कोहली की “विराट” पारियों से ही टीम इंडिया ने जीते हैं सबसे बड़े लक्ष्य वाले यह 3 मैच...

कोहली की “विराट” पारियों से ही टीम इंडिया ने जीते हैं सबसे बड़े लक्ष्य वाले यह 3 मैच...

विराट कोहली और केदार जाधव ने पुणे वनडे में 200 रनों की साझेदारी की (फाइल फोटो)

खास बातें

  • नियमित वनडे कप्तान के रूप में विराट की यह पहली बड़ी जीत है
  • विराट कोहली को हाल ही में वनडे और टी-20 कप्तानी मिली है
  • एमएस धोनी ने 199 वनडे मैचों में की थी टीम इंडिया की कप्तानी
नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को पुणे में एक शानदार मैच देखने को मिला. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के सामने 351 रन का लक्ष्य रखा था. एक वक्त ऐसा लग रहा था कि भारत के हाथ से मैच फिसल रहा है लेकिन विराट कोहली और केदार जाधव के शानदार शतकों की बदौलत भारत ने इस मैच को तीन विकेट से जीत लिया. वास्तव में यह पहली बार नहीं है जब विराट कोहली ने किसी बड़े लक्ष्य में शतक जड़कर जीत दिलाई है. लक्ष्य का पीछा करने में महारत रखने वाले विराट का योगदान टीम इंडिया की वनडे में सबसे बड़े लक्ष्यों का पीछा करके मिली तीनों जीत में रहा है... आइए जानते हैं विराट ने यह कमाल कब-कब किया... (कप्तान विराट से पहले धोनी ने कर दिया यह 'खास इशारा', फिर क्या था...)

भारत के लिए दूसरी सबसे बड़ी जीत : वनडे मैचों के इतिहास में यह चौथी बार हुआ है जब सबसे ज्यादा रन का पीछा करते हुए किसी टीम ने मैच जीता है. वनडे इतिहास में अगर सबसे बड़ी जीत की बात की जाए, तो इसका रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के नाम है. 12 मार्च 2006 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने 434 रनों का पीछा करते हुए एक विकेट से मैच जीत लिया था. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के लिए पुणे में इंग्लैंड पर रविवार को मिली जीत दूसरे सबसे बड़ी उपलब्धि रही. इससे पहले भारत ने 16 अक्टूबर 2013 को 360 रनों का पीछा करते हुए जयपुर में ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया था. (क्या बुमराह की बीमर गेंद को लेकर अंपायर से हुई गलती! जानिए क्या है ICC का नियम...)

कोहली के बल्ले के तीन अद्भुत कमाल...
टीम इंडिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए तीन जो सबसे बड़ी जीत हासिल की हैं, उसमें विराट कोहली की शानदार पारियों का योगदान रहा है. कोहली ने इन तीन मैचों में शानदार शतक ठोके हैं. 16 अक्टूबर 2013 को 360 रन का पीछा करते हुए भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया था. इस मैच में विराट कोहली ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 52 गेंदों पर 100 रन बनाए थे और भारत के लिए यह सबसे तेज शतक भी रहा. इस मैच में रोहित शर्मा ने भी 141 रन बनाए थे.

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट का शानदार शतक : रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में भारत ने 351 रन का पीछा करते जीत हासिल की. बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए यह भारत के लिए दूसरी सबसे बड़ी जीत रही. इस मैच में भी विराट कोहली ने शानदार 122 रन बनाए. कोहली के साथ-साथ केदार जाधव ने भी 120 रन की पारी खेली. इस मैच में एक दिलचस्प बात यह भी रही कि विराट कोहली की जर्सी का नंबर 81 है, जबकि केदार जाधव की जर्सी का 18 यानी 18 को उल्टा कर देने से यह 81 बन जाता है. मतलब इस जीत में एक और आठ के संयोजन का अहम योगदान रहा.

विराट का दूसरा सबसे तेज शतक : सबसे ज्यादा रन का पीछा करते हुए अगर भारत के लिए तीसरी सबसे बड़ी जीत की बात की जाए, तो यह कारनामा भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 अक्टूबर 2013 को नागपुर के मैदान पर किया था.  इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 350 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था और भारत 49.3 ओवरों में चार विकेट गवांकर विजय लक्ष्य पर पहुंच गया था. उसने इस मैच को छह विकेट से जीता था.  इस मैच में भी विराट कोहली ने शानदार 115 बनाए थे. अपना शतक पूरा करने के लिए कोहली ने सिर्फ 61 गेंदों का सामना किया था और इस तरह भारत के लिए सबसे तेज शतक बनाने के मामले में वह तीसरे स्थान पर पहुंच गए थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com