रोहित शर्मा की कप्तानी के दीवाने हुए सचिन तेंदुलकर

रोहित शर्मा की कप्तानी के दीवाने हुए सचिन तेंदुलकर

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी के प्रशंसकों में मास्टर बलास्टर सचिन तेंदुलकर भी शामिल हो गए हैं। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस के दूसरी बार आईपीएल चैंपियन बनने के बाद सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल टी20 डॉटकॉम से बातचीत में कहा, “कप्तान के तौर पर रोहित ने खुद को काफी बेहतर बनाया है।”
 
सचिन तेंदुलकर रोहित की कप्तानी के बारे में कहते हैं, “जब रोहित ने कप्तानी शुरू की थी, उसके मुक़ाबले में अब काफी बेहतर कप्तान है। उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा है। उन्होंने काफी उतार चढ़ाव देखे हैं और चुनौतियों का सामना भी किया है। चुनौतियां आपको बेहतर क्रिकेटर और ज्यादा मज़बूत इंसान बनाती है।”
 
रोहित शर्मा जब अपने करियर में उतार-चढ़ाव का सामना कर रहे थे तब उन्होंने सचिन तेंदुलकर से सलाह मशिवरा करके ही अपने खेल पर फोकस करना शुरू किया था। इसके बाद इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में दो दोहरा शतक वे बना चुके हैं। इनमें एक तो 264 रनों की रिकॉर्ड पारी है।
 
वहीं, आईपीएल में बल्लेबाज़ी के अलावा उन्होंने अपनी कप्तानी से सबको प्रभावित किया है। सचिन तेंदुलकर को उनकी कप्तानी में किस बात से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं?
 
ये पूछे जाने पर सचिन कहते हैं, “रोहित अब योजनाओं को कहीं बेहतर ढंग से लागू कर पाते हैं। हम जो मीटिंग और ड्रेसिंग रूम में तय करते हैं, उसे वे मैदान में अच्छे से लागू करने में कामयाब रहे। आप किसी भी कप्तान के बारे में उसके गेंदबाज़ों से बहुत कुछ जान सकते हैं। क्योंकि कप्तान अपने गेंदबाज़ों से योजनाएं और रणनीति को लागू करने को कहता है। कप्तान रणनीति के मुताबिक गेंदबाज़ और क्षेत्ररक्षकों को एक साथ जोड़ता है। रोहित ने ये सब शानदार ढंग से निभाया।”

सीजन-8 में मुंबई की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम अपने पहले चार मुक़ाबले हार गई थी और उस पर प्ले ऑफ़ की होड़ से बाहर होने का ख़तरा उत्पन्न हो गया। इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने ये भी कहा था कि वे हर तरकीब अपना चुके हैं, लेकिन कुछ काम नहीं आ रहा है। लेकिन बाद में विनिंग कांबिनेशन तलाशने में कामयाब रहे और आखिर में टीम को चैंपियन बनाया। ऐसे में मास्टर ब्लास्टर की प्रशंसा के रोहित निश्चित तौर पर हकदार हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com