दक्षिण अफ्रीका से हार के बावजूद टीम इंडिया के कप्तान धोनी को वनडे रैंकिंग में दो स्थान का फायदा

दक्षिण अफ्रीका से हार के बावजूद टीम इंडिया के कप्तान धोनी को वनडे रैंकिंग में दो स्थान का फायदा

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

दुबई:

भारतीय क्रिकेट टीम को दक्षिण अफ्रीका के हाथों भले पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में करारी शिकस्त झेलनी पड़ी, लेकिन भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सोमवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की रैंकिंग में दो स्थान का लाभ मिला है। श्रृंखला में 92 और नाबाद 47 रनों की दो अच्छी पारियों के बूते धोनी आईसीसी एकदिवसीय बल्लेबाजों की विश्व वरीयता में छठे स्थान पर पहुंच गए।

अजिंक्य ने लगाई 11 स्थानों की छलांग
भारत के लिए पूरी श्रृंखला में निरंतर प्रदर्शन करने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 11 स्थानों की छलांग लगाते हुए करियर का सर्वश्रेष्ठ 27वां स्थान हासिल किया। रहाणे ने श्रृंखला में कुल 247 रन बनाए।

12वें पायदान पर पहुंचे रोहित
सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा भी तीन स्थान के लाभ के साथ 12वें पायदान पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए हालांकि श्रृंखला रैंकिंग में जबरदस्त उछाल देने वाली साबित हुई है। कप्तान अब्राहम डिविलियर्स भारतीय टीम के उप-कप्तान विराट कोहली से पूरे 96 अंकों की बढ़त के साथ शीर्ष पर कायम हैं। डिविलियर्स पिछले पांच मैचों में तीन शतक लगा चुके हैं।

पांचवें स्थान पर फिसले हाशिम
दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला हालांकि आश्चर्यजनक रूप से श्रृंखला में असफल रहे हैं और रैंकिंग में भी वह पांचवें स्थान पर फिसल गए। फॉफ डू प्लेसिस ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 10वें पायदान पर पहुंचने के लिए सात पायदान की छलांग लगाई। प्लेसिस के साथ हालांकि विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक भी 10वें पायदान पर ही हैं। डी कॉक 13 स्थानों की छलांग लगाकर यहां पहुंचे।

गेंदबाजों में मिशेल स्टार्क शीर्ष पर पहुंचे
गेंदबाजों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क फिर शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर चार स्थान फिसल गए। डेल स्टेन भी एक स्थान खिसककर छठे पायदान पर आ गए, जबकि मोर्ने मोर्केल तीन पायदान ऊपर उठते हुए आठवें स्थान पर पहुंच गए।

अश्विन को एक स्थान का नुकसान
भारत के स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन श्रृंखला में न खेलने के कारण एक स्थान फिसलकर 10वें स्थान पर आ गए। अक्षर पटेल 19 स्थान ऊपर उठते हुए 28वें, अमित मिश्रा 13 स्थान ऊपर उठते हुए 32वें जबकि मोहित शर्मा चार स्थान ऊपर उठते हुए 44वें स्थान पर पहुंच गए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के खिलाफ श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका के नए तेज गेंदबाज सितारा बनकर उभरे कैगिसो रबाडा ने जबरदस्त 58 स्थानों की छलांग लगाई और करियर के सर्वश्रेष्ठ 49वें पायदान पर पहुंच गए।