विराट कोहली-एमएस धोनी रिकॉर्ड से चूके, वहीं टीम इंडिया ने बना लिया हार का शर्मनाक रिकॉर्ड!

विराट कोहली-एमएस धोनी रिकॉर्ड से चूके, वहीं टीम इंडिया ने बना लिया हार का शर्मनाक रिकॉर्ड!

विराट कोहली और एमएस धोनी बल्लेबाजी में रिकॉर्ड बनाने से चूक गए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • टीम इंडिया अब तक 901 वनडे इंटरनेशनल खेल चुकी है
  • कोहली के पास सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने का था मौका
  • कप्तान एमएस धोनी वनडे में 9000 रन पूरे कर सकते थे
नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया दिल्ली वनडे में हारी ही नहीं, बल्कि हार का रिकॉर्ड भी बना दिया. इतना ही नहीं इस रोमांचक मैच में टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली और वनडे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पास कुछ रिकॉर्ड बनाने का भी मौका था, लेकिन वे उसमें भी सफल नहीं हुए. खास बात यह कि विराट अपने होम ग्राउंड पर सौरव गांगुली का एक रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए. न्यूजीलैंड के लिए दिल्ली वनडे काफी खास रहा, क्योंकि उन्हें भारतीय मैदान पर भारत के खिलाफ वनडे में 13 साल बाद जीत नसीब हुई. आइए जानते हैं कि इस मैच में टीम इंडिया ने हार के मामले कौन-से रिकॉर्ड कायम किए और विराट कोहली और एमएस धोनी किन रिकॉर्डों से वंचित रह गए....

वनडे में सर्वाधिक हार
दिल्ली वनडे में हार के साथ ही टीम इंडिया वनडे इतिहास में अपना 400वां मैच गंवा बैठी. इस मामले में वह नंबर वन है. भारत ने धर्मशाला में ही अपना 900वां वनडे खेला था, जिसमें जीत दर्ज की थी, लेकिन 901वें मैच में उसके खाते में हार आई. वनडे में हार के मामले में भारत के बाद उसके धुर-विरोधी पाकिस्तान का नाम आता है. पाक टीम ने  कुल 383 वनडे हारे हैं, जबकि तीसरे नंबर पर श्रीलंका है, जिसके नाम 373 हार हैं.
 

कप्तान धोनी और केदार जाधव ने दिल्ली में 66 रन की साझेदारी की, लेकिन जिता नहीं पाए (फोटो: BCCI)

कोटला में 11 साल बाद हारे
फिरोजशाह कोटला में टीम इंडिया 2005 से अजेय थी. इस प्रकार उसे 11 साल बाद यहां हार झेलनी पड़ी. इससे पहले 2005 में उसे पाकिस्तान ने शिकस्त दी थी. उस मैच में पाकिस्तान ने टीम इंडिया को 159 रनों से हराया था, वहीं कोटला में डे-नाइट वनडे में यह टीम इंडिया की पहली हार भी रही.

गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ सकते थे कोहली
भारतीय धरती पर सबसे तेज 3000 रन बनाने का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम है. विराट कोहली के पास दिल्ली वनडे में यह रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था. इसके लिए उन्हें 71 रन चाहिए थे, लेकिन वे सफल नहीं हुए. इस मैच से पहले तक उनके नाम भारतीय धरती पर 64 वनडे में 2929 रन थे.
 
विराट कोहली दिल्ली वनडे में महज 9 रन ही बना सके (फाइल फोटो)

धोनी चूके 9 हजार रन से
टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस मैच से पहले तक 279 वनडे में 8939 रन बना चुके थे. उन्हें वनडे में 9000 रन  पूरे करने के लिए 61 रन चाहिए थे. 9 हजार रन बनाते ही धोनी वनडे में यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज और पांचवे भारतीय हो जाते. अभी वह इससे 22 रन पीछे हैं.

सचिन के छक्कों का रिकॉर्ड
कप्तान एमएस धोनी के पास एक मामले में सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ने का अवसर था, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए. हालांकि वह अगले मैच में इसे हासिल कर सकते हैं. दरअसल सचिन के नाम भारत की ओर से वनडे में सबसे ज्यादा 195 छक्के हैं, वहीं धोनी के नाम अभी 193 छक्के हैं. यानी सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए उन्हें 3 छक्के लगाने होंगे.
 
कप्तान एमएस धोनी दिल्ली वनडे में एक भी छक्का नहीं लगा पाए (फाइल फोटो)

...लेकिन विलियम्सन ने बना दिया रिकॉर्ड
टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी और विराट कोहली भले ही रिकॉर्ड बनाने से चूक गए, लेकिन कीवी कप्तान केन विलियम्सन ने भारत के खिलाफ पहला और करियर का आठवां शतक लगाया. टीम इंडिया के खिलाफ शतक लगाने वाले वह तीसरे कीवी कप्तान हैं. टीम इंडिया के खिलाफ विलियम्सन ने अंतिम 7 वनडे 6 फिफ्टी लगाई हैं.
 
कीवी कप्तान विलियम्सन ने करियर का आठवां शतक लगाया (फाइल फोटो)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com