यह ख़बर 15 सितंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

साल के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर बने विराट कोहली, संगकारा को तीन पुरस्कार

खास बातें

  • विराट कोहली को पिछले 12 महीने में बेजोड़ प्रदर्शन का ईनाम आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर के रूप में मिला। श्रीलंका के कुमार संगकारा ने तीन पुरस्कार अपने नाम किए।
दुबई:

भारत के विराट कोहली को पिछले 12 महीने में बेजोड़ प्रदर्शन का ईनाम आईसीसी के साल के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर के रूप में मिला। श्रीलंका के कुमार संगकारा ने आईसीसी के वार्षिक पुरस्कार समारोह में तीन पुरस्कार अपने नाम किए, जिसमें साल का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर भी शामिल शामिल है। श्रीलंका के पूर्व कप्तान संगकारा को आईसीसी का साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी चुना गया, जबकि 'पीपुल्स च्वाइस अवॉर्ड' पर भी उन्होंने कब्जा जमाया।

जिस 12 महीने के लिए आईसीसी पुरस्कार दिए गए, उस दौरान 23 वर्षीय कोहली ने 31 एक-दिवसीय मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 66.65 के बेहतरीन औसत के साथ 1733 रन बनाए, जिसमें आठ शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। एशिया कप 18 मार्च, 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा।

कोहली को 32-सदस्यीय विशेषज्ञ पैनल ने उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, संगकारा और श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा पर तरजीह दी। कोहली ने कहा, मुझे लगता है कि मैंने चीजों को अधिक से अधिक सामान्य रखने का प्रयास किया और मुझे मैदान पर इसका फायदा मिला। यह साल मेरे लिए टीम के सीनियर खिलाड़ियों से सीखने वाला भी रहा। यह ऑलराउंड प्रयास रहा और यह पुरस्कार जीतकर मैं काफी खुश हूं।

कोहली ने कहा, आईसीसी से मान्यता मिलना हमेशा अच्छा रहता है और यह शानदार एहसास है। मैंने पहली बार यह पुरस्कार जीता है ओर यह बेहतरीन एहसास है। दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 50 ओवर के प्रारूप में अब तक 90 मैचों में 51.81 की औसत से 3886 रन बनाए हैं। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 10 मैचों में 41.35 की औसत से 703 रन बनाए हैं। उनके नाम पर दो शतक और पांच अर्धशतक दर्ज हैं, जबकि 116 रन उनका सर्वाधिक स्कोर है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संगकारा ने पुरस्कारों के दौरान की समयावधि में 14 टेस्ट में पांच शतक और पांच अर्धशतक की मदद से 60.16 की औसत के साथ 144 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 37 एक-दिवसीय मैचों में 42.85 की औसत से 1457 रन भी बटोरे, जिसमें तीन शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने एक-दिवसीय मैचों में 42 शिकार भी किए। संगकारा ने कहा, यह बेजोड़ सम्मान है और मैंने उन लोगों को देखा है, जिन्होंने मेरे से पहले यह पुरस्कार जीता। नामांकित खिलाड़ियों के साथ जगह बनाना भी शानदार था।