INDvsENG: पार्थिव पटेल के टेस्‍ट डेब्‍यू के समय केवल 14 साल के थे विराट कोहली

INDvsENG: पार्थिव पटेल के टेस्‍ट डेब्‍यू के समय केवल 14 साल के थे विराट कोहली

पार्थिव पटेल और विराट कोहली (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

पार्थिव पटेल की इंग्‍लैंड के खिलाफ मोहाली टेस्‍ट के लिए टीम इंडिया में वापसी इस समय चर्चा का विषय बनी है. 31 साल के पार्थिव को चोटग्रस्‍त ऋद्धिमान साहा की जगह पर टीम में स्‍थान मिला है. करीब आठ साल के बाद टेस्‍ट मैच खेलने वाली पार्थिव टीम के वरिष्‍ठ खिलाड़‍ियों में होंगे. विराट कोहली की मौजूदा टीम इंडिया में मुरली विजय और अमित मिश्रा की उम्र ही पार्थिव से अधिक है.

रोचक बात यह है कि 2002 में पार्थिव ने जब 17 वर्ष की उम्र में टेस्‍ट पदार्पण किया था तो वे टेस्‍ट क्रिकेट सबसे कम उम्र के विकेटकीपर थे. पार्थिव ने अपना पहला टेस्‍ट इंग्‍लैंड के खिलाफ ही खेला था और अब इसी टीम के खिलाफ वे टेस्‍ट में वापसी कर रहे हैं. 9 मार्च 1985 को अहमदाबाद में जन्‍मे पार्थिव ने अपना अंतिम टेस्‍ट अगस्‍त 2008 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला था.

मजे की बात यह है कि पार्थिव ने 2002 में जब अपना पहला टेस्‍ट खेला था तो कप्‍तान विराट कोहली सहित मौजूदा टीम इंडिया के ज्‍यादातर खिलाड़ी स्‍कूल में पढ़ रहे थे. पार्थिव के टेस्‍ट डेब्‍यू के समय टीम इंडिया के मौजूदा कप्‍तान विराट कोहली (जन्‍म 5 नवंबर 1988) महज 14 वर्ष के थे और अंडर-14 क्रिकेट खेल रहे थे. टीम इंडिया के ओपनर लोकेश राहुल की उम्र तो पार्थिव के डेब्‍यू टेस्‍ट के समय 11 वर्ष की थी. अजिंक्‍य रहाणे और चेतेश्‍वर पुजारा (दोनों का जन्‍म वर्ष 1988)भी पार्थिव के टेस्‍ट पदार्पण के समय स्‍कूली छात्र थे.

आइए जानते हैं मौजूदा टीम इंडिया के सदस्‍यों की उम्र पार्थिव के 2001 के टेस्‍ट पदार्पण के समय कितनी थी...

रविचंद्रन अश्विन-16 साल
भुवनेश्‍वर कुमार-12 साल
मो. शमी-12 साल
लोकेश राहुल-11 साल
ईशांत शर्मा-14 साल
जयंत यादव-12 साल
रवींद्र जडेजा-14 साल
अमित मिश्रा-20 साल
मुरली विजय-18 साल
उमेश यादव-15 साल
हार्दिक पांड्या-9 साल


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com