toshack ने 1947 में भारत के ख़िलाफ़ ब्रिसबेन में गाबा की पिच पर ये कारनामा किया था।

2007 में श्रीलंका के ख़िलाफ़ अपना पहला टेस्ट खेलने वाले ब्रॉड को भारतीय क्रिकेटर ज़्यादातर वर्ल्ड कप में युवराज सिंह के उनकी गेंद पर छक्के लगाए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जाने की वजह से याद करते हैं। लेकिन ब्रॉड ने तब से अब तक जमकर मेहनत की और अपनी छवि को बदल दिया है। इंग्लैंड के क्रिकेट इतिहास में 300 विकेट लेने वाले ब्रॉड पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं। ब्रॉड से पहले ये इंग्लैंड के लिए कारनामा फ़्रेंड Trumen, बॉब विलिस, सर इयन बॉथम और जेम्स एंडरसन ने किए थे। ब्रॉड ने पारी में 8 विकेट लेकर पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को लंच से पहले पैवेलियन भेज दिया। उनकी बॉलिंग का आंकड़ा रहा (9.3-5-15-8)