अंडर-19 वर्ल्ड कप : वेस्टइंडीज पहली बार बना चैंपियन, भारत का चौथी बार कप जीतने का सपना टूटा

अंडर-19 वर्ल्ड कप : वेस्टइंडीज पहली बार बना चैंपियन, भारत का चौथी बार कप जीतने का सपना टूटा

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी विकेट का जश्न मनाते हुए (फोटो साभार- ICC)

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज ने भारत को 5 विकेट से हरा दिया। इस प्रकार उसने वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर पहली बार कब्जा किया। वेस्टइंडीज की ओर से कीसी कार्टी ने 52 और कीमो पॉल ने 40 रनों की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत तक पहुंचा दिया। कार्टी को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया, वहीं बांग्लादेश के ऑलराउंडर मेहंदी हसन मिराज को मैन ऑफ द टूर्नामेंट घोषित किए गए।

5 फाइनल खेले- 3 में जीत, 2 में मिली हार
कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में भारत ने पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई और उसे तीन लीग मैचों के अलावा नॉकआउट मैचों में भी विरोधी टीमों को हराने में अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी, लेकिन फाइनल में हार गई। अंडर-19 विश्व कप में सर्वाधिक खिताब के मामले में ऑस्ट्रेलिया सबसे आगे है। साल 1988 में शुरू हुई इस प्रतियोगिता में भारत 2000, 2008 और 2012 में चौपियन रह चुका है।

डागर ने की शानदार गेंदबाजी, लेकिन नहीं जीत सका भारत
स्पिनर मयंक डागर ने जल्दी-जल्दी 3 विकेट लेकर टीम इंडिया की जीत की कुछ उम्मीद बंधाई थी, लेकिन इसके बाद भारत को सफलता के लिए तरसना पड़ा। डागर ने 10 ओवर का कोटा पूरा करते हुए महज 25 रन दिए। अवेश खान और खलील अहमद को एक-एक विकेट मिला।

गंवाए आसान मौके
फील्डिंग में भी भारत ने कई मौके गंवाए। इनमें से कुछ कैच तो आसानी से पकड़े जा सकते थे। गौरतलब है कि इससे पहले टीम इंडिया के बल्लेबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और पूरी टीम महज 145 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। सुबह वेस्टइंडीज़ ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

भारत की बैटिंग का अपडेट
45 .1 ओवर में ढेर
टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही भारतीय टीम टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी और 45.1 ओवर में ही सभी बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए। भारत की ओर से सिर्फ सरफराज खान ने 89 गेंदों में 51 रन की पारी खेली, जिससे टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंच सका। टूर्नामेंट की छह पारियों में सरफराज ने पांचवां अर्धशतक जड़ा। वह अंडर-19 टूर्नामेंट के इतिहास में सर्वाधिक अर्धशतक (सात) जड़ने वाले खिलाड़ी हैं।

वेस्टइंडीज की शानदार गेंदबाजी
वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने सुबह पिच में मौजूद नमी का पूरा फायदा उठाया। अलजारी जोसेफ और रेयान जान ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। केमार होल्डर ने किफायती गेंदबाजी करते हुए भारतीय बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा। उन्होंने 10 ओवर में सिर्फ 20 रन दिए और महिपाल लोमरोर का विकेट भी हासिल किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

50 रन पर ही पवेलियन लौट गई थी आधी टीम
वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया की बैटिंग बिखर गई। दोनों ओपनर ऋषभ पंत और ईशान किशन सिर्फ 5 रन ही जोड़ सके। पंत ने 1 और कप्तान इशान ने 4 रन बनाए। वहीं, सेमीफाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे अनमोलप्रीत सिंह इस मैच में सिर्फ 3 रन बना सके। भारतीय टीम को सुंदर के रूप में चौथा झटका लगा, जिन्होंने महज 7 रन की पारी खेली। वहीं, अरमान जाफर के आउट होते ही 17.2 ओवर में 50 रन के स्कोर पर ही आधी टीम पैवेलियन लौट चुकी थी।