वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना हुए टीम इंडिया के खिलाड़ी, पहला टेस्ट मैच 21 जुलाई से

वेस्टइंडीज दौरे पर रवाना हुए टीम इंडिया के खिलाड़ी, पहला टेस्ट मैच 21 जुलाई से

विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

16 सदस्यीय टीम इंडिया बुधवार को सुबह वेस्टइंडीज़ के लिए रवाना हो गई है। खिलाड़ी प्रैक्टिस कैंप में अपने तैयारी को दुरुस्त कर वेस्टइंडीज़ दौरे के लिए रवाना हुए। मुंबई से खिलाड़ियों ने वेस्टइंडीज़ के लिए फ़्लाइट पकड़ी जहां टीम का इम्तिहान होगा।

पहला टेस्ट मैच 21 जुलाई से
पहले टेस्ट मैच 21 जुलाई को एंटीगा में शुरू होगा। इससे पहले टीम 9 जुलाई से बोर्ड प्रेसिडेंट 11 के ख़िलाफ़ दो दिन का अभ्यास मैच खेलेगी। दूसरा अभ्यास मैच तीन दिन का होगा जो 14 से 16 जुलाई तक खेला जाएगा। अगर टीम इंडिया वेस्टइंडीज़ में चारों टेस्ट मैच जीत जाती हैं, तो भारत टेस्ट में नंबर वन टीम बन सकती है।

टीम का पहला लक्ष्य जीतना है
टेस्ट कप्तान विराट कोहली नहीं मानते कि रैंकिंग टीम इंडिया की प्राथमिकता है। टीम का पहला लक्ष्य जीतना है। फ़िलहाल टेस्ट में भारतीय टीम नंबर-2 पर है। ऑस्ट्रेलिया से भारत अभी 6 अंक पीछे है। नंबर-8 पर चल रही वेस्टइंडीज़ की टीम के पास 65 अंक है।

वेस्टइंडीज़ की टीम में पहले वाला दम नहीं
यह सच है कि वेस्टइंडीज़ की टीम में पहले वाला दम नहीं बचा है, लेकिन अफनी ज़मीन पर कैबियाई टीम चुनौती ज़रूर पेश करती रही है। टीम इंडिया और वेस्टइंडीज़ के बीच में कैरिबियाई ज़मीन पर कुल 45 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें भारत को सिर्फ़ 5 बार जबकि वेस्टइंडीज़ को 16 बार कामयाबी मिली। 24 टेस्ट ड्रॉ रहे। मगर पिछले 10 सालों में यानी 2006 से भारत ने वेस्टइंडीज़ में 7 टेस्ट मैच खेले हैं, 2 जीते हैं जबकि 5 ड्रॉ रहे। एक भी टेस्ट इस दौरान टीम इंडिया नहीं हारी।

विराट के लिए यह पहला मौका है
विराट कोहली का भी उपमहाद्वीप के बाहर पूरी सीरीज़ में कप्तानी करने का यह पहला मौका है और वो जीत के साथ आगाज़ करना चाहते हैं। विराट ने अभी तक 10 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें उन्हें 5 टेस्ट में जीत मिली, 2 में हार और 3 टेस्ट ड्रॉ रहे। दूसरी तरफ वेस्टइंडीज़ ने नए कप्तान जेसन होल्डर की अगुवाई में अभी तक खेले 5 टेस्ट मैचों में जीत का स्वाद नहीं चखा है। ऐसे में पलड़ा टीम इंडिया का भारी नज़र आता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com