विराट कोहली का आक्रामक रुख बेहद पसंद, मैं खुद खिलाड़ी के रूप में आक्रामक था: कुंबले

विराट कोहली का आक्रामक रुख बेहद पसंद, मैं खुद खिलाड़ी के रूप में आक्रामक था: कुंबले

प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली और कोच अनिल कुंबले।

खास बातें

  • कोहली बोले-अगले कुछ माह तय करेंगे, हम भविष्‍य में टेस्‍ट में कैसा खेलेंगे
  • कप्‍तान ने कहा, वेस्‍टइंडीज के विकेट पर गेंद काफी रिवर्स स्विंग करेगी
  • खिलाड़ी अभ्‍यास मैच खेलकर वेस्‍टइंडीज के माहौल में ढल सकेंगे : कुंबले
बेंगलुरू:

टीम इंडिया के नए कोच अनिल कुंबले ने कहा है कि मुझे टेस्‍ट टीम के कप्‍तान विराट कोहली का आक्रामक रवैया बेहद पसंद है और मैं खुद एक खिलाड़ी के रूप में आक्रामक था। टीम इंडिया के इंडीज दौरे से पहले कुंबले ने कहा कि भले ही मेजबान टीम पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रही है लेकिन हम उसे कमजोर नहीं समझ रहे। वेस्‍टइंडीज हमेशा ही अप्रत्याशित प्रदर्शन करने के लिए ख्‍यात रही है और अपने मैदान पर वह बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि इस साल हमें काफी टेस्‍ट क्रिकेट खेलनी है, हमें अपनी कमजोरियों को तलाशना और उन्‍हें दूर करना होगा।

प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में  कुंबले के साथ मौजूद विराट कोहली ने कहा कि हम रैंकिंग के लिए नहीं खेलते। रैंकिंग को हम नियंत्रित नहीं कर सकते। हमारा नियंत्रण केवल इस बात पर है कि किस तरह से खेलें। विराट ने कहा कि अगले कुछ महीने यह तय करेंगे कि हम अगले कुछ सालों में टेस्‍ट क्रिकेट में कैसा खेलेंगे। कोहली ने कहा कि वेस्‍टइंडीज के विकेट काफी कुछ भारत जैसे रहेंगे और गेंद यहां काफी रिवर्स स्विंग करेगी। हमें एक सक्षम बैटिंग यूनिट के रूप में परिस्थितियों को अपने नियंत्रण में करना होगा।

उन्‍होंने कहा कि हमारा कैंप अच्‍छा रहा है और इन छह दिनों में काफी पसीना बहाया है। अनिल भाई की मौजूदगी को गेंदबाजों ने महसूस किया है। उन्‍होंने कहा, हंसी-मजाक के क्षण हमारे लिए हैरानी से भरे थे। हमने इन क्षणों का काफी मजा लिया। लंबे सीजन में अपने को रिलैक्‍स रखने के लिहाज से यह जरूरी है।

इस अवसर पर कुंबले ने टीम के प्लेयर्स को मैदान पर परोक्ष रूप से अच्‍छे व्यवहार की नसीहत भी दे दी। कोच ने कहा, हम देश के खेल राजदूत भी हैं और मैदान पर हमें यह बात समझनी होगी। कुंबले ने कहा, कि मौजूदा टीम के कुछ ही खिलाडि़यों ने वेस्‍टइंडीज में टेस्‍ट मैच खेला है, लेकिन चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज से पहले अभ्यास मैचों के जरिये हमें अपने को वहां के माहौल में ढालने को मौका मिलेगा। हम हमेशा जीतने की उम्‍मीद रखते हैं और उम्‍मीद है कि टीम वहां अच्‍छा प्रदर्शन करेगी। वेस्‍टइंडीज  दौरे में टीम इंडिया को चार टेस्‍ट मैच खेलने हैं।

इस अवसर पर विराट कोहली ने कहा कि बैटिंग के लिहाज से पार्टनरशिप बेहद जरूरी है। हमारे बल्लेबाजों के लिए यह जरूरी है कि वे बड़ी साझेदारियां करें। हम लगातार साझेदारी करेंगे तो स्‍वाभाविक रूप से टीम अच्‍छे स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रहेगी।

विराट ने टीम के रेगुलर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जमकर प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि साहा टीम के ऐसे रेगुलर विकेटकीपर हैं जो बल्लेबाजी में भी अच्छा करने में सक्षम हैं। रेगुलर विकेटकीपर हासिल हुए 'हॉफ चांसेज' को ही कन्वर्ट कर टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। मुझे साहा की क्षमता पर पूरा यकीन है। किसी कारणवश साहा के नहीं खेलने की स्थिति में हमारे पास लोकेश राहुल के रूप में वैकल्पिक विकेटकीपर है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com