अंडर-19 वर्ल्ड कप : भारत 5वीं बार फाइनल में, चौथी बार विश्व चैंपियन बनने पर नजर

अंडर-19 वर्ल्ड कप : भारत 5वीं बार फाइनल में, चौथी बार विश्व चैंपियन बनने पर नजर

अवेश खान ने शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया के लिए अपनी दावेदारी पेश की (फोटो : ICC)

ढाका:

टीम इंडिया की नजर अब चौथे अंडर-19 वर्ल्ड कप खिताब पर है। ढाका में खेले गए पहले सेमीफ़ाइनल मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 97 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली। 268 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 170 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से मयंक डागर ने 5.4 ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट झटके, वहीं तेज गेंदबाज अवेश खान ने अपना फॉर्म जारी रखते हुए 9 ओवर में 41 देकर दो विकेट अपने नाम किए। फाइनल में उसका मुकाबला बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

तीन बार बन चुके हैं चैंपियन
भारतीय टीम 5वीं बार U-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में सफल हुई है, जिनमें तीन बार (2000, 2008 और 2012) वह चैंपियन बनी। भारत के अलावा अब तक सिर्फ पाकिस्तान की टीम पांच बार फाइनल तक का सफर तय कर सकी है।

श्रीलंका की शुरुआत खराब रही और पहले ही ओवर में अवेश खान ने डल्ब्यूआईए फर्नांडो को 4 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर पैवेलियन भेज दिया। इसके बाद अवेश खान की ही गेंद पर डब्ल्यूएमके बंडारा दो रन बनाकर रनआउट हो गए। केआईसी असालांका को 6 रन के स्कोर पर बाथम की गेंद पर लोमरोर ने कैच आउट कर दिया।

श्रीलंका ने चौथा विकेट मेंडिस के रूप में गंवाया। मयंक डागर ने पीएच केडी मेंडिस को 39 रन पर आउट किया। पांचवां विकेट एस अशान के रूप में गिरा। जो 38 रन बनाकर रन आउट हुए। श्रीलंका का छठा विकेट विशाद रंदिका के रूप में गिरा। उन्हें अवेश खान ने विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया।

इससे पहले इस अंडर 19 के सेमीफ़ाइनल मुकाबले में खराब और धीमी शुरुआत के बावजूद भारत ने श्रीलंका के खिलाफ़ जीत के लिए 268 रनों का मज़बूत स्कोर रख दिया है।

अनमोल-सरफराज ने संभाला
भारतीय टीम की शुरुआत ठीक नहीं रही और 27 रन के भीतर ही सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत और कप्तान ईशान किशन आउट हो गए, लेकिन इसके बाद सरफ़राज़ खान और अनमोलप्रीत की जोड़ी ने भारत की पारी को संभाला और फिर संवारा।

अनमोलप्रीत सिंह ने 72 रन की शानदार पारी खेली। (फोटो: ICC)

दोनों में से सरफ़राज़ ज्यादा खुल कर खेल रहे थे। उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का लगाया और 59 रनों की बेहद उपयोगी पारी खेली। आउट होने से पहले वो 21 ओवरों में अनमोलप्रीत के साथ 96 रनों की साझेदारी निभा चुके थे। सरफराज़ के आउट होने के बाद अनमोलप्रीत रंग में आए और वॉशिंगटन सुंदर के साथ चौथे विकेट के लिए 70 रन जोड़ दिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनमोलप्रीत ने 72 रनों की लाजवाब पारी खेली, जिसमें 6 चौके और 1 छक्का शामिल था। भारत के निचले मध्यक्रम ने भी निराश नहीं किया और आखिर के ओवरों में खुलकर बल्लेबाज़ी की। सुंदर ने 43 और अरमान जाफ़र ने 16 गेंदों में 29 रन बनाकर भारत के स्कोर को 250 के पार पहुंचाया।