भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज़ : इनके सामने है खुद को साबित करने की चुनौती

भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज़ : इनके सामने है खुद को साबित करने की चुनौती

नई दिल्ली:

बुधवार से भारत और श्रीलंका के बीच श्रीलंकाई धरती पर टेस्ट मैच होगा। टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों के लिए यह दौरा खुद को साबित करने का सुनहरा मौका है। इनमें खुद कप्तान विराट कोहली भी हैं जो पहली बार पूरी सीरीज में कप्तानी करेंगे। उनके अलावा टीम में वापसी करने वाले हरभजन सिंह, अमित मिश्रा और टीम की नई 'दीवार' कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा भी शामिल हैं।

विराट कोहली
एमएस धोनी के संन्यास के बाद विराट कोहली को भारतीय टेस्ट टीम की कमान दी गई। पहले ऑस्ट्रेलिया फिर बांग्लादेश में विराट टीम की कप्तानी कर चुके हैं, लेकिन यह पहला मौका है जब वे पूरी सीरीज़ में कप्तानी करेंगे। ऐसे में सबकी नजरें विराट की कप्तानी पर होगी। 34 टेस्ट खेल चुके विराट के लिए अपनी कप्तानी का हुनर दिखाने का सुनहरा मौका है। वहीं बल्ले से कोहली फ़्लॉप हैं, लेकिन श्रीलंका सीरीज़ में वे बल्ले का दम दिखाकर सबको चुप करा सकते हैं।

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह के लिए भी यह दौरा किसी चुनौती से कम नहीं है। बांग्लादेश दौरे पर लंबे समय बाद वापसी करने वाले भज्जी को एक टेस्ट की सीरीज़ में करने के लिए ज़्यादा कुछ नहीं था। बारिश ने मैच का रोमांच भी छीन लिया लेकिन श्रीलंका में सीरीज़ 3 टेस्ट की है और वहां की पिच भी स्पिनरों को लुभाती है। ऐसे में भज्जी अपनी फिरकी का कमाल दिखाकर एक बार फिर टेस्ट में अपना दबदबा बना सकते हैं। भारत के लिए 102 टेस्ट खेल चुके भज्जी की वापसी टीम में कप्तान कोहली की गुज़ारिश पर हुई है। ऐसे में उनपर प्रदर्शन का दबाव भी होगा।

चेतेश्वर पुजारा
घरेलू क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा ने शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया में कदम रखा और अच्छा प्रदर्शन भी किया। पुजारा को राहुल दविड़ की जगह लेने का प्रबल दावेदार भी माना गया। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तेज गेंदों को खेलने में वे असहज दिखे और टीम से उनकी छुट्टी हो गई। हालांकि इंग्लिश काउंटी में खेलने के बाद पुजारा ने दावा किया कि वे अपनी कमजोरियों पर काबू पा चुके हैं और अब चुनौती के लिए तैयार हैं। मौजूदा दौरे में पुजारा टीम में बने रहने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। अगर उन्हें मौका मिलता है तो वे अपने-आपको जरूर साबित करना चाहेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमित मिश्रा
अमित मिश्रा की टीम इंडिया में चार साल बाद वापसी हो रही है। लेग स्पिनर मिश्रा के लिए श्रीलंका दौरा खुद को साबित करने का अच्छा मौका है। मिश्रा को जब भी मौका दिया गया उन्होंने अपना हुनर दिखाया है। अब देखना होगा कि हरभजन-आर अश्विन के रहते उन्हें मौका मिलता है या नहीं। अमित मिश्रा ने 13 टेस्ट में 43 विकेट लिए हैं।