श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन आज, कौन होगा तीसरा स्पिनर?

श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन आज, कौन होगा तीसरा स्पिनर?

टीम इंडिया का फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज़ के लिए टीम इंडिया का चयन गुरुवार को दिल्ली में होगा। टीम के 13 खिलाड़ियों के नाम लगभग तय हैं। इसमें शिखर धवन, मुरली विजय, कप्तान विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विकेटकीपर रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार के नाम तय हैं। स्पिनर के तौर पर आर अश्विन चयनकर्ताओं की पहली पसंद हैं। वहीं, रविंदर जडेजा का ख़राब फ़ॉर्म की वजह से बाहर होना तय है। अब सबसे बड़ा सवाल टीम में स्पिनरों के चयन को लेकर है।

क्या हरभजन सिंह को फिर मिलेगा मौक़ा?
बांग्लादेश दौरे पर चयनकर्ताओं ने हरभजन सिंह को दो साल बाद मौक़ा दिया। दौरे पर इकलौते टेस्ट की पहली पारी में भज्जी ने 17.5 ओवर में 3.58 की इकॉनोमी से गेंदबाज़ी करते हुए 3 विकेट लिए। दूसरी पारी में उन्होंने 5 ओवर डाले और कोई विकेट नहीं लिया। हालांकि बारिश के कारण बाधित मैच में उनके पास करने के लिए कुछ ज़्यादा नहीं था। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या संदीप पाटिल उन्हें एक और मौक़ा देते हैं या नहीं? वैसे ये माना जा रहा है कि विराट कोहली ने बांग्लादेश दौरे पर हरभजन को टीम में शामिल करने की सिफ़ारिश की थी और इस बार भी कुछ ऐसा ही होने वाला है।

कर्ण शर्मा या अक्षर पटेल
उंगली में चोट की वजह से कर्ण शर्मा ज़िंबाब्वे दौरे पर नहीं जा सके। शर्मा की फ़िटनेस पर चयनकर्ताओं को गौर करना होगा। वहीं, अक्षर पटेल भी श्रीलंका दौरे के लिए अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं। ज़िंबाब्वे दौरे पर अक्षर ने किफायती गेंदबाज़ी करते हुए 9 विकेट झटके। अक्षर को अपने टेस्ट डेब्यू का इंतज़ार है।

अमित मिश्रा पर नज़र
अमित मिश्रा को ऑस्ट्रेलिया-ए के ख़िलाफ़ खेलने के लिए नहीं चुना गया है। ऐसे में संभावना है कि उन्हें 12 अगस्त से शुरू होने वाली सीरीज़ के लिए चुना जाए। अमित मिश्रा ने भारत के लिए अपना पहला टेस्ट 2008 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेला था, लेकिन तब से अब तक उन्हें सिर्फ़ 13 टेस्ट खेलने का मौक़ा मिला है। इन 13 टेस्ट में मिश्रा ने 3.19 की इकॉनोमी से 43 विकेट लिए हैं। मिश्रा को भले ही अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट का ज़्यादा अनुभव न हो, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनका अनुभव शानदार है। मिश्रा ने टीम इंडिया के लिए आख़िरी बार 2011 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेला था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीलंका में तीन टेस्ट की सीरीज़ का पहला टेस्ट 12 से 16 अगस्त के बीच गॉल में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 20 से 24 अगस्त को कोलंबो में खेला जाएगा तो तीसरा और आख़िरी टेस्ट 28 अगस्त से 1 सितंबर के बीच कोलंबो में ही खेला जाएगा। इस दौरे पर कोई भी वनडे मैच नहीं खेले जाएंगे।