ईशांत की वापसी से खुश हुए विराट कोहली, बेंगलुरू टेस्ट में इंडिया की तेज गेंदबाजी होगी मजबूत

ईशांत की वापसी से खुश हुए विराट कोहली, बेंगलुरू टेस्ट में इंडिया की तेज गेंदबाजी होगी मजबूत

ईशांत शर्मा (फाइल फोटो)

भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच बेंगलुरू में सीरीज़ का दूसरा टेस्ट मैच शनिवार से खेला जाएगा। सीरीज़ में 1-0 से आगे चल रही टीम इंडिया का इरादा हर हाल में बढ़त बनाए रखने का है। विराट कोहली के लिए बेंगलुरू का मैदान होमग्राउंड की तरह है, क्योंकि वो IPL में बेंगलुरू टीम की कप्तानी भी करते हैं। कोहली ने कहा कि हालात के अनुसार टीम में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। हालांकि स्पिन फ़्रेंडली ट्रैक पर विराट तीन स्पिनर्स के साथ ही मैदान पर उतरेंगे, इसकी संभावना बहुत ज्यादा है। ईशांत के टीम में वापस आने पर कोहली खुश हैं।

टेस्ट के पहले बेंगलुरू में अभ्यास कर रही टीम इंडिया के खिलाड़ियों के हाव-भाव में एक नया आत्मविश्वास नज़र आ रहा है। वनडे और T-20 सीरीज़ गंवाने के बाद मोहाली में टीम इंडिया ने ज़बर्दस्त वापसी की और नंबर वन टेस्ट टीम को 3 दिनों में धूल चटा दिया। बेंगलुरू टेस्ट के मेहमान टीम की परेशानियां और बढ़ती नज़र आ रही हैं। वेरनॉन फिलेंडर अनफ़िट होकर सीरीज़ से बाहर हो गए हैं, वहीं डेल स्टेन दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं, लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली जरा भी रियायत देने के लिए तैयार नहीं हैं। उन्होंने कहा, "उनके दिमाग में क्या था और क्या चल रहा है मैं इसके बारे में चिंता नहीं करता। हम सकारात्मक क्रिकेट खेलना चाहते हैं। हमारी कोशिश रहती है विरोधियों के लिए मुश्किलें बढ़ाना।"

चिन्नास्वामी स्टेडियम के क्यूरेटर का कहना है कि पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होगी। हालांकि बेंगलुरू में पिछले कुछ दिनों से हो रही है बारिश के कारण पिच पर नमी है। लिहाज़ा प्लेइंग इलेवन का फ़ैसला हालात को देखते हुए आखिरी क्षणों में लिया जाएगा, लेकिन एक बात तय है कि एक मैच के बैन के बाद ईशांत शर्मा बेंगलुरू टेस्ट में ज़रूर खेलेंगे।

विराट कोहली ईशांत की वापसी से बेहद उत्साहित हैं, "ईशांत की वापसी हो रही है। वे बेहद अनुभवी खिलाड़ी हैं। उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में वे कारगर साबित होते रहे हैं। वे रिवर्स स्विंग कराने में माहिर हैं। गेंदबाज़ी की कमान संभलेंगे। हालात को देखकर ही टीम कॉम्बिनेशन बनेगा। ईशांत के आने से बेहद खुश हूं। श्रीलंका में उनकी गेंदबाज़ी शानदार रही थी।"

शिखर धवन और विराट कोहली मोहाली में सस्ते में आउट हो गए थे। अगर दो बल्लेबाज़ जल्दी आउट हो जाते हैं तो टीम इंडिया की 5 गेंदबाज़ों की रणनीति पर सवाल उठने लगते हैं, लेकिन कोहली सिर्फ़ 1 तेज़ गेंदबाज़ के साथ उतरना नहीं चाहते।

"मोहाली में तेज़ गेंदबाज़ों ने 20 ओवर गेंदबाज़ी की थी। अगर वे इस दौरान ज़्यादा रन खर्च कर देते तो मुश्किल होती। स्पिनर्स के लिए तेज़ गेंदबाज़ आधार तैयार करते हैं।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरी तरफ हाशिम आमला की टीम के लिए सीरीज़ में वापसी करना आसान नहीं होगा। जेपी डुमिनी के फ़िट होने से प्रोटियाज़ ने थोड़ी राहत की सांस ली होगी। इमरान ताहिर, साइमन हार्मर और पार्ट टाइम स्पिनर डीन एल्गर के साथ डुमिनी भी फ़िरकी गेंदबाज़ी कर सकते हैं। दुनिया के टॉप 5 बल्लेबाज़ों में शामिल एबी डिविलियर्स अपने 100वें टेस्ट को कैसे यादगार बनाते हैं ये देखना भी दिलचस्प रहेगा।