सचिन की तरह विराट कोहली से भी हर तीसरे-चौथे टेस्‍ट में शतक की उम्‍मीद करने लगे हैं फैंस..

सचिन की तरह विराट कोहली से भी हर तीसरे-चौथे टेस्‍ट में शतक की उम्‍मीद करने लगे हैं फैंस..

विराट का यह घरेलू मैदान पर तीन साल के बाद यह पहला टेस्‍ट शतक है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • यूं ही शतक बनाते रहे तो मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के रिकॉर्ड तक पहुंच सकते हैं
  • विराट कोहली ने पिछला शतक इंडीज के खिलाफ जमाया था
  • पिछली आठ टेस्‍ट पारियों में नहीं जमा पाए थे अर्धशतक

इंदौर में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट मैच का पहला दिन टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली के नाम पर रहा. विराट ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए न केवल शतक पूरा किया बल्कि इस प्रदर्शन से उन आलोचकों को भी करारा जवाब दे दिया जो उनके फॉर्म पर सवाल उठा रहे थे.

वैसे भी, विराट आजकल इंटरनेशनल क्रिकेट में जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, उसके मद्देनजर क्रिकेटप्रेमी सचिन तेंदुलकर की तरह उनसे हर दूसरी-तीसरी पारी में शतक की उम्‍मीद करने लगे हैं. दूसरे शब्‍दों में कहें तो प्रशंसकों के लिए विराट कोहली के लिए शतक के मापदंड अलग हैं, अन्‍य बल्‍लेबाजों के लिए अलग. विराट का शनिवार का यह शतक आठ पारियों के बाद आया है. उन्‍होंने अपना पिछला शतक, दोहरे शतक के रूप में  वेस्‍टइंडीज के खिलाफ 21 जुलाई 2016 को नॉर्थ साउंड में बनाया था. यह जरूर है कि अपने करियर के इस पहले दोहरे शतक के बाद पिछली आठ पारियों में विराट अर्धशतक भी नहीं जमा पाए थे. बहरहाल, इंदौर टेस्‍ट के पहले दिन विराट शुरू से ही विश्‍वास से भरे दिखे. आज के शतक के बाद उनके नाम 48 टेस्‍ट (इंदौर टेस्‍ट की पहली पारी को मिलाकर) में 13 शतक हो गए हैं.

सचिन खुद कह चुके हैं, विराट या रोहित तोड़ सकते हैं मेरे रिकॉर्ड
हालांकि क्रिकेट अनिश्चितताओं से भरा खेल है और किसी भी बल्‍लेबाज का फॉर्म और फिटनेस हमेशा एक जैसी नहीं रहती. लेकिन विराट यदि इसी तरह बल्‍लेबाजी करते रहे और सचिन तेंदुलकर के बराबर या उसके आसपास टेस्‍ट खेलने में सफल रहे तो मास्‍टर ब्‍लास्‍टर के 51 टेस्‍ट शतक के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. गौरतलब है कि सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्‍ट में 53.78 के औसत से 51 शतक जमाए थे. सचिन तेंदुलकर खुद एक बार कह चुके हैं कि विराट कोहली और रोहित शर्मा में से कोई इंटरनेशनल क्रिकेट के उनके रिकॉर्ड तोड़ सकता है.

..तो कम से कम 12-13 साल इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना होगा
विराट ने यदि अपना फॉर्म बरकरार रखा तो वे यह कारनामा कर सकते हैं. हालांकि उम्र इस मामले में उनकी राह में रोड़ा बन सकती है. विराट की उम्र अभी 28 वर्ष  (27 साल, 388 दिन) है और उन्‍होंने अब तक 48 टेस्‍ट खेले हैं. इस लिहाज से 200 टेस्‍ट के आंकड़े तक पहुंचने के लिए उन्‍हें कम से कम  12-13 वर्ष इंटरनेशनल क्रिकेट और खेलनी होगी. इतने समय तक रनों की भूख और फिटनेस को कायम रख पाना मुश्किल जरूर है लेकिन असंभव नहीं. वैसे भी विराट पूरे जज्‍बे के साथ क्रिकेट खेलने के लिए जाने जाते हैं.

विराट ने 23 साल की उम्र में किया टेस्‍ट करियर का आगाज
टेस्‍ट शतकों के लिहाज से सचिन के पक्ष में यह बात रही कि उन्‍होंने अपने टेस्‍ट करियर का आगाज महज 16 वर्ष की उम्र में किया और करीब 25 वर्ष के करियर में 200 टेस्‍ट का आंकड़ा छूने में सफल रहे.दूसरी ओर विराट ने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत करीब 20 वर्ष की उम्र में वनडे मैच खेलकर की, लेकिन उन्‍हें टेस्‍ट के लिए करीब तीन साल और इंतजार करना पड़ा. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ जून 2011 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ किंगस्‍टन में उन्‍होंने टेस्‍ट करियर का आगाज किया था. टेस्‍ट के 13 शतक के अलावा विराट वनडे मैचों में 25 शतक लगा चुके हैं. इस तरह इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट के नाम अब तक 38 शतक दर्ज हैं. इंदौर में पहली बार हो रहे टेस्‍ट को विराट ने अपनी शतकीय पारी से यादगार बना दिया है. विराट का फिर 'शतक की ओर लौटना' भारतीय प्रशंसकों के लिए बड़ी खुशखबरी की तरह है

विराट कोहली के पिछले 12 टेस्‍ट शतकों पर नजर..
 

रन    विरुद्धतिथि और वर्षस्‍थान    
200    वेस्‍टइंडीज   21 जुलाई, 2016  नॉर्थ साउंड
169    ऑस्‍ट्रेलिया   26 दिसंबर, 2014   मेलबर्न
147  ऑस्‍ट्रेलिया6 जनवरी, 2015  सिडनी
141   ऑस्‍ट्रेलिया 9 दिसंबर, 2014एडिलेड
119     द.अफ्रीका18 दिसंबर, 2013    जोहानिसबर्ग
116    ऑस्‍ट्रेलिया    24जनवरी, 2012  एडिलेड
115   ऑस्‍ट्रेलिया  9 दिसंबर, 2014  एडिलेड
107   ऑस्‍ट्रेलिया  22 फरवरी, 2013  चेन्‍नई
105*न्‍यूजीलैंड   14 फरवरी, 2014वेलिंगटन
103न्‍यूजीलैंड   31 अगस्‍त, 2012बेंगलुरू
103इंग्‍लैंड 13 दिसंबर, 2012    नागपुर
103     श्रीलंका    12अगस्‍त, 2015  गॉल

एक बार नर्वस नाइंटी के हो चुके हैं शिकार
इसके अलावा विराट एक बार नर्वस नाइंटी के शिकार हो चुके हैं. वर्ष 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहानिसबर्ग में हए टेस्‍ट की दूसरी पारी में वे शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन 96 रन बनाने के बाद डुमिनी की गेंदबाजी का शिकार हो गए थे. उन्‍हें अनियमित स्पिनर जेपी डुमिनी की गेंद पर रॉयल चैंलेजर्स बेंगलुरू टीम के उनके सहयोगी डिविलियर्स ने आउट किया था. मैच में 96 के स्‍कोर पर आउट होने के कारण कोहली मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने से चूक गए थे. इस टेस्‍ट की पहली पारी में उन्‍होंने 119 रन पर बनाए थे.

ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जमा चुके हैं दोनों पारियों में शतक
अब तक के अपने टेस्‍ट सफर में विराट एक टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक जमाने के कारनामे भी अंजाम दे चुके हैं. उन्‍होंने यह कारनामा ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ विदेशी मैदान पर किया था. वर्ष 2014 में एडिलेड में खेले गए टेस्‍ट में विराट ने पहली पारी में 12 चौकों की मदद से 115 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी में 16 चौके और एक छक्‍के की मदद से 141रन बनाए थे. विराट के दोनों पारियों में शतक जमाने के कारनामे के बावजूद टीम इंडिया को इस मैच में 48 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com