विराट कोहली vs एबी डिविलियर्स : पढ़ें, कौन कितना बेहतर

विराट कोहली vs एबी डिविलियर्स : पढ़ें, कौन कितना बेहतर

विराट कोहली और डिविलियर्स ने चेन्नई वनडे में बनाए शतक (फाइल फोटो)

चेन्नई वनडे में टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच शानदार मुकाबला हुआ। दोनों टीमों की ओर से एक-एक शतक लगे। भारत की ओर से विराट कोहली ने 138 रनों की पारी खेली, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से कप्तान एबी डिविलियर्स ने 112 रन बनाकर अपना मैजिकल फॉर्म जारी रखा। एक समय तो ऐसा लगने लगा था कि डिविलियर्स टीम इंडिया के हाथ से जीत छीन ले जाएंगे।

चेन्नई का मौसम उमस भरा था। ह्यूमिडिटी ज्यादा थी। ऐसे में लंबे समय तक टिककर खेलना और रनिंग आसान काम नहीं था। वनडे क्रिकेट के बादशाह इन दोनों ही बल्लेबाजों की पारी अपनी-अपनी टीम के लिए अहम रही, वहीं चेन्नई के दर्शकों के लिए तो यह एक सौगात रही। हम आपको दोनों ही बल्लेबाजों के प्रदर्शन से रूबरू करा रहे हैं, अब यह आपको तय करना है कि किसने ज्यादा आकर्षक बैटिंग की।

कोहली को मिला साथ, डिविलियर्स ने अकेले किया संघर्ष
टीम इंडिया को पहला झटका 28 रन पर ही लग गया, जब रोहित शर्मा कैच थमा बैठे। इसके बाद उपकप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए। उन्होंने धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाना शुरू ही किया था कि धवन आउट हो गए। ऐसे में कोहली का टिकना टीम इंडिया के लिए जरूरी हो गया। उन्होंने ऐसा किया भी और एक छोर थामे रखा। फिर कोहली ने अजिंक्य रहाणे और सुरेश रैना के साथ शतकीय साझेदारी कर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया।

वहीं 300 रन के लक्ष्य का पीछा करने के दौरान दक्षिण अफ्रीकी टीम के 67 रन पर दो विकेट गिर जाने पर डिविलियर्स ने मोर्चा संभाला। जहां कोहली को मध्यक्रम में रहाणे और रैना का साथ मिला, वहीं दक्षिण अफ्रीका की ओर से मध्यक्रम में किसी ने भी डिविलियर्स का साथ नहीं दिया और स्कोर 88 रन पर ही चार विकेट गिर गए। ऐसे में डिविलियर्स ने ज्यादा संघर्षभरी पारी खेली, क्योंकि दूसरे छोर से विकेट लगातार गिर रहे थे। बाद में बेहारदीन और मॉरिस ने उनका कुछ साथ दिया।

दूसरी पारी में स्ट्रोक खेलना नहीं था आसान
पहली पारी में विकेट बैटिंग के लिए अधिक अनुकूल था। जैसा कि धोनी ने मैच के बाद कहा भी कि अंतिम ओवरों में गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी। दूसरी पारी के दौरान विकेट धीमा हो गया और स्पिनरों को मदद मिल रही थी। ऐसे में डिविलियर्स ने शानदार बल्लेबाजी की।

डिविलियर्स का स्ट्राइक रेट बेहतर रहा
विराट कोहली ने 138 रन की पारी के दौरान 140 गेंदों का सामना किया, जबकि डिविलियर्स ने 112 रन बनाने के लिए 107 गेंदें ही खेलीं। इस प्रकार डिविलियर्स का स्ट्राइक रेट कोहली से बेहतर रहा। डिविलियर्स ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 98 गेंदों में ही शानदार शतक लगा दिया।

चौके के मामले में डिविलियर्स, छक्कों में कोहली रहे आगे
विराट कोहली ने अपनी पारी में 6 चौके लगाए। मैदान बड़ा होने के बावजूद उन्होंने 5 जोरदार छक्के भी लगाए, वहीं डिविलियर्स ने अपनी पारी के दौरान गेंद को 10 बार चौके के लिए बाउंड्री के बाहर भेजा, जबकि वे महज दो छक्के ही लगा सके। हालांकि डिविलियर्स छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं।  

चौके से फिफ्टी, छक्के से शतक
कोहली और डिविलियर्स दोनों ही बल्लेबाज विस्फोटक माने जाते हैं। खासतौर से डिविलियर्स तो इसके लिए मशहूर हैं, यहां तक कि वे शतक की भी परवाह नहीं करते। सहवाग की तरह ही यदि उन्हें गेंद छक्के के लायक लगती है, तो वे चूकते नहीं। दोनों ही बल्लेबाजों ने अपना शतक छक्का लगाकर पूरा किया। कोहली ने 38वें ओवर में फैंगिसो की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर छक्का मारकर अपना 23वां शतक पूरा किया, वहीं डिविलियर्स ने 43वें ओवर में अमित मिश्रा को छक्का लगाकर अपना 22वां शतक पूरा किया।

इस पारी के दौरान दोनों में एक बात और कॉमन रही। इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी फिफ्टी चौका लगाकर पूरी की।

अंतिम समय में डिविलियर्स ने खेली तेज पारी
जहां दूसरे छोर पर दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज स्पिन गेंदों के सामने संघर्ष कर रहे थे, वहीं कप्तान एबी डीविलियर्स वनडे में भारत के खिलाफ चौथा शतक ठोंका। इतना ही नहीं उन्होंने अंतिम ओवरों में तूफानी बैटिंग करते हुए अपने चिरपरिचित रिवर्स स्विप शॉट भी खेले। वे जिस तरह से खेल रहे थे उससे ऐसा लग रहा था कि वे टीम इंडिया से जीत छीन ले जाएंगे। उनके आउट होने के बाद ही हम वापसी कर सके।

वहीं भारतीय पारी के दौरान विराट कोहली तेजी से रन नहीं बना सके। उन पर ह्यूमिडिटी का असर रहा और क्रैंप भी आ गया था। बाद में तेज खेलने के चक्कर में वे आउट हो गए।

करियर पर एक नजर :
शतक में कोहली, औसत में डिविलियर्स आगे

विराट कोहली ने 165 वनडे मैचों में 6824 रन बनाए हैं, जिनमें 23 शतक और 34 अर्द्धशतक शामिल हैं। कोहली का बेस्ट स्कोर 183 रन है। इस दौरान उनका औसत 50.92 रहा है, वहीं डिविलियर्स ने 194 मैच खेलकर 8284 रन बनाए हैं, जिसमें 22 शतक और 47 अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका वनडे औसत कोहली से अधिक 53.79 है। डिविलियर्स का बेस्ट वनडे स्कोर 162 रन नाबाद है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टी-20 में कोहली हैं डिविलियर्स पर भारी
दक्षिण अफ्रीकी टीम काफी हद तक आक्रामक बल्लेबाज एबी डिविलियर्स पर निर्भर करेगी। टीम इंडिया के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली आंकड़ों में डिविलियर्स से आगे हैं। कोहली ने 30 टी-20 मैच में 1016 रन बनाए हैं, जिनमें 9 अर्धशतक शामिल हैं और 78 उनका बेस्ट स्कोर है, वहीं डिविलियर्स ने 63 मैच खेलकर 1167 रन बनाए हैं, जिनमें 6 अर्धशतक शामिल हैं। उनका बेस्ट स्कोर 79 रन नाबाद है। मैचों की संख्या और कुल रन देखें, तो डिविलियर्स से कोहली काफी आगे नजर आते हैं।