यह ख़बर 21 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

धुल गए टीम इंडिया के धुरंधर, श्रीलंका ने 51 रन से पीटा

खास बातें

  • ब्रिस्बेन के मैदान पर त्रिकोणीय एक-दिवसीय शृंखला के अंतर्गत श्रीलंका के 289 रनों के जवाब में भारतीय टीम 238 रन पर ढेर हो गई।
ब्रिसबेन:

बल्लेबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद तिसारा परेरा की अगुआई में धारदार गेंदबाजी से श्रीलंका ने त्रिकोणीय एकदिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में मंगलवार को ब्रिस्बेन भारत को आसानी से 51 रन से हराकर अंक तालिका में उसे अंतिम स्थान पर खिसका दिया।

परेरा ने 37 रन देकर चार विकेट चटकाए जिससे टीम इंडिया विराट कोहली (66) और इरफान पठान (47) की उपयोगी पारियों के बावजूद 45.1 ओवर में 238 रन पर सिमट गई। कोहली ने सुरेश रैना (32) के साथ चौथे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी भी की लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी था।

नुवान कुलशेखरा ने परेरा का अच्छा साथ निभाते हुए 40 रन पर तीन विकेट चटकाए जबकि लसिथ मलिंगा ने दो खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा।

इससे पहले श्रीलंका ने छह विकेट पर 289 रन बनाए। सलामी बल्लेबाजों तिलकरत्ने दिलशान (51) और कप्तान महेला जयवर्धने (45) के पहले विकेट के लिए 95 रन जोड़ने के बाद लाहिरू थिरिमाने (62), एंजेलो मैथ्यूज (नाबाद 49) और दिनेश चंदीमल (38) ने भी बेशकीमती पारियां खेली। इस जीत से श्रीलंका को चार अंक मिले और वह पांच मैचों में 11 अंक के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। भारत छह मैचों में 10 अंक के साथ अंतिम स्थान पर है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने मलिंगा की पारी की दूसरी गेंद पर ही कप्तान वीरेंद्र सहवाग (00) का विकेट गंवा दिया जो आफ स्टंप के बेहद बाहर की गेंद पर प्रहार करने की कोशिश में डीप थर्ड मैन पर नुवान कुलशेखरा द्वारा लपके गए।

सचिन तेंदुलकर (22) और गौतम गंभीर (29) अच्छी लय में दिखे लेकिन दोनों अपनी गलती से विकेट गंवा बैठे।

गंभीर ने भी महारूफ के एक ओवर में दो चौके मारे लेकिन नुवान कुलशेखरा को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में गली में परेरा को आसान कैच दे बैठे।

कोहली और रैना ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। दोनों 16वें ओवर में लिए गये गेंदबाजी पावरप्ले के पांच ओवर में केवल 15 रन जोड़ पाए। खराब फार्म से जूझ रहे रैना पावरप्ले में मैथ्यूज की पहली ही गेंद पर भाग्यशाली रहे जब बैकवर्ड प्वाइंट पर दिलशान ने उनका कैच छोड़ दिया। कोहली को भी 14 और 32 रन के स्कोर पर क्रमश: परेरा और मलिंगा की गेंद पर मिडविकेट पर चंदीमल ने जीवदान दिया।

कोहली और रैना ने 23वें ओवर में भारत का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया। कोहली ने रंगना हेराथ की गेंद पर एक रन के साथ 66 गेंद में एक चौके की मदद से अपने कैरियर का 20वां अर्धशतक पूरा किया। महारूफ ने रैना को आउट करके 92 रन की इस साझेदारी को तोड़ा। महारूफ की गेंद को लेग साइड में खेलने की कोशिश में रैना शार्ट कवर पर थिरिमाने को कैच दे बैठे। उन्होंने 55 गेंद की अपनी पारी में एक चौके की मदद से 32 रन बनाए।

भारत को अंतिम 15 ओवर में जीत के लिए 124 रन की दरकार थी। टीम ने 36वें ओवर में बल्लेबाजी पावर प्ले लिया। कोहली पर रन गति बढ़ाने का दबाव था। उन्हें परेरा की दूसरी गेंद को चार रन के लिए भेजा लेकिन अगली ही गेंद को पुल करने की कोशिश में मिडआन पर कुलशेखरा को आसान कैच दे बैठे।

पार्थिव पटेल भी चार रन बनाने के बाद परेरा का शिकार बने। परेरा ने आर विनयकुमार (00) की भी आउट किया जबकि रविचंद्रन अश्विन (05) को मलिंगा ने पवेलियन भेजा। परेरा ने पठान को आउट करके श्रीलंका को जीत दिलायी। पठान ने 34 गेंद की अपनी पारी में सात चौके मारे।

इससे पहले टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे श्रीलंका को दिलशान और जयवर्धने की सलामी जोड़ी ने तेज शुरूआत दिलाई। दिलशान को आर विनय कुमार के खिलाफ शुरूआत में परेशानी हुई लेकिन बाद में उन्होंने कर्नाटक के इस तेज गेंदबाज पर कवर्स में चौका जड़ा।

नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर लगे एक मैच के प्रतिबंध के कारण कप्तान की भूमिका निभा रहे सहवाग ने छठे ओवर में गेंद उमेश यादव को थमाई जिनकी चौथी गेंद दिलशान के बल्ले का किनारा लेकर थर्ड मैन के उपर से छह रन के लिए गई जबकि अगली गेंद को इस बल्लेबाज ने कवर्स में चार रन के लिए भेजा।

जयवर्धने इस बीच स्ट्राइक रोटेट करते रहे। उन्होंने अपना पहला चौका यादव पर आठवें ओवर में जमाया और इसी ओवर में टीम के 50 रन भी पूरे हुए।

भारत को पहली सफलता 19वें ओवर में मिली जब पठान की गेंद पर कार्यवाहक कप्तान सहवाग ने फारवर्ड शार्ट लेग पर गोता लगाते हुए जयवर्धने का बेहतरीन कैच लपका। उन्होंने 55 गेंद की अपनी पारी में दो चौके मारे।

भारत ने इसके बाद दोनों स्पिनरों अश्विन और रविंद्र जडेजा को गेंदबाजी पर लगाया जिन्होंने रन गति पर कुछ अंकुश लगाया। सहवाग ने 28वें ओवर में यादव को दूसरे स्पैल के लिए बुलाया और उनकी पहली ही गेंद को पुल करने की कोशिश में कुमार संगकारा (08) फाइन लेग पर तेंदुलकर को कैच थमा बैठे। चांदीमल और थिरिमाने से इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया।

श्रीलंका ने 35वें ओवर में पावर प्ले लिया। थिरिमाने और चंदीमल ने 52 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। पठान ने चांदीमल को बोल्ड करके 71 रन की इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद 40वें ओवर में तनावपूर्ण स्थिति बन गई जब अश्विन गेंदबाजी के लिए बढ़े लेकिन थिरिमाने को क्रीज से बाहर देखकर उन्होंने गिल्लियां उड़ा दिये।

गेंदबाज और सहवाग ने रन आउट की अपील की और दोनों अंपायर चर्चा करने लगे। तेंदुलकर ने इसके बाद तनाव कम करते हुए कप्तान को अपील वापस लेने के लिए मनाया। बल्लेबाजी पावरप्ले के पांच ओवर में श्रीलंका ने 30 रन जोड़े जबकि चंदीमल का विकेट गंवाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

थिरिमाने ने अश्विन की गेंद पर एक रन के साथ 53 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने मैथ्यूज के साथ सात ओवर में 49 रन जोड़े। सुरेश रैना ने अश्विन की गेंद पर थिरिमाने का कैच लपककर इस साझेदारी को तोड़ा। मैथ्यूज ने नाबाद 49 रन की अपनी पारी के दौरान 37 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का जड़ा।