वर्ल्ड कप की ये पांच धमाकेदार पारियां हमेशा रहेंगी याद

नई दिल्ली:

इस विश्व कप में कई शानदार बल्लेबाजी देखने को मिली। इस दौरान कई पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हुए तो कई नए कीर्तिमान स्थापित हुए। पेश हैं इन्हीं में पांच शानदार पारियों की एक झलक... 

मार्टिन गुप्टिल 237* रन  vs वेस्ट इंडीज़

वर्ल्ड कप से पहले मार्टिन गुप्टिल के चयन को लेकर चाहे जितने सवाल रहे हों, तब कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम ने उन पर जो भरोसा जताया गप्तिल ने उसे जाया नहीं होने दिया। टूर्नामेंट के आख़िरी क्वार्टर फ़ाइनल में उम्मीद की जा रही थी कि क्रिस गेल कुछ धमाका करेंगे। उन्होंने बाद की पारी में थोड़ा धमाका (33 गेंदों पर 61 रन) भी किया, लेकिन उनका धमाका गुप्टिल के विस्फ़ोट के सामने इस बार छोटा पड़ गया। गुप्तिल ने 163 गेंदों पर नाबाद 237 रनों की पारी खेली जो वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड बन गया है।

क्रिस गेल 215 vs ज़िंबाब्वे

वर्ल्ड कप में पहली बार दोहरे शतक का मिथक क्रिस गेल ने तोड़ा तो बल्लेबाज़ के नाम को लेकर हैरानी करने जैसा कुछ नहीं था। सचिन तेंदुलकर, वीरेन्द्र सहवाग और रोहित शर्मा वनडे में यह कारनामा पहले कर चुके थे, लेकिन क्रिस गेल ने 147 गेंदों पर 10 चौके और 16 छक्के लगाकर 215 का स्कोर खड़ा कर दिया। दूसरे बल्लेबाज़ों के लिए ये संकेत भी दिया कि वनडे या वर्ल्ड कप में में दोहरा शतक अब कई बल्लेबाज़ों की पहुंच में होगा।

डेविड वॉर्नर 178 vs फ़गानिस्तान

ऑस्ट्रेलिया के धमाकेदार सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर ने अफ़गानिस्तान के ख़िलाफ़ सिर्फ़ 133 गेंदों पर 178 रन बनाए। अफ़गानिस्तान की गेंदबाज़ी का वह स्तर भले ही नहीं हो, लेकिन वॉर्नर की उस पारी का धमाका ज़रूर फ़ैन्स के ज़ेहन में बस गया। वार्नर ने अपनी इस पारी में 19 चौके और पांच छक्के जड़ा। इस शानदार पारी की बदौलत वह विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वोच्च पारी खेलने वाले बल्लेबाज हो गए।

एबी डिविलियर्स 162* vs वेस्ट इंडीज़

एबी डिविलियर्स कई खेल और पढ़ाई में भी बेहद प्रतिभाशाली माने जाते हैं। गावस्कर के मुताबिक वह एबीडी नहीं ए-बी-सी-डी-ई हैं (एबी कैन डू एवरीथिंग-यानी एबी सबकुछ कर सकते हैं)। डिविलियर्स ने सिडनी में सिर्फ़ 66 गेंदों पर नाबाद 162 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 245.45 के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए 17 चौके और 8 छक्के भी लगाए। ख़ास बात ये रही कि इसके साथ एबी डिविलियर्स ने वनडे में सबसे तेज़ 50 (16 गेंदों पर), 100(31 गेंदों पर) और 150(64 गेंदों पर) का आंकड़ा अपने नाम कर लिया। एबी डिविलियर्स की पारी अभी बाक़ी है और उनका फ़ॉर्म में होना न्यूज़ीलैंड के लिए ख़तरे की घंटी है।     

तिलकरत्ने दिलशान 161* vs बांग्लादेश
 
तिलकरत्ने दिलशान की 146 गेंदों पर नाबाद 161 रनों की पारी के सहारे श्रीलंका ने बांग्लादेश को लीग मैचों में हरा दिया। इस पारी में तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगाकारा ने शतकीय पारी खेली। लेकिन मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेली गई इस पारी में दिलशान ने कोई छक्का नहीं लगाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पहले दस बल्लेबाज़ों की लिस्ट में बेशक अब तक टीम इंडिया के बल्लेबाज़ नहीं शामिल हैं, लेकिन वर्ल्ड कप के अब तक के सात मैचों में चार भारतीय बल्लेबाज़ों ने पांच शतकीय पारियां (शिखर धवन 137, रोहित शर्मा 137, सुरेश रैना 110*, विराट कोहली 107 और शिखर धवन 100 रन) खेली हैं, जो काबिले तारीफ़ हैं।