बीते सप्ताह के 10 वनडे शतक और रिकॉर्डों की बरसात

डिविलियर्स ने वनडे की सबसे तूफानी पारी खेली

नई दिल्ली:

बीता सप्ताह वनडे क्रिकेट के लिहाज से काफी रोमांच भरा साबित हुआ। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में एक के बाद एक 10 शतक बन गए और इसमें कई शतकों ने तो वनडे क्रिकेट के तमाम रिकॉर्ड को बदल दिए। कहां और किसने बनाए शतक के सहारे रिकॉर्ड, आइए डालें एक नजर...

एबी डिविलियर्स - 44 गेंद, 149 रन, 9 चौके, 16 छक्के 31 गेंद पर शतक

वनडे इतिहास की सबसे तूफानी पारी 18 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के वांडरर्स मैदान में देखने को मिली, जब दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ महज 44 गेंद पर 149 रन ठोक दिए। इस पारी के दौरान डिविलियर्स ने महज 31 गेंद पर शतक पूरा किया। इस पारी के दौरान डिविलियर्स ने 9 चौके और 16 छक्के ठोक दिए।

वनडे क्रिकेट की किसी पारी में सबसे ज्यादा छक्कों के रोहित शर्मा के रिकॉर्ड की उन्होंने बराबरी कर ली। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 338 से भी ज्यादा का रहा। यह जरूर है कि उनकी इस पारी ने वर्ल्ड कप के लिए दूसरी सभी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है।

हाशिम अमला - 142 गेंद, नाबाद 153 रन, 14 चौके

जब एबी डिविलियर्स वेस्ट इंडीज के गेंदबाजों को अपने हर शॉट्स से मैदान के बाहर का रास्ता दिखा रहे थे, तो दूसरे छोर पर हाशिम अमला ने उनका बखूबी साथ दिया। अमला आखिर तक 153 रन बनाकर नाट आउट रहे।

महज 106 मैचों में 18 वनडे शतक अमला के नाम हैं और उन्होंने सबसे तेज 5 हजार रन पूरे करने का करिश्मा भी दिखाया है। अमला और डिविलियर्स की जोड़ी का फॉर्म में होना दक्षिण अफ्रीका को इस बार वर्ल्ड कप का मज़बूत दावेदार बना रहा है।

रिली रोसोयू - 115 गेंद, 128 रन, 11 चौका, दो छक्के

वांडरर्स में डिविलियर्स के धमाल से पहले रोसोयू ने भी शतक बनाया था। रोसोयू ने अपना पहला वनडे शतक पूरा करते हुए 115 गेंद पर 128 रन बनाए। दरअसल यह वनडे इतिहास में पहला मौका था, जब किसी टीम की ओर से एक ही पारी में तीन शतक बने थे।

रोहित शर्मा - 139 गेंद, 138 रन, 9 चौका, 4 छक्का

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में नाकामी के बाद वनडे में रोहित शर्मा रंग में लौटे। ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ त्रिकोणीय क्रिकेट सीरीज़ के पहले मुक़ाबले में रोहित शर्मा ने बेहतरीन शतक बनाया। 9 चौके और 4 छक्के की मदद से उन्होंने 138 रन बनाए। हालांकि उनकी पारी टीम को जीत नहीं दिलाई, लेकिन वर्ल्ड कप से पहले उनका फॉर्म में लौटना टीम इंडिया के लिए बड़ी राहत लेकर आया।

केन विलियम्सन - 107 गेंद, नाबाद 103 रन, 6 चौके, एक छक्का

केन विलियम्सन ने श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे मैच में 107 गेंदों पर नॉटआउट 103 रन बनाकर टीम को रोमांचक जीत दिलाई। विलियम्सन पिछले कुछ महीनों से न्यूज़ीलैंड के लिए जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं। वर्ल्ड कप में मेजबान टीम की सबसे मजबूत कड़ी वही हैं।

स्टीवन स्मिथ - 95 गेंद, नाबाद 102 रन , 6 चौके, एक छक्का

स्टीवन स्मिथ की इस पारी के चलते इंग्लैंड होबार्ट में 303 रन बनाने के बावजूद भी हार गया। एक छोर से लगातार विकेट गिरने के बावजूद स्मिथ ने मोर्चा संभाले रखा और ऑस्ट्रेलिया को एक रोमांचक जीत दिलाई। इस मुक़ाबले में स्टीवन स्मिथ पहली बार ऑस्ट्रेलिया के लिए वनडे क्रिकेट में कप्तानी भी कर रहे थे और अब वह दुनिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिसने टेस्ट और वनडे दोनों में अपनी कप्तानी के पहले ही मैच में शतक बनाया है।

इयन बेल - 125 गेंद, 141 रन, 15 चौके, एक छक्का

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ इयन बेल की इस पारी से इंग्लैंड को जीत भले नहीं मिली हो, लेकिन इंग्लैंड को बड़ी राहत जरूर मिली है। वर्ल्ड कप से ठीक पहले टीम का सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ का लय में लौट आया है। इयन बेल ने 125 गेंद पर 141 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 15 चौके और एक छक्का जमाया।

ग्रांट एलिएट - 96 गेंद, नाबाद 104 रन, 7 चौके, दो छक्का

ड्यूनेडिन वनडे मुक़ाबले में श्रीलंका के खिलाफ ग्रांट एलियट ने 20वें ओवर में टीम के 5 विकेट गिरने के बाद ल्यूक रौंची के साथ मोर्चा संभाला। अपने दूसरे वनडे शतक पूरा करते हुए उन्होंने 96 गेंद पर नॉट आउट 104 रन ठोक दिए। रौंची की तूफानी पारी में भले उनकी पारी दब गई हो, लेकिन उन्होंने बैटिंग ऑलराउंडर के रूप में अपनी भूमिका को साबित किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ल्यूक रौंची  - 99 गेंद, नाबाद 170 रन, 14 चौके, नौ छक्के

अब बात इस सप्ताह के सबसे तूफानी पारी की। न्यूज़ीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ल्यूक रौंची ने श्रीलंका के खिलाफ महज 99 गेंद पर नॉट आउट 170 रन ठोक दिए। इस पारी में उन्होंने 14 चौका और 9 छक्के लगाए। इसी पारी के दौरान उन्होंने सातवें नंबर के बल्लेबाज़ के तौर पर किसी भी बल्लेबाज़ का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने ग्रांट एलिएट के साथ छठे विकेट के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड 267 रनों की भागीदारी निभाई।

तिलकरत्ने दिलशान - 106 गेंद, 116 रन, 17 चौका, एक छक्का

ड्यूनेडिन में तिलकरत्ने दिलशान की इस पारी ने श्रीलंका को जीत भले नहीं दिलाई, लेकिन उनकी इस पारी की बदौलत श्रीलंकाई टीम एक समय मुक़ाबले में लग रही थी। दिलशान के वनडे करियर का ये 20वां शतक है। वर्ल्ड कप में श्रीलंका की चुनौती काफी हद तक दिलशान के तूफ़ान पर भी निर्भर होगी।