यह ख़बर 24 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

वेस्ट इंडीज की टीम पर वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा मंडराया

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वेस्ट इंडीज क्रिकेट पर संकट बना हुआ है। खिलाड़ी अपनी मांग पर अड़े हुए हैं और वेस्ट इंडीज क्रिकेट बोर्ड खिलाड़ियों को मनाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी।

हालांकि वर्ल्ड कप शुरू होने में अभी कम से कम तीन महीने का वक्त बाकी है, लेकिन हालात ऐसे बन रहे हैं, जिसमें वेस्ट इंडीज की टीम वर्ल्ड कप में बिना खेले बाहर हो सकती है।

वेस्ट इंडीज के बाहर होने से हांगकांग की क्रिकेट टीम को वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिल जाएगा। क्वालिफायर टूर्नामेंट की पहली दो टीमें स्कॉटलैंड और संयुक्त अरब अमीरात को वर्ल्ड कप में प्रवेश मिल चुका है। वेस्ट इंडीज के बाहर होने से तीसरे नंबर पर रही हांगकांग की किस्मत खुल सकती है।

साफ है कि वेस्ट इंडीज के खिलाड़ियों ने भारत का दौरा जब छोड़ने का फैसला लिया तो सबने साफ कहा कि उनके पास दूसरा विकल्प नहीं बचा। वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट बोर्ड ने भी खिलाडि़यों को मनाने की दिशा में अब तक कोई पहल नहीं की। ऐसे में साफ है कि न तो वेस्टइंडीज़ क्रिकेट बोर्ड और न ही वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों को इस विवाद से होने वाले नुकसान का अंदाजा नहीं होगा।

दौरा बीच में छोड़ने की वजह से भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने वेस्टइंडीज बोर्ड के खिलाफ सारे संबंध तोड़ लिए हैं। इसका मतलब है कि न तो भारत वेस्टइंडीज के दौरे पर जाएगा और न ही वेस्टइंडीज को अपने यहां बुलाएगा।

इतना ही नहीं भारतीय क्रिकेट बोर्ड वेस्टइंडीज़ बोर्ड पर टीवी प्रसारण से हुए नुकसान के हर्जाने के लिए केस किया तो फिर वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड कंगाली के हाल तक पहुंच सकता है।

जाहिर है वेस्टइंडीज़ क्रिकेट का संकट गहराता जा रहा है। अगले महीने से दक्षिण अफ्रीकी टीम को वेस्टइंडीज का दौरा करना है, लेकिन मौजूदा विवाद के चलते सीरीज पर भी संकट आ गया है। इसने वेस्टइंडीज क्रिकेट की सबसे बड़ी स्पॉन्सर कंपनी डिजिसेल टेलीविजन नेटवर्क की चिंता बढ़ा दी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जाहिर है अगर बोर्ड और खिलाड़ियों का विवाद नहीं सुलझा तो कैरीबियाई क्रिकेट की मुश्किल और बढ़ेगी, लेकिन वेस्टइंडीज बोर्ड और खिलाड़ियों में समझौते के आसार नहीं दिख रहे।