गेल और एबी फ़ॉर्म में हों तो आप ज़्यादा कुछ नहीं कर सकते : धोनी

धोनी की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

आमतौर पर कप्तान एमएस धोनी की रणनीति से दुनिया की बड़ी से बड़ी टीम और बड़े से बड़ा खिलाड़ी ज़रूर चौकन्ना रहता है, लेकिन कप्तान धोनी ने होली के दिन 6 मार्च को वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ़ मैच के पहले वेस्ट इंडीज़ के धमाकेदार बल्लेबाज़ क्रिस गेल की तारीफ़ कर उन्हें बेहद बड़ा सम्मान दिया है। कप्तान धोनी कहते हैं कि अगर विंडीज़ के सुपरस्टार बल्लेबाज क्रिस गेल या दक्षिण अफ़्रीकी स्टार बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स फॉर्म में हों तो उनके तूफ़ान को रोकने के लिए ज़्यादा रणनीति नहीं बनाई जा सकती है।

हालांकि दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मैच में टीम इंडिया की रणनीति कारगर रही और एबी डिविलियर्स को सस्ते में ही निपटा दिया गया था। भारत के खिलाफ मेलबर्न में हुए उस मैच में एबी 30 रन बनाकर रन आउट हुए थे। होली के दिन टीम इंडिया को गेलस्टॉर्म को रोकने के लिए ऐसा ही कुछ करने की जरूरत होगी।

कैप्टन कूल कहते हैं कि जब ये दो खिलाड़ी फॉर्म में हों तो ये हवाई रूट का सहारा लेकर छक्कों में बात करते हैं। ऐसे में इनके खिलाफ फील्ड सेट करना मुश्किल होता है। इसके अलावा शॉर्ट पिच गेंदबाज़ी के सहारे भी इन्हें रोकना मुश्किल हो जाता है। इसलिए इन बल्लेबाजो के खिलाफ तय रणनीति बनाकर उतरना भी मुश्किल होता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

माही कहते हैं कि गेल या एबी अपने अंदाज़ में खेल रहे हों, तो ऐसे में हॉफ चांस को पूरे मौके में बदलना ज़रूरी हो जाता है। गेल मैदान पर मौजूद रहते हुए भी दो दिनों से अभ्यास सत्र से बाहर हैं, लेकिन पूर्व कप्तान डैरेन सैमी कहते हैं कि टीम में किसी भी खिलाड़ी के फिटनेस को लेकर कोई सवाल नहीं है। वो ये भी कहते हैं कि पिछले तीन साल से गेल उनके लिए एक जैसे ही रहे हैं। उम्मीद करनी चाहिए कि गेल टीम इंडिया के  खिलाफ फिट होकर भी उतरें तो टीम इंडिया के खिलाड़ी मैच में उन्हें बांधने का कोई मंत्र ढूंढ निकालेंगे।