कप्तान विराट कोहली के 'दबंग' बोल, कहा- ऐसी रिपोर्ट पर ध्यान नहीं देते

कप्तान विराट कोहली के 'दबंग' बोल, कहा- ऐसी रिपोर्ट पर ध्यान नहीं देते

नागपुर टेस्ट जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नागपुर पिच पर जारी विवाद थमता नहीं दिख रहा है। आईसीसी द्वारा नागपुर पिच को 'खराब' घोषित किए जाने के बाद प्रतिक्रिया देते हुए टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की रिपोर्ट को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि वह तथा उनकी टीम ऐसी रिपोर्ट पर ध्यान नहीं देती।

गौरतलब है कि भारत तथा दक्षिण अफ्रीका के बीच हुआ तीसरा टेस्ट मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान में खेला गया था, जो तीन दिन में ही समाप्त हो गया था। आईसीसी ने इस पिच को खराब की श्रेणी में रखा है। आईसीसी ने इसे लेकर बीसीसीआई को जवाब देने के लिए 14 दिनों का समय दिया है।

'एडीलेड टेस्ट के बारे में तो नहीं लिखा'
कोहली ने कहा कि पिच के बारे में इस सीरीज में काफी बातें हो गई हैं, लिहाजा वह इस पर अधिक नहीं बोलना चाहते। कोहली ने कहा, "हम सकारात्मक बातें नहीं कर रहे हैं। हम सिर्फ पिच की बात कर रहे हैं और टीम को कम आंक रहे हैं, जबकि होना इसके उलट चाहिए था। किसी ने एडीलेड टेस्ट के बारे में नहीं लिखा, जो सिर्फ ढाई दिन में खत्म हो गया। मेरी नजर में तो उस मैच के बारे में भी लेख लिखे जाने चाहिए थे, लेकिन किसी ने ऐसा नहीं किया।"

'मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता'
कोहली ने कहा, "पिच को लेकर लेख लिखे जाते रहे हैं और लिखे जाते रहेंगे। इस पर राय जाहिर की जाती रही है जाहिर की जाती रहेगी। यह किसी के दिमाग में बैठी बात और उसकी राय हो सकती है। मैं इसे रिलेट नहीं करता और कभी समझ भी नहीं पाया। मैं इस पर ध्यान भी नहीं देता। यह न तो मुझे या फिर मेरी टीम को परेशान करता है। लोग अपनी राय देने के लिए आजाद हैं। ये लोग कोई भी हो सकते हैं। मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।"

हमारा लक्ष्य हर हाल में जीतना
कोटला की पिच पर भारत की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर कोहली ने कहा, "पिच चाहे कैसी भी हो, हम जीत को लेकर आश्वस्त हैं। हमारी टीम में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। सभी खिलाड़ी फिट हैं और निसंदेह काबिल हैं। मैच तीन दिन जाए, चार दिन जाए या पांच दिन जाए हमारा लक्ष्य इसे जीतना होगा। इसके लिए हमें अच्छा क्रिकेट खेलना होगा। ऐसा नहीं है कि पिच कठिन है तो आपके मैदान पर जाते ही दूसरी टीम हार जाएगी।"

पसंद है चुनौती
एक बल्लेबाज होने के नाते खराब पिचों के बारे में क्या सोचते हैं, इस सवाल के जवाब में कोहली ने कहा, "मैं चुनौती पसंद करता हूं। यह शुरुआत से ही मेरी आदत रही है। कप्तानी ने मुझे अच्छा खेलने के लिए प्रेरित किया है। मैं कप्तान बनने के बाद टीम के लिए अच्छा खेलने की कोशिश करता हूं। मैं किसी और मनोदेशा के साथ नहीं खेलता। मुझे जिम्मेदारी पसंद है। कप्तानी मुझे हमेशा से अच्छा करने के एिल प्रेरित करती है।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिच दिख रही सपाट और स्पिन फ्रेंडली
फिरोजशाह कोटला स्टेडियम की पिच भी सपाट और स्पिनरों को मदद करने वाली दिखाई दे रही है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि यह मैच भी तीन-चार दिनों से अधिक नहीं चलेगा। खास बात यह है कि नागपुर में पिच पर अंगुली उठने के बाद बीसीसीआई की पिच समिति के प्रमुख दलजीत सिंह ने अपनी देखरेख में कोटला की पिच तैयार कराई है।