यह ख़बर 06 जून, 2013 को प्रकाशित हुई थी

नए नियमों में टीमें अपना रवैया बदलेंगी : धोनी

खास बातें

  • भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मानना है कि वनडे के नए नियमों के कारण अधिकतर टीमों के रवैये में बदलाव दिखेगा और हो सकता है कि बल्लेबाज शुरुआती ओवरों में गेंदबाजों पर हावी नहीं हों।
कार्डिफ:

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का मानना है कि एक-दिवसीय क्रिकेट के नए नियमों के कारण अधिकतर टीमों के रवैये में बदलाव दिखेगा और हो सकता है कि बल्लेबाज शुरुआती ओवरों में गेंदबाजों पर हावी नहीं हों।

धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के उद्घाटन मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा, मुझे लगता है कि अधिकतर टीमें अपने रवैये में बदलाव करेंगी। वे पहले 10 ओवरों में अपने विकेट बचाए रखने को तरजीह देंगे, क्योंकि नई गेंद से गेंदबाजों को मदद मिल सकती है।

उन्होंने कहा, नए नियमों के लागू होने के बाद दो नई गेंदों का उपयोग किया जाएगा और इसके अलावा 30 गज के घेरे के अंदर एक क्षेत्ररक्षक कम रहेगा, जिसका मतलब है कि यदि आपके हाथ में विकेट बचे हैं, तो आप वास्तव में परिस्थितियों का फायदा उठाकर अधिक रन बना सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया को दूसरे अभ्यास मैच में 65 रन पर ढेर करने के लिए धोनी ने अपने गेंदबाजों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, पिछले मैच में नई गेंद से हमने शानदार प्रदर्शन किया। उन्हें बहुत स्विंग मिल रही थी, लेकिन इसके साथ ही गेंदों में काफी तेजी भी थी। गेंद ऑफ स्टंप के मार्क के काफी करीब से होकर गुजर रही थी जो कि महत्वपूर्ण है। हमारे सभी गेंदबाजों ने ऐसा किया। यदि आप संपूर्ण तस्वीर पर गौर करें, तो मैं समझता हूं कि यह अच्छा प्रदर्शन है। भारत से रवाना होने से पहले धोनी ने पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों को रखने पर जोर दिया था और उन्होंने फिर से यह बात दोहराई।

उन्होंने कहा, नए नियमों के कारण चार गेंदबाजों के साथ खेलना और कामचलाऊ गेंदबाज पर भरोसा करना बहुत मुश्किल है। धोनी ने दिनेश कार्तिक की भी जमकर तारीफ की, जिन्होंने दोनों अभ्यास मैचों में शतक जमाए। उन्होंने कहा, मेरा हमेशा मानता रहा हूं कि वह ऐसा बल्लेबाज है, जो मध्यक्रम में वास्तव में बहुत अच्छी बल्लेबाजी कर सकता है। इसका कारण यह है कि वह अच्छा रनर है। वह स्थिति को अच्छी तरह से भांप लेता है और वह ऐसा बल्लेबाज जो लंबी पारी खेल सकता है जो कि मध्यक्रम के बल्लेबाज के लिए महत्वपूर्ण है। मेरी निजी राय है कि उसका होना टीम के लिए अच्छा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धोनी ने कहा, वह ऐसा खिलाड़ी है, जो 3, 4 या 5 किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सकता है, लेकिन छठे या सातवें नंबर पर नहीं। इसलिए मैं खिलाड़ियों को उनके पसंदीदा स्थान पर भेजने की कोशिश करूंगा, लेकिन यह भी देखूंगा की कि टीम की जरूरत क्या है। भारत के सलामी बल्लेबाजों मुरली विजय और शिखर धवन ने भले ही रन नहीं बनाए, लेकिन कप्तान को उन पर पूरा विश्वास है। उन्होंने कहा, हमें उनके संपूर्ण प्रदर्शन को देखने और चिंता नहीं करने की जरूरत है। यह कयास लगाना सही नहीं है कि वे अच्छा प्रदर्शन करेंगे या नहीं। धोनी ने कहा कि भारतीय तेज गेंदबाजों की भूमिका अहम रहेगी, जिसमें उमेश यादव का प्रदर्शन महत्वपूर्ण होगा।