संगकारा ने इस भारतीय गेंदबाज को माना सबसे ज्यादा खतरनाक

संगकारा ने इस भारतीय गेंदबाज को माना सबसे ज्यादा खतरनाक

संगकारा ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया (फोटो : एएफपी)

कोलंबो:

मौजूदा भारत-श्रीलंका टेस्ट सीरीज में कुमारा संगकारा चारों ही बार आर अश्विन का शिकार बने, लेकिन टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा जहीर खान और ग्रेम स्वान को अपने करियर में देखे गए सबसे खतरनाक गेंदबाज़ के रूप में गिनते हैं। सबसे ज़्यादा चुनौती देनेवाले गेंदबाज़ों के बारे में पूछे जाने पर संगा ने कहा, सीरीज़ में अश्विन लेकिन करियर में ज़हीर ख़ान और ग्रेम स्वान ने सबसे ज़्यादा चुनौती दी।

संगकारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा जेम्स एंडरसन के शिकार बने। एंडरसन ने उन्हें सात बार आउट किया, जबकि टेस्ट क्रिकेट में जहीर खान ने 6 बार (और वनडे में 5 बार) और ग्रेम स्वान ने टेस्ट में 3 बार (और वनडे में 3 बार) आउट किया, लेकिन संगा ज़हीर और स्वान की गिनती खुद के लिए खतरनाक गेंदबाज़ों में करते हैं।

134 टेस्ट में 12400 रन बनाने वाले संगाकारा वसीम अकरम के भी कायल नजर आए। संगा ने कहा कि ये शुक्र की बात है कि उन्होंने वसीम अकरम का सामना सिर्फ़ तब किया जब वह युवा थे। संगा ने बीते कल को याद करते हुए कहा कि वसीम अकरम ने उन्हें एक बार आउट (वनडे क्रिकेट में) भी किया था। वो कहते हैं कि वसीम जैसे दिग्गज़ों के खिलाफ खेलना बड़ी चुनौती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टेस्ट क्रिकेट के अपने करीब 15 साल के करियर में 38 शतक और 52 अर्द्धशतकीय पारियां खेलने वाले संगाकारा को श्रीलंका के सबसे महान क्रिकेटरों में गिना जाता है। संगा के कोच तो उनकी तुलना सर डॉन ब्रैडमैन तक से करते हैं, लेकिन संगा इसे सही नहीं मानते। वैसे सर डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा 12 दोहरे शतक हैं जबकि कुमार संगकारा के नाम 11 दोहरे शतक।
 
टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में संगकारा सचिन (15921 रन), रिकी पॉन्टिंग (13378 रन), ज़ैक कैलिस (13289 रन), राहुल Dravid (13288 रन) के बाद पांचवें नंबर पर (संगाकारा- 12400 रन) पर आते हैं। 37 साल के संगा का टेस्ट औसत 57.4 रहा और इस लिहाज़ से वो दुनिया के दस टॉप बल्लेबाज़ों में शामिल हैं। फिर भी संगा पूरी विनम्रता से गेंदबाज़ों को सम्मान देते हैं।