हार के कारण : पहले ही ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद उबर नहीं पाई टीम इंडिया

हार के कारण : पहले ही ओवर में दो विकेट गंवाने के बाद उबर नहीं पाई टीम इंडिया

दिनेश चंदीमल में मैच में 35 रनों की कप्‍तानरी पारी खेली।

नई दिल्‍ली:

कमजोर समझी जा रही श्रीलंका टीम ने पहले टी-20 में टीम इंडिया पर पांच विकेट की जीत दर्ज करते हुए हर किसी को चौंका दिया। टीम इंडिया के खिलाड़ी इस मैच में वह चमक नहीं दिखा सके, जो उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में टी-20 के दौरान दिखाई थी। खेल के हर क्षेत्र में मेहमान टीम ने उसे मात दी। आइये, नजर डालते हैं उन कारणों पर जिनसे टीम को हार का मुंह देखना पड़ा...

रजिता ने डेब्‍यू मैच में ही दिखा दी चमक
श्रीलंका की ओर से पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे कसुन रजिता ने अपने और पारी के पहले ही ओवर में जो दो झटके दिए, वह टीम इंडिया के लिए बेहद भारी पड़े। मैच में टीम इंडिया को बड़ा स्‍कोर तक पहुंचने के लिए अच्‍छी शुरुआत की दरकार थी, लेकिन रजिता ने रोहित शर्मा और फिर अजिंक्‍य रहाणे को आउट कर ऐसा नहीं होने दिया। इन दो झटकों से टीम इंडिया उबर नहीं पाई और नियमित अंतराल में विकेट गंवाती रही। हालत यह रही कि 10 ओवर पूरे होने तक ही टीम छह विकेट गंवा चुकी थी और स्‍कोरबोर्ड में महज 54 रन जमा थे। मैच में रजिता ने 29 रन देकर तीन विकेट हासिल किए।

फॉर्म में चल रहे रोहित, शिखर का न चलना
विराट कोहली को इस सीरीज में रेस्‍ट दिया गया है। ऐस में यह जरूरी था कि जबर्दस्‍त फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा या शिखर धवन में से कोई लंबी पारी खेले। दु्र्भाग्‍य से ऐसा नहीं हो सका। रोहित पहले ओवर में दूसरी ही गेंद आउट हो गए और शिखर धवन पांचवें ओवर में। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज  में दूसरे बल्‍लेबाजों को अपने जौहर दिखाने का पर्याप्‍त मौका ही नहीं मिल पाया था। ऐसे में शुरुआती झटकों के बाद टीम संभल नहीं सकी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका के लिए चंडीमल की कप्‍तानी पारी
श्रीलंकाई पारी के दौरान आशीष नेहरा ने टीम इंडिया को दो शुरुआती सफलताएं दिलाते हुए कुछ उम्‍मीदें जगा दी थीं। इस स्थिति में अगर मेहमान टीम एक या दो विकेट जल्‍द गंवा देती तो भारत मैच में वापसी कर सकता था। लेकिन श्रीलंका के कप्‍तान दिनेश चंडीमल ने ऐसा नहीं होने दिया। चंडीमल ने 35 गेंदों पर 100 के स्‍ट्राइक रेट के साथ 35 रनों की ही पारी खेली और कपुदेगरा के साथ तीसरे विकेट के लिए 39 रनों की साझेदारी करते हुए टीम इंडिया के लिए वापसी का रास्‍ता बंद कर दिया। चंडीमल चौथे विकेट के रूप में आउट हुए लेकिन तब तक वे श्रीलंका को जीत की राह पर बड़ा चुके थे।