पिच पर बहस से खुश नहीं टेस्ट कप्तान विराट कोहली

पिच पर बहस से खुश नहीं टेस्ट कप्तान विराट कोहली

मैदान पर टेस्ट कप्तान विराट कोहली

नई दिल्ली:

गांधी मंडेला सीरीज़ के तीसरे टेस्ट से पहले एक बार फिर पिच को लेकर बहस तेज़ है। यहां तक कि जामठा स्टेडियम के पिच क्यूरेटर अमर कार्लेकर भी कह चुके हैं कि इस बार 2012 में भारत बनाम इंग्लैंड मैच की ग़लती नहीं दुहराई जाएगी। 2012 में भारत और इंग्लैंड के बीच हुआ वो मैच ड्रॉ रहा था।

भारत में विकेट को लेकर बहस इतनी तेज़ क्यों हो गई है
टीम इंडिया दुनिया की नंबर-1 टीम पर हावी है और नागपुर में सीरीज़ में बढ़त कायम करने का इरादा रखती है। लेकिन कप्तान विराट कोहली पिच को लेकर बहस से बिल्कुल खुश नहीं। विराट कहते हैं, "विकेट को लेकर बहस मेरी समझ से बाहर है, मुझे समझ में नहीं आ रहा भारत में विकेट को लेकर बहस इतनी तेज़ क्यों हो गई है। हमें इस तरह के विकेट पर खेलने में कोई परेशानी नहीं। अगर किसी पिच पर दोनों टीमें खेलने को तैयार नहीं तभी उस विकेट को क्रिकेट के लिए तैयार नहीं माना जाता है। हमें कोई परेशानी नहीं है।"

कोई भी बल्लेबाज़ अब तक शतक लगाने में नाकाम रहा
सीरीज़ के पहले दो टेस्ट लो स्कोरिंग मैच साबित हुए हैं। इन दो टेस्ट मैचों में कोई भी बल्लेबाज़ अब तक शतक लगाने में नाकाम रहा है। स्पिनर्स आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा ने मेहमान टीम को बुरी तरह जकड़ रखा है। नागपुर की पिच पर विराट ने आख़िरी मैच में शतक ठोका था। नागपुर में कप्तान विराट अपने बल्लेबाज़ों से भी और बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं। विराट कहते हैं, "किसी सीरीज़ में टीम के पक्ष में लय बनाना आसान नहीं, लेकिन अगर लय बन गई तो आप उसे बरक़रार रखना चाहते हैं। हमारा लक्ष्य भी यही है।"

अगले मैच में एक एक्स्ट्रा स्पिनर या बल्लेबाज़ के साथ मैदान पर उतरेगी इंडिया
टीम इंडिया अगले मैच में एक एक्स्ट्रा स्पिनर या बल्लेबाज़ के साथ मैदान पर उतरेगी जिससे दोनों टीमों की रणनीति प्रभावित होगी। वैसे प्रोटियाज़ कप्तान हाशिम आमला के मुश्किलों की लिस्ट लंबी होती जा रही है और ऐसे में उनकी वापसी मुश्किल ही नज़र आती है। मैच से पहले प्रोटियाज़ कप्तान हाशिम आमला के बयान से साफ़ है कि उन्हें तीसरे टेस्ट के लिए टीम में कई चीज़ों को दुरुस्त करने की ज़रूरत है। वो कहते हैं, "डेल स्टेन पूरी तरह फ़िट नहीं हैं, उनके मैदान पर उतरने की उम्मीद कम है, टीम के बेहतरीन गेंदबाज़ का टीम से बाहर रहना हमारे लिए सदमे की बात है।"
जबकि विराट कोहली अपने विकल्पों की बात करते हुए आगे की रणनीति तय करते हुए दिख रहे हैं। उनका कहना है कि विकेट को देखते हुए टीम में कुछ बदलाव किए जाएंगे। ज़ाहिर तौर पर इस वक्त उसका खुलासा करने से उन्होंने मना कर दिया।

टीमें खुद को टर्निंग ट्रैक के हिसाब से ही तैयार करेंगी
कप्तान विराट कोहली बेशक पिच पर बहस से खुश नहीं हों लेकिन नागपुर टेस्ट से पहले एक बार फिर फोकस पिच पर ही है। ऐसे में रणनीतिक तौर पर दोनों टीमें खुद को टर्निंग ट्रैक के हिसाब से ही तैयार करेंगी। टीम इंडिया क्या दुनिया की नंबर-1 टीम को नागपुर में मात देने में कामयाब हो पाएगी और क्या बल्लेबाज़ पिच की मुश्किल से ऊपर उठकर कैसे अपना दम दिखा सकेंगे? इन सबको लेकर ज़रूर मैच में फ़ैन्स की दिलचस्पी बढ़ गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरे टेस्ट में नतीजे को लक्ष्य बनाकर मैदान पर उतरेगी टीम
इस सीज़न इस पिच पर फ़र्स्ट क्लास मैचों में नतीजे निकले हैं। टीम इंडिया तीसरे टेस्ट में नतीजे को लक्ष्य बनाकर मैदान पर उतरेगी। टीम इंडिया के फ़ैन्स ज़ाहिर तौर पर नागपुर में ही टीम इंडिया से सीरीज़ में जीत की उम्मीद करेंगे।