टी-20 : सर्वोच्‍च रनसंख्‍या के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच ही रही है होड़

टी-20 : सर्वोच्‍च रनसंख्‍या के मामले में ऑस्‍ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच ही रही है होड़

टी 20 इंटरनेशनल में सर्वोच्‍च निजी स्‍कोर का रिकॉर्ड ऑस्‍ट्रेलिया के एरोन फिंच के नाम है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टी20 का आगाज 2005 में ऑस्‍ट्रेलिया-न्‍यूजीलैंड मैच से हुआ
  • इस मैच में ही ऑस्‍ट्रेलिया ने बना डाला था 214 रन का स्‍कोर
  • गेल बने थे टी20 इंटरनेशनल में शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर
नई दिल्‍ली.:

ग्लेन मैक्सवेल भले ही एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के रिकॉर्ड से चूक गये लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकल में तीन विकेट पर 263 रन बनाकर तीसरी बार एक पारी में सर्वोच्च स्कोर के रिकॉर्ड को अपने नाम किया. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की 2005 में शुरूआत होने के बाद से यह केवल चौथा अवसर है जब सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड टूटा. दिलचस्प आंकड़ा यह है कि अब तक केवल दो टीमों ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के नाम पर ही सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज रहा है.

 पहला टी20 इंटरनेशनल मैच 17 फरवरी 2005 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेला गया था. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 214 रन बना दिए. इस तरह से शुरुआती टी20 मैच में ही एक टीम ने 200 रन का आंकड़ा पार कर दिया. उस मैच में ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान रिकी पोंटिंग ने नाबाद 98 रन बनाए थे. ऑस्ट्रेलिया ने दो साल बाद 9 जनवरी 2007 को सिडनी में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 221 रन बनाकर अपने पिछले रिकॉर्ड में सुधार किया.

संयोग से उसी वर्ष सितंबर में खेली गयी आईसीसी वर्ल्‍ड टी20 चैंपियनशिप में क्रिस गेल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 117 रन बनाकर टी20 इंटरनेशनल में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज भी बने थे. ऑस्ट्रेलिया के नाम एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड भी ज्यादा तक नहीं रह पाया. दक्षिण अफ्रीका में खेली गई इस पहली आईसीसी वर्ल्‍ड टी20 चैंपियनशिप के दौरान ही श्रीलंका ने 14 सितंबर 2007 को केन्या के खिलाफ जोहानिसबर्ग में छह विकेट पर 260 रन बना डाले थे. इसके बाद अगले नौ साल तक कोई भी टीम 250 रन के जादुई आंकड़े को नहीं छू पाई लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने कल न सिर्फ 250 रन की संख्या पार की बल्कि श्रीलंका का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर दिया।

ऑस्ट्रेलियाई पारी से पहले वेस्टइंडीज ने 27 अगस्त 2016 को अमेरिका के लॉडरहिल में भारत के खिलाफ छह विकेट पर 245 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. भारत ने हालांकि आखिर तक जीत की उम्मीद बनाये रखी थी और चार विकेट पर 244 रन बनाये थे. ऑस्ट्रेलिया का इससे पहले सर्वोच्‍च स्कोर छह विकेट पर 248 रन था जो उसने 29 अगस्त 2013 को इंग्लैंड के खिलाफ साउथम्पटन में बनाया था। दक्षिण अफ्रीका (छह विकेट पर 241, बनाम इंग्लैंड सेंचुरियन, 2009) अन्य टीम है जिसने टी20 इंटरनेशनल में 240 से अधिक का स्कोर बनाया है. दक्षिण अफ्रीका ने हालांकि अब तक टी20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक दस बार 200 या इससे अधिक का स्कोर बनाया है. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया (नौ बार), इंग्लैंड व वेस्टइंडीज ( छह-छह), भारत और श्रीलंका (पांच-पांच), न्यूजीलैंड  (चार), पाकिस्तान और अफगानिस्तान (दो-दो) तथा जिम्बाब्वे और आयरलैंड (एक-एक बार) का नंबर आता है.

 मैक्सवेल के पास कल हमवतन एरोन फिंच के 156 रन की सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी के रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था लेकिन आखिर में वह 145 रन बनाकर नाबाद रहे. फिंच ने 2013 में साउथम्पटन में इंग्लैंड के खिलाफ यह पारी खेली थी. उन्होंने तब न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम के 123 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा था जिन्होंने 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ पल्लेकल में यह स्कोर बनाया था. मैकुलम से पहले गेल और दक्षिण अफ्रीका के रिचर्ड लेवी (नाबाद 117 बनाम न्यूजीलैंड, हैमिल्टन, 19 फरवरी 2012 ) के नाम पर संयुक्त तौर पर सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड दर्ज था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com