यह ख़बर 20 मई, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोलकाता को हराकर हैदराबाद प्ले ऑफ में, बैंगलोर की उम्मीदों पर फिरा पानी

खास बातें

  • पार्थिव पटेल और शिखर धवन की उम्दा पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने गत चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ कुछ विषम परिस्थितियों से उबरते हुए पांच विकेट की जीत के साथ प्लेऑफ में प्रवेश किया।
हैदराबाद:

पार्थिव पटेल और शिखर धवन की उम्दा पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शनिवार रात गत चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ कुछ विषम परिस्थितियों से उबरते हुए पांच विकेट की जीत के साथ प्लेऑफ में प्रवेश किया।

पार्थिव (47) और धवन (42) ने पहले विकेट के लिए 11.3 ओवर में 89 रन की साझेदारी की, जिससे सनराइजर्स ने 131 रन के लक्ष्य को सात गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 132 रन बनाकर हासिल कर लिया। पार्थिव ने 37 गेंद की अपनी पारी में सात चौके जमाए, जबकि धवन ने 35 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे।

इस जीत के साथ सनराइजर्स की टीम 16 मैचों में 10 जीत से 20 अंक के साथ चौथे स्थान पर रहते हुए नॉक आउट में प्रवेश करने में सफल रही। सनराइजर्स की जीत से रायल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई, जो 16 मैचों में नौ जीत से 18 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रही। कोलकाता की टीम ने 16 मैच में 10वीं हार के बाद 12 अंक के साथ सातवां स्थान हासिल किया।

सनराइजर्स को अब 22 मई को नई दिल्ली में होने वाले एलिमिनेटर में राजस्थान रॉयल्स से भिड़ना है। इससे पहले केकेआर ने यूसुफ पठान की नाबाद 49 रन की पारी की मदद से सात विकेट पर 130 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। पठान ने 29 गेंद में तीन छक्के और तीन चौके मारे। वह 168.96 के स्ट्राइक रेट के साथ केकेआर के एकमात्र बल्लेबाज रहे, जिनका स्ट्राइक रेट 100 से अधिक रहा।

सनराइजर्स की ओर से डेल स्टेन ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए। करण शर्मा, अमित मिश्रा और आनंद राजन ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए क्रमश: 15, 20 और 22 रन देकर एक-एक विकेट हासिल किया। नॉक आउट में जगह बनाने के लक्ष्य के साथ उतरे हैदराबाद को पार्थिव और धवन की सलामी जोड़ी ने बेहतरीन शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावर प्ले के छह ओवर में 45 रन जोड़े।

पार्थिव ने प्रदीप सांगवान की गेंद पर तीन चौके मारे, जबकि सुनील नारायण का स्वागत भी चौके के साथ किया। उन्होंने धवन के साथ मिलकर पठान के पारी के छठे ओवर में 15 रन जुटाए। पार्थिव ने दो चौके मारे, जबकि धवन ने मिड विकेट के ऊपर से छक्का जड़ा। धवन ने जैक कैलिस के ओवर में भी लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा। उन्होंने शमी अहमद पर भी दो चौके मारे। सनराइजर्स के सलामी बल्लेबाजों के दबदबे के बीच केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर ने 12वें ओवर में गेंद इकबाल अब्दुल्ला को थमाई और इस स्पिनर ने मैच का रुख बदल दिया। उन्होंने तीसरी गेंद पर ही धवन को पगबाधा आउट कर दिया।

अब्दुल्ला ने अपने अगले ओवर में पार्थिव को भी पगबाधा आउट किया, जो तीन रन से अर्धशतक से चूक गए। कप्तान कैमरून वाइट दो रन बनाने के बाद रन आउट हुए, जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 103 रन हो गया। हैदराबाद की टीम को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 25 रन की दरकार थी। अगले दो ओवर में सिर्फ दो रन बने, जबकि अब्दुल्ला ने इस बीच हनुमा विहारी (13 गेंद में छह रन) को पारस डोगरा के हाथों कैच कराया। नारायण ने 17वां ओवर मेडन फेंका। सनराइजर्स को अब तीन ओवर में 23 रन चाहिए थे। शमी अहमद ने तिसारा परेरा (4) को बोल्ड किया, लेकिन सैमी ने 19वें ओवर में अब्दुल्ला पर लगातार दो छक्के जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी।

अब्दुल्ला ने 29 रन देकर तीन विकेट चटकाए। नारायण ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 11 रन दिए। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे केकेआर की शुरुआत काफी धीमी रही। टीम ने पावरप्ले के छह ओवर में सिर्फ 33 रन जोड़े और इस दौरान सलामी बल्लेबाज मानविंदर बिस्ला का विकेट गंवाया। परेरा ने बिस्ला को कप्तान वाइट के हाथों कैच कराया। उन्होंने 18 गेंद में तीन चौकों से 15 रन बनाए। गंभीर को आठ रन के स्कोर पर वाइट ने जीवनदान दिया, लेकिन यह काफी मुश्किल मौका था। गंभीर हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट होकर पैवेलियन लौटे। केकेआर के कप्तान ने 17 गेंद में 10 रन बनाए।

इयोन मोर्गन भी नौ गेंद में नौ रन बनाने के बाद करण शर्मा की गेंद पर पगबाधा आउट हुए, जिससे केकेआर का स्कोर 11वें ओवर में तीन विकेट पर 59 रन हो गया। कैलिस ने सैमी पर लगातार दो चौके मारे, लेकिन उन्होंने भी काफी धीमी बल्लेबाजी की। स्टेन ने उन्हें जब धवन के हाथों कैच कराया, तब तक इस ऑलराउंडर ने 29 गेंद में सिर्फ 24 रन बनाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमित मिश्रा ने अगले ओवर में रेयान टेन डोएशे (1) को पगबाधा आउट करके केकेआर को पांचवां झटका दिया। पठान ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर दो रन के साथ 17 ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। पठान ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने परेरा पर दो चौके मारने के बाद इसी तेज गेंदबाज के सिर के ऊपर से छक्का भी जड़ा। उन्होंने स्टेन और आनंद राजन पर छक्के जड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। केकेआर ने अंतिम तीन ओवर में 30 रन जोड़े।