यह ख़बर 01 जून, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारत में पाकिस्तान से खेलने में कोई परेशानी नहीं : धोनी

खास बातें

  • भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज पाकिस्तान से द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों के दोबारा शुरू करने के विचार का समर्थन किया।
गुड़गांव:

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज पाकिस्तान से द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों के दोबारा शुरू करने के विचार का समर्थन किया।

धोनी ने कहा, ‘‘अगर पाकिस्तान यहां आकर खेलता है तो हमारे लिए यह अच्छा है लेकिन मैं कार्यक्रम के बारे में नहीं जानता कि इन मैचों को कैसे कार्यक्रम में फिट किया जाएगा। हम उनसे खेलने को तैयार हैं।’’ वर्ष 2008 में मुंबई आतंकी हमलों के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्तों और क्रिकेट संबंधों में भी खटास आ गई थी लेकिन बीसीसीआई द्वारा पीसीबी प्रमुख जका अशरफ को आईपीएल के फाइनल के लिए आमंत्रित करने और चैम्पियंस लीग ट्वेंटी-20 में पाकिस्तानी टीम को शामिल करने से संकेत मिला है कि चीजें अब ठीक हो रही हैं।

धोनी इंग्लैंड के केविन पीटरसन के ट्वेंटी20 और वनडे प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा से काफी हैरान थे। उन्होंने यहां जिम ‘स्पोर्ट्स फिट बाय एमएस धोनी’ लॉन्च करने के मौके पर कहा, ‘‘यह हैरान करने वाली खबर है। इसका मतलब है कि वह आईपीएल का हिस्सा नहीं होगा। वह शानदार क्रिकेटर हैं। उसने आईपीएल में बेहतरीन खेल दिखाया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने उसकी बल्लेबाजी का लुत्फ उठाया है। उम्मीद करता हूं कि वह टेस्ट क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन जारी रखे।’’

विश्वनाथन आनंद के मॉस्को में पांचवीं बार विश्व चैम्पियनशिप का खिताब जीतने की उपलब्धि के बारे में धोनी ने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं जो उनसे एक बार मिल चुका हूं। वह शानदार व्यक्ति हैं और वह पिछले कुछ वर्षों में जो कुछ कर रहे हैं, शानदार है। प्रत्येक भारतीय को उन पर गर्व है।’’ धोनी ने आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर की आक्रामक कप्तानी के बारे में कहा, ‘‘वह मुझसे थोड़ा ज्यादा आक्रामक है।’’ फिटनेस के बारे में धोनी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के व्यस्त कार्यक्रम में फुटबॉल ने उनकी काफी मदद की है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने बतौर फुटबॉलर शुरुआत की थी और इसने मुझे मजबूत करने में काफी मदद की है। मैं खुश हूं कि 2004 में शुरुआत करने के बाद मुझे कोई गंभीर चोट नहीं लगी है। उम्मीद करता हूं कि भविष्य में भी कुछ गंभीर नहीं हो।’’ भारतीय क्रिकेट टीम का अगले डेढ़ महीने तक कोई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम नहीं है और धोनी को उम्मीद है कि वे अपनी पूर्व प्रतिबद्धताओं को इस दौरान पूरा कर लेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पास काफी पूर्व प्रतिबद्धताएं हैं। मुझे ‘सेव द टाइगर कैंपेन’ के साथ और सेना के साथ कुछ समय बिताना है। मैं परिवार के साथ भी कुछ समय बिताऊंगा और उम्मीद है कि छुट्टी पर जाऊंगा।"