गावस्कर और कोहली : जानिए किस रिकॉर्ड को लेकर दोनों की हो रही है चर्चा और कौन है आगे

गावस्कर और कोहली : जानिए किस रिकॉर्ड को लेकर दोनों की हो रही है चर्चा और कौन है आगे

विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 655 रन बनाए (फाइल फोटो)

खास बातें

  • इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में विराट का बेस्ट स्कोर 235 रन रहा
  • गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में 774 रन बनाए थे
  • गावस्कर ने यह उपलब्धि अपनी पहली ही सीरीज में हासिल की थी
नई दिल्ली:

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की तरफ से कई खिलाड़ी चर्चा में रहे. उनमें से एक खिलाडी हैं विराट कोहली. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार किसी भी टेस्ट सीरीज में चार मैच जीतकर एक रिकॉर्ड कायम किया. कप्तान के रूप में 18 मैचों में अजेय रहते हुए सुनील गावस्‍कर के रिकॉर्ड की बराबरी की. पूरी सीरीज में सबसे ज्यादा चर्चा जो हो रही थी वह थी कि क्या कप्तान कोहली, सुनील गावस्कर के उस रिकॉर्ड को तोड़ पाएंगे, जो उन्होंने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कायम किया था. जिस रिकॉर्ड की बात हो रही है वह है भारत की तरफ से एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने का रिकॉर्ड.

वेस्टइंडीज के खिलाफ गावस्कर के प्रदर्शन पर एक नज़र : 1971 में सुनील गावस्कर ने वेस्टइंडीज के मैदान पर अपनी पहली ही टेस्ट सीरीज में 4 मैच खेलते हुए कुल मिलाकर 774 रन बनाए थे. गावस्कर ने अपने करियर के पहले टेस्ट मैच की दोनों परियों में अर्धशतक लगाया था. तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में गावस्कर ने शतक ठोका और दूसरे पारी में अर्धशतक. गावस्कर का बल्ला रुकने वाला नहीं था. वेस्टइंडीज के गेंदबाज गावस्‍कर के सामने घुटने टेकते हुए नज़र आ रहे थे. चौथे टेस्ट में भी गावस्कर ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की धुनाई की. दूसरी पारी में उन्होंने शतक मारा. आखिरी टेस्ट में गावस्कर की जितनी तारीफ की जाए, कम है. पांचवें टेस्ट की पहली पारी में गावस्कर ने शतक ठोका और दूसरी पारी में दोहरा शतक लगाया.

भारत जीता अपना पहला मैच और पहली सीरीज : इस सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली आठ पारियों में गावस्कर का स्कोर इस तरह रहा- 65, 67, 116, 64, 01, 117, 124 और 220 रन. इन आठ पारियों में गावस्कर तीन बार नॉटआउट भी रहे. गावस्कर ने वेस्टइंडीज गेंदबाजों की धुनाई करते हुए इस सीरीज में करीब 155 के औसत से 774 रन बनाए. गावस्कर के इस शानदार प्रदर्शन की वजह से टीम इंडिया 23 सालों के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ पहला मैच जीतने में कामयाब हुई थी और सीरीज भी.

इंग्लैंड के खिलाफ कोहली का प्रदर्शन : कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैच खेले और आठ पारियों में 109 के औसत से 655 रन बनाए. उनका सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 235 रन रहा. कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में दो शतक और दो अर्धशतक ठोके. इंग्लैंड के खिलाफ कोहली का स्कोर इस तरह रहा- 40, 49, 167, 81, 62, 6, 235 और 15 रन.

दोनों की तुलना कितनी सही : 1971 में गावस्कर द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड के करीब विराट कोहली पहुंच तो गए, लेकिन तोड़ नहीं पाए. अगर विराट कोहली गावस्कर के रिकॉर्ड को तोड़ देते तब भी गावस्कर के उस सीरीज के प्रदर्शन के साथ विराट कोहली का इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन की तुलना करना गलत होता. सुनील गावस्कर ने यह रिकॉर्ड अपने करियर की पहली ही सीरीज में कायम किया था, जबकि कोहली कई सीरीज खेल चुके हैं. सुनील गावस्कर वेस्टइंडीज के मैदान में खेल रहे थे, जबकि कोहली घरेलू मैदान में खेले. उस वक्त वेस्टइंडीज दुनिया की सबसे बेहतरीन टीम मानी जाती थी. वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ दुनिया के सबसे खतरनाक गेंदबाज़ माने जाते थे, लेकिन इंग्लैंड के साथ ऐसा नहीं है. अगर टेस्ट रैंकिंग की बात की जाए, तो इंग्लैंड पांचवे स्थान पर है. इंग्लैंड के गेंदबाज भी इतने खतरनाक नहीं हैं, जितने उस वक्त वेस्टइंडीज के हुआ करते थे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com