यह ख़बर 11 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

वन-डे टीम से रैना का पत्ता साफ, इशांत वर्ल्ड टी-20 टीम से भी बाहर

सुरेश रैना (दाएं) व इशांत शर्मा के फाइल चित्र

मुंबई:

लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहे तेज गेंदबाज इशांत शर्मा को सीमित ओवरों की दोनों टीमों से बाहर कर दिया गया है, जबकि बल्लेबाजी में लम्बे समय से खराब प्रदर्शन कर रहे सुरेश रैना को भी एशिया कप टूर्नामेंट के लिए भारत की वन-डे टीम में जगह नहीं मिली, हालांकि बांग्लादेश में ही खेली जाने वाली वर्ल्ड ट्वेन्टी-20 चैम्पियनशिप के लिए उन्हें टीम में शामिल किया गया है। इन दोनों के अलावा टेस्ट विशेषज्ञ माने जाते रहे चेतेश्वर पुजारा को शानदार खेल का इनाम दिया गया है, और उन्हें 25 फरवरी से 8 मार्च तक बांग्लादेश में होने वाले एशिया कप के लिए भारतीय एक-दिवसीय टीम में शामिल कर लिया गया है।  दोनों ही टीमों में कप्तानी की जिम्मेदारी महेंद्र सिंह धोनी संभालेंगे।

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव संजय पटेल ने मंगलवार को चयन समिति की बैठक के बाद भारत की दोनों टीमों की घोषणा करते हुए जानकारी दी कि उदीयमान तेज गेंदबाज ईश्वर पांडे, ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी और तेज गेंदबाज वरुण आरॉन एक-दिवसीय टीम में अपनी-अपनी जगह बचाने में सफल रहे हैं, लेकिन ईरानी ट्रॉफी के लिए शेष भारत की टीम में जगह बनाने वाले सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और अनुभवी ऑफ-स्पिनर हरभजन सिंह की वन-डे टीम से एक बार फिर अनदेखी कर दी गई है।

सुरेश रैना को भी टीम से बाहर किए जाने की आशंका पहले से थी, क्योंकि वह भी पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। उन्हें पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ वन-डे शृंखला के बीच में ही अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया था। भारत ने वह शृंखला 0-4 से गंवाई। सुरेश रैना पिछले 24 वन-डे मैचों में सिर्फ एक अर्द्धशतक जड़ पाए हैं, और वह भी जिम्बाब्वे के खिलाफ।

सुरेश रैना की खराब फॉर्म के कारण ही चयनकर्ताओं को चेतेश्वर पुजारा का दामन थामना पड़ा, जिन्होंने टेस्ट मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। माना जा रहा है कि पुजारा की तकनीक और स्वच्छंद होकर खेलने की क्षमता भारत के शीर्ष क्रम को स्थिरता देगी, जिसे न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में एक-दिवसीय शृंखला में जूझना पड़ा था।

चयनकर्ताओं ने ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पर भी भरोसा कायम रखा है, जो वैसे विदेश में ज्यादा कामयाब नहीं रहे हैं। उन्हें वन-डे और टी-20, दोनों टीमों में रखा गया है। तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शामी, वरुण आरॉन और ईश्वर पांडे को जगह मिली है। इशांत की गैरमौजूदगी में 24-वर्षीय भुवनेश्वर कुमार भारतीय आक्रमण की अगुवाई करेंगे, जिन्होंने छह टेस्ट और 31 वन-डे खेले हैं। लेग-स्पिनर अमित मिश्रा को भी वन-डे और टी-20, दोनों टीमों में जगह मिली है, लेकिन वह काफी समय से दोनों प्रारूपों में नहीं खेले हैं।

चयनकर्ताओं ने शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी को दोनों प्रारूपों में बरकरार रखा है, जबकि टी-20 टीम में मध्यक्रम में विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना और युवराज सिंह होंगे।

एशिया कप टूर्नामेंट में टीम इंडिया का पहला मैच मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ 26 फरवरी को फतुल्ला के खान साहेब उस्मान अली स्टेडियम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट का उद्घाटन पाकिस्तान बनाम श्रीलंका मैच से इसी स्टेडियम में 25 फरवरी को होगा।

भारत का दूसरा मैच श्रीलंका के खिलाफ 28 फरवरी को होगा, जबकि चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के विरुद्ध टीम इंडिया 2 मार्च को खेलेगी। टीम इंडिया का पांचवां मैच अफगानिस्तान के खिलाफ 5 मार्च को मीरपुर में होगा। टूर्नामेंट के दौरान कुल मिलाकर फाइनल सहित 11 मैच खेले जाएंगे, जिनमें से शुरुआती पांच मैच फतुल्ला में तथा फाइनल सहित शेष मैच मीरपुर में होंगे।

दूसरी ओर, 16 मार्च से 6 अप्रैल, 2014 तक चलने वाला आईसीसी वर्ल्ड ट्वेन्टी-20 भी बांग्लादेश में ही खेला जाना है, जिसमें भारत का पहला मैच ही चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के विरुद्ध होगा, जो 21 मार्च को मीरपुर में खेला जाएगा। इसके अलावा भारतीय टीम को 23 मार्च, 28 मार्च, और 30 मार्च को मैच खेलने होंगे। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल 3 और 4 अप्रैल को होंगे, जबकि फाइनल 6 अप्रैल को खेला जाएगा।

एशिया कप के लिए घोषित की गई भारतीय टीम
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अम्बाती रायुडू, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शामी, वरुण आरॉन, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा, ईश्वर पांडे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वर्ल्ड टी-20 के लिए घोषित की गई भारतीय टीम
महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान एवं विकेटकीपर), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शामी, वरुण आरॉन, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा।