अंडर-19 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया क्यों है ख़िताब जीतने की सबसे बड़ी दावेदार?

अंडर-19 वर्ल्ड कप: टीम इंडिया क्यों है ख़िताब जीतने की सबसे बड़ी दावेदार?

भारत की अंडर-19 टीम के खिलाड़ी रिकी भुई और सरफराज खान (फाइल फोटो: PTI)

नई दिल्ली:

आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में भारतीय टीम पांचवीं बार पहुंची है। मीरपुर में खेले गए सेमीफ़ाइनल में भारत ने श्रीलंका अंडर-19 टीम को 97 रन के बड़े अंतर से हराया। मैच में भारत के टॉप ऑर्डर भले फ़्लॉप रहा, लेकिन बाक़ी के बल्लेबाज़ों ने मोर्चा संभाले रखा, जिसकी वजह से टीम जीत हासिल कर सकी।

शानदार फॉर्म में टीम इंडिया
फ़ाइनल में टीम इंडिया का सामना 11 फ़रवरी को होने वाले दूसरे सेमीफ़ाइनल के विजेता से होगा। दूसरा सेमीफ़ाइनल बांग्लादेश अंडर-19 और वेस्ट इंडीज़ अंडर 19 टीम के बीच होगा। अब सवाल है क्या भारतीय टीम चौथी बार ख़िताब जीत सकेगी या नहीं? अगर टीम के पिछले कुछ समय के फ़ॉर्म पर नज़र डालें, तो तस्वीर साफ़ हो जाती है।

पिछले 21 में से 20 मैच जीत चुकी है टीम
भारतीय अंडर-19 टीम ने जनवरी 2014 से अब तक 21 वनडे मैच खेला है। इन मैचों में से टीम ने 20 मैच में जीत हासिल की है और सिर्फ़ एक मैच हारी है। आख़िरी बार 2014 आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को इंग्लैंड ने हराया था। उसके बाद से भारतीय टीम लगातार 15 मैच जीत चुकी है।

भारतीय टीम इसलिए भी वर्ल्ड कप जीतने की सबसे मज़बूत दावेदार है, क्योंकि राहुल द्रविड़ के कोच बनने के बाद से टीम बेहतरीन फ़ॉर्म में हैं। टीम इंडिया के मिस्टर भरोसेमंद द्रविड़ के कोच बनने के बाद से अंडर-19 टीम ने बिना कोई मैच गंवाए लगातार 13 मैच जीते हैं।

अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे अनुभवी है भारतीय टीम
टीम को अंडर-19 वर्ल्ड कप में सबसे ज़्यादा 5 बार फ़ाइनल खेलने का अनुभव है। इन पांच बार में से तीन बार वह ट्रॉफ़ी उठा चुकी है। भारत के साथ पाकिस्तान भी 5 बार फ़ाइनल खेल चुकी है। हालांकि इस बार वह रेस में नहीं है। ऑस्ट्रेलिया 4, दक्षिण अफ़्रीका 3 बार फ़ाइनल खेल चुकी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मौजूदा अंडर-19 भारतीय टीम के बल्लेबाज़ शानदार फ़ॉर्म में हैं। टूर्नामेंट में सरफ़राज़ ख़ान ने 5 मैचों में 304 रन बनाए हैं। वहीं ऋषभ पंत ने 5 मैचों में 266 रन बनाए हैं। वैसे भारत के लिए अंडर-19 वनडे में सबसे ज़्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में सरफ़राज़ चौथे नंबर पर हैं। उनके नाम 1002 रन हैं। पहले नंबर पर विजय ज़ोल के 1404 रन, फिर तनमय श्रीवास्तव के 1316 रन और उसके बाद 1149 रनों के साथ उन्मुक्त चंद हैं। सरफ़राज़ के बाद विराट कोहली के 978 रन हैं।