INDvsENG : इंग्लैंड ने विराट कोहली की विस्फोटक बल्लेबाजी को रोकने का 'उपाय' सचमुच खोज लिया है!

INDvsENG : इंग्लैंड ने विराट कोहली की विस्फोटक बल्लेबाजी को रोकने का 'उपाय' सचमुच खोज लिया है!

विराट कोहली ने वनडे से पहले टेस्ट में भी इंग्लैंड के खिलाफ (655 रन) धूम मचा दी थी (फाइल फोटो)

खास बातें

  • विराट कोहली ने पुणे वनडे में 122 रनों की पारी खेली थी
  • विराट ने टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन बेस्ट बनाए थे
  • विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पिछले 18 टेस्ट से अजेय है
नई दिल्ली:

विराट कोहली (Virat Kohli) के बल्ले से बरसते रनों के बीच इंग्लैंड का खेमा असहाय नजर आ रहा है. टेस्टे मैचों में विराट के हाथों जबर्दस्त मार खाने वाले इंग्लैंड के गेंदबाजों को वनडे में कुछ राहत की उम्मीद थी, लेकिन पुणे वनडे में विराट कोहली ने उनका जो हाल किया, उससे वह घबराए हुए हैं. हालांकि टेस्ट मैचों के समय भी उन्होंने दावा किया था कि विराट कोहली के खिलाफ उनके पास खास प्लान है और दूसरे वनडे से पहले भी दबाव बनाने की रणनीति के तहत विराट कोहली के विस्फोटक अंदाज को रोकने का दम भरा है और कहा है कि उन्हें इसका तरीका मिल गया है, वहीं दूसरी ओर टीम इंडिया विराट के नेतृत्व में सीरीज पर कब्जा जमाने की फिराक में हैं और उसे लेकर पूरी तैयारी कर रही है. फिलहाल आइए जानते हैं कि क्या इंग्लैंड ने सचमुच विराट कोहली को रोकने का उपाय खोज लिया है... (सचिन तेंदुलकर बेस्ट हैं या विराट कोहली, इस बहस में अब कूदा यह पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज)

इंग्लैंड के लिए कटक वनडे में भी राह आसान नहीं रहने वाली, क्योंकि वहां का विकेट भी बल्लेबाजी के अनुकूल बताया जा रहा है. फिर भी हर टीम अपनी योजना तो बनाती ही है और हां क्रिकेट में हर दिन नया होता है और कुछ भी हो सकता है. कई देखा गया है कि एक मैच में शतक ठोकने वाला बल्लेबाज अगले मैच में ढेर हो जाता है. हालांकि विराट की निरंतरता का जवाब नहीं. इंग्लैंड टीम का सोचना भी गलत नहीं है, क्योंकि टीम इंडिया में विराट इस समय उसी तरह लगभग अकेले हैं, जैसे एक समय सचिन तेंदुलकर थे और उन्हीं पर टीम टिकी रहती थी. इसीलिए इंग्लिश टीम विराट कोहली को रोकने पर काम कर रही है, क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वह आधा मैच यूं ही जीत लेंगे. (विराट कोहली से इंग्लैंड के इस बड़े बल्लेबाज ने मांगे बैटिंग टिप्स, दोनों में श्रेष्ठता को लेकर होती रही है बहस)

क्या होगा अहम हथियार
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेक बॉल (Jake Ball) ने पुणे वनडे में 122 रन की तूफानी और बेजोड़ स्ट्रोक्स से भरी पारी खेलने वाले विराट कोहली को लेकर अपनी योजना का संकेत दिया है. उन्होंने कहा कि इंग्लैंड टीम ने एक ऐसी योजना बना ली है, जिससे विराट कोहली लय नहीं पकड़ पाएंगे. मुख्य हथियार शॉर्ट गेंदें होंगी और उसी से उन्हें परेशान किया जाएगा.

बीबीसी रेडियो 5 लाइव ने बॉल के हवाले से लिखा, 'लाइट होने के कारण गेंद ज्यादा स्किड करेगी. हम ऐसे में शॉर्ट गेंदों का ज्यादा इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यहां हमें गेंदबाजी में मिश्रण करना होगा. हम उन्हें जमने नहीं देंगे और उम्मीद है कि वह हवा में शॉट खेलेंगे.' उन्होंने कहा, 'हमारे पास उनके लिए रणनीति है. हम अभ्यास सत्र में इस पर काम करेंगे.' (विराट कोहली का अद्भुत छक्का, जिसका क्रिकेट जगत हो गया है दीवाना... Video)

 
kedar jadhav and virat kohli, india vs england
विराट कोहली ने केदार जाधव के साथ पुणे वनडे में 200 रन जोड़े थे (फाइल फोटो)

वनडे में सबसे तेजी से 25 शतक पूरे लगाने वाले कोहली के खिलाफ इंग्लैंड की शॉर्ट गेंद वाली रणनीति कितनी कारगर होगी यह देखने वाली बात होगी. इंग्लैंड को पुणे में विराट की ओर से खेले गए पुल शॉट और 'काऊ कॉर्नर' पर लगाया गया छक्का तो याद ही होगा, जिसे क्रिकेट विशेषज्ञ अद्भुत बता रहे हैं.

हालांकि जेक बॉल ने विराट कोहली की प्रशंसा भी की, 'वह अविश्वसनीय खिलाड़ी हैं. हमने उन्हें टेस्ट में बहुत देखा है. उन्होंने वनडे की भी अच्छी शुरुआत की है."

टीम इंडिया की रीढ़ हैं विराट
वैसे जेक बॉल की बात इस मायने में सही भी है कि विराट कोहली टीम इंडिया की बल्लेबाजी की रीढ़ हैं और उनको आउट कर लेने से वह दबाव बना लेंगे. वनडे में सबसे तेजी से 7500 रन बनाने वाले विराट कोहली एक बार 50 का स्कोर पार कर लेने पर उसे आसानी से शतक में बदल देते हैं. वैसे इंग्लैंड ने टेस्ट में भी उनके खिलाफ योजना बनाई थी, लेकिन विराट ने 5 मैचों में 655 रन ठोक दिए थे. अब वनडे में भी उन्होंने कुछ ऐसी ही शुरुआत कर दी है. फिर इंग्लैंड के लिए चीजें उतनी आसान नहीं रहने वालीं, जितना कि वह सोच रहे हैं... ऐसे में लगता नहीं कि उन्होंने सचमुच में विराट को रोकने का 'हथियार' हासिल कर लिया है...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com