साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में ये हो सकते हैं टीम इंडिया के गेम चेंजर

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में ये हो सकते हैं टीम इंडिया के गेम चेंजर

सुरेश रैना (फाइल फोटो)

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धर्मशाला में होने वाले पहले टी-20 मैच के लिए जमकर पसीना बहा रही है। धर्मशाला का मौसम और पिच का मिजाज दक्षिण अफ्रीका के अधिक अनुकूल नजर आता है। तभी तो टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री ने यह राय दी थी कि टीम वहां जल्दी पहुंचे, जिससे खिलाड़ी ऊंचे स्थान पर मौजूद इस वेन्यू पर अपनी क्षमता बढ़ाने पर काम कर सकें।

धर्मशाला की तेज और उछालभरी पिच को देखते हुए टीम इंडिया को अधिक जोर लगाना पड़ सकता है। अभी तक टीम इंडिया ने यहां दो मैच खेले हैं, जिसमें से एक में जीत और दूसरी में हार मिली है। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड तेज पिच पर अच्छा है और धर्मशाला की पिच उसके लिए मददगार हो सकती है।

वैसे भी टीम इंडिया ने पिछले एक साल के दौरान केवल दो टी-20 मैच ही खेले हैं, जिनमें से उसे एक में हार और एक में जीत मिली। ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की मजबूत गेंदबाजी, बल्लेबाजी और फील्डिंग से पार पाने के लिए टीम इंडिया की नजर कुछ विशेष खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर रहेगी।

रैना सबसे सफल, लगा चुके हैं शतक
टीम इंडिया की बल्लेबाजी में बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना की अहम भूमिका रहेगी। हालांकि रैना आमतौर पर तेज और बाउंसी विकेट पर असहज रहते हैं, लेकिन रिकॉर्ड कुछ और ही कहता है। धर्मशाला में वे बेस्ट स्कोरर हैं। उन्होंने यहां दो मैचों में दो अर्धशतक के साथ 154 रन बनाए हैं। इसके साथ ही टी-20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रैना ने भारत की ओर से सबसे अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने 6 पारियों में 214 रन जोड़े हैं। खास बात यह कि रैना ने टी-20 में अपना एकमात्र शतक भी अफ्रीका के खिलाफ ही बनाया है। उन्होंने हाल ही में बांग्लादेश-ए के खिलाफ वनडे में 94 बॉल में 104 रन बनाकर फॉर्म में वापसी के संकेत भी दे दिए हैं।

कोहली पर होगा फोकस
यदि ओपनर अच्छी शुरुआत देते हैं, तो बड़ा स्कोर खड़ा करने में विराट कोहली का अहम रोल होगा, वहीं जल्दी विकेट गिरने की स्थिति में पारी को संवारने में भी उन्हें योगदान देना होगा। बड़े लक्ष्य का पीछा करते समय भी कोहली का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। आंकड़ों में देखें तो वे टी-20 में दक्षिण अफ्रीका के तूफानी बल्लेबाज डिविलियर्स से आगे हैं। कोहली ने 28 टी-20 मैच में 972 रन बनाए हैं, जिनमें 9 अर्धशतक शामिल हैं और 78 उनका बेस्ट स्कोर है, वहीं डिविलियर्स ने 66 मैच खेलकर 1097 रन बनाए हैं, जिनमें 5 अर्धशतक हैं। उनका बेस्ट स्कोर बेस्ट 79 रन है।

फिनिशिंग टच देने में माहिर धोनी
क्रिकेट वर्ल्ड के सबसे बेहतरीन फिनिशर माने जाने वाले टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी की भूमिका बड़ा स्कोर खड़ा करने या लक्ष्य का पीछा करने के दौरान अहम होगी, क्योंकि उन्होंने कई बार हारे हुए मैच जिताए हैं। अनुभव के मामले में भी वे दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस से काफी आगे हैं। धोनी ने 50 मैच खेले हैं, जबकि डु प्लेसिस ने अभी तक 24 टी-20 मैच ही खेले हैं। धोनी 50 मैचों में 849 रन बनाए हैं, उनका बेस्ट स्कोर 48 है।

स्विंग गेंदबाजी के उस्ताद भुवनेश्वर
धर्मशाला के मौसम और पिच को देखते हुए टीम इंडिया के मीडियम पेसर भुवनेश्वर कुमार अपनी स्विंग गेंदबाजी से विरोधी बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। कुमार ने डेथ ओवर की गेंदबाजी में भी काफी सुधार किया है और वे इस मामले अन्य भारतीय गेंदबाजों से बेहतर हैं। उन्होंने टी-20 के 11 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिनमें 13 विकेट लिए हैं।   

अश्विन होंगे टंप कार्ड
ऑफ़ स्पिनर आर अश्विन ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि वे गेंदबाजी में धोनी का टंप कार्ड होंगे। अश्विन की खासियत यह है कि स्पिन और तेज दोनों प्रकार के विकेट पर सधी हुई गेंदबाजी कर लेते हैं। इतना ही नहीं वे नई गेंद से भी प्रभावी रहते हैं और ओस पड़ने की वजह से गेंद गीली होने पर भी उन्हें ग्रिप करने में कोई परेशानी नहीं होती। अश्विन ने अब तक खेले 26 टी-20 मैचों में 25 विकेट लिए हैं।  

मिश्रा भी हो सकते हैं खतरनाक
हाल ही में श्रीलंका दौरे पर शानदार गेंदबाजी करने वाले लेग स्पिनर अमित मिश्रा भी भारत के टर्निंग ट्रैक पर खतरनाक साबित हो सकते हैं, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज लेग स्पिनर के खिलाफ सहज नहीं रहते। गौरतलब है कि अमित मिश्रा ने श्रीलंका में 4 साल बाद टेस्ट खेला और गेंद-बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया। मिश्रा ने 3 टेस्ट में 15 विकेट लिए और 157 रन बनाए। अब देखना यह होगा कि कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रणनीति में वे फिट बैठते हैं नहीं ।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टी-20 के रिकॉर्ड में टीम इंडिया आगे
टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक 8 टी-20 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे 6 मैचों में जीत मिली है, वहीं दो में हार का सामना करना पड़ा। इस प्रकार आंकड़ों में टीम इंडिया का पलड़ा भरी नजर आ रहा है। वैसे भी टीम इंडिया ने अब तक 55 टी-20 मैचों में से 31 में जीत दर्ज की है, जबकि 22 में उसे हार मिली।