यह ख़बर 18 फ़रवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत दूसरे स्थान पर कायम

दुबई:

वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व मैदान पर मेजबान न्यूजीलैंड के साथ खेला गया दूसरा टेस्ट मैच ड्रॉ कराने के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी की टेस्ट टीमों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर कायम है। यह टेस्ट मैच हारने की सूरत में भारतीय टीम तीसरे स्थान पर खिसक जाती।

भारत ने न्यूजीलैंड के हाथों दो मैचों की टेस्ट शृंखला 0-1 से गंवाई। उसे इस शृंखला से पांच रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ, लेकिन वह क्रमवार नफा-नुकसान से बच गई। दूसरी ओर, कीवी टीम को इस शृंखला से पांच रेटिंग अंक मिले, जिनकी बदौलत वह एक स्थान की छलांग के साथ सातवें क्रम पर पहुंच गई। उसने वेस्ट इंडीज़ को इस स्थान से हटाया, और अब कैरेबियाई टीम आठवें क्रम पर है।

टेस्ट टीमों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका 133 अंकों के साथ पहले स्थान पर है, जबकि भारत के खाते में 112 अंक हैं। उसे वेलिंग्टन टेस्ट हारने की सूरत में ऑस्ट्रेलिया (111) से खतरा था, जो तीसरे से दूसरे क्रम पर पहुंच सकता था।

इंग्लैंड की टीम 107 अंकों के साथ चौथे, पाकिस्तान 100 अंकों के साथ पांचवें और श्रीलंका 89 अंकों के साथ छठे क्रम पर है। जिम्बाब्वे की टीम 34 अंकों के साथ नौवें और बांग्लादेश 19 अंकों के साथ 10वें स्थान पर है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम अभी दक्षिण अफ्रीका के साथ टेस्ट शृंखला खेल रही है, और तीन मैचों की इस टेस्ट शृंखला में वह 1-0 से आगे है। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम यह शृंखला ड्रॉ कराने में भी सफल रहती है तो वह दूसरे क्रम पर पहुंच जाएगी। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम यह शृंखला 1-0 से जीतती है तो उसके 115 अंक हो जाएंगे, जबकि 2-0 की जीत में उसके खाते में 116 अंक होंगे।।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यदि ऐसा हो कि दक्षिण अफ्रीकी टीम लगातार दो जीत के साथ यह शृंखला 2-1 से अपने कर ले तो फिर वह 133 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज रहेगी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के 110 अंक रह जाएंगे, और ऐसी स्थिति में भारत दूसरे क्रम पर बना रहेगा।