हम विदेश में खेलते हैं तब तो कोई पिच पर नहीं लिखता: विराट

हम विदेश में खेलते हैं तब तो कोई पिच पर नहीं लिखता: विराट

नई दिल्‍ली:

मैच शुरू होने से पहले ही पिच पर किचकिच जारी है। आखिरकार विराट कोहली को भी कहना ही पड़ा, 'जब हम विदेश में खेलने जाते हैं तब मैंने किसी को लिखते नहीं देखा है कि हमें विदेशी टीम के मुताबिक पिच मिली है।'

टीम इंडिया मोहाली पर अपने मनमुताबिक पिच की उम्मीद कर रही है और उसी लिहाज से रणनीति भी बना रही है। लेकिन ऐसा नहीं है कि केवल ये दो बातें टीम इंडिया की जीत की गारंटी बन सकती है। दक्षिण अफ्रीकी हर हालात के लिए तैयारी कर भारत आए हैं। कप्तान विराट कोहली को पिछले 7-8 साल से विदेशों में लगातार जीत रही इस टीम की ताकत का अच्‍छी तरह से अंदाजा है। मोहाली टेस्ट कई मायनों में विराट कोहली और टीम इंडिया के लिए खास है। 37 टेस्ट खेल चुके विराट कोहली भारत में बतौर कप्तान अपना पहला टेस्ट खेलेंगे और टेस्ट के पहले दिन अपना 27वां जन्मदिन मनाएंगे। जाहिर है कि दुनिया की नंबर 1 टीम के खिलाफ चुनौती के लिए वे उत्साहित हैं। लेकिन होम ग्राउंड पर मनचाही पिच के खिलाफ आलोचना उन्हें रास नहीं आ रही।  

मेहमान टीम को हल्‍के में नहीं आंक रहे
विराट यह भी मानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका जैसी टीम भारतीय हालात के लिए तैयार होकर आई होगी इसलिए वो मेहमान टीम को हल्के में नहीं आंक रहे। वे कहते हैं, 'टॉप टीमें हमेशा विदेशी माहौल के लिए तैयार होकर आती है। आप किसी भी टॉप टीम को देख लें, सारी टीमें तैयारी के साथ आती हैं।हमारा भी यही लक्ष्य रहता है, इसलिए दक्षिण अफ्रीकी टीम को बहुत परेशानी नहीं होनी चाहिए।'

पांच विशेषज्ञ गेंदबाजों को लेकर उतरेंगे
कप्तान विराट ने ये भी साफ कर दिया है कि टीम पांच स्पेशलिस्ट बल्लेबाज़ों के साथ मैदान पर उतरेगी। वह मानते हैं कि पांच गेंदबाजों के बगैर मैदान पर उतरना जीत का फॉर्मूला नहीं बना सकता। वे कहते हैं कि जीत के लिए पूरी टीम को कोशिश करनी होगी। उनका कहना है, 'टॉप पांच बल्लेबाज़ों को 350-400 रन बनाने की ज़िम्मेदारी उठानी होगी. ये बात सही है कि मैच में आपको जीत गेंदबाज़ों के ज़रिये ही हासिल होगी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछली सीरीज में भी पांच गेंदबाजों के जरिये जीत मिली। चार गेंदबाजों के साथ चार गेंदबाज़ों के साथ खेलें तो वो थक सकते हैं। इसलिए पांच गेंदबाज़ों का फ़ॉर्मूला टीम के लिए ठीक रहेगा।' यानी मोहाली के टर्निंग ट्रैक पर भारतीय स्पिन गेंदबाज़ों के लिए जिम्‍मेदारी बढ़ गई है। अगर स्पिनर्स कामयाब हुए तो कोहली एंड कंपनी जीत के साथ आगाज कर सकती है।