रैंकिंग के लिए जीत ज़रूरी, ज़िंबाब्वे को हल्के में न ले टीम इंडिया

रैंकिंग के लिए जीत ज़रूरी, ज़िंबाब्वे को हल्के में न ले टीम इंडिया

अजिंक्य रहाणे (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जिंब्बावे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को हरारे में खेला जाएगा। टीम इंडिया के ज़िंबाब्वे दौरे को लेकर फ़ैन्स की दिलचस्पी दो-तीन वजहों से ज़रूर बनी रहेगी। एक तो ये कि जो खिलाड़ी वहां गए हैं, वो टीम में अपनी जगह कैसे पक्की करते हैं। दूसरा यह कि यह टीम अपने फ़ैन्स को क्या तोहफ़ा देगी, और सबसे बड़ी बात ये होगी कि टीम इंडिया ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ सीरीज़ जीतकर अपनी रैंकिंग को बरक़रार रख पाएगी या नहीं।

ज़िंबाब्वे दौरे पर क़रीब आधे दर्जन सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है, लेकिन इस दौरे के लिए कप्तान बनाए गए अजिंक्य रहाणे की ज़िम्मेदारी और बढ़ गई है। टीम इंडिया अगर ज़िंबाब्वे में 3-0 से भी जीत हासिल करती है, तो उन्हें रैंकिंग में कोई फ़ायदा नहीं होगा। लेकिन अगर टीम ज़िंबाब्वे में एक से ज़्यादा मैच हारती है, तो सीरीज़ के साथ टीम की रैंकिंग को भी बड़ा धक्का पहुंच सकता है।

मौजूदा आईसीसी वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया 129 अंकों के साथ सबसे ऊपर है। भारत 115 प्वाइंट्स के साथ दूसरे, न्यूज़ीलैंड और दक्षिण अफ़्रीका 112 अंकों के साथ तीसरे-चौथे और श्रीलंका 106 प्वाइंट्स के साथ पांचवें नंबर पर है।

वनडे रैंकिंग में विभिन्न देशों का हाल
1. ऑस्ट्रेलिया 129 अंक
2. भारत 115 अंक
3. न्यूज़ीलैंड 112 अंक
4. दक्षिण अफ़्रीका 112 अंक
5. श्रीलंका 106 अंक
11. ज़िंबाब्वे 44 अंक

दूसरे नंबर की भारतीय टीम और ज़िंबाब्वे के बीच 71 अंकों का फ़ासला है। तीन वनडे मैचों की सीरीज़ में अगर भारत को 3-1 या 2-1 से जीत हासिल होती है, तो भारत 115 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर कायम रहेगा। लेकिन टीम इंडिया अगर 1-2 से हारती है या फ़िर 0-3 से हार जाती है, तो उसे चौथे और पांचवें नंबर पर ख़िसकना पड़ सकता है।

जीत का अंतर .....................भारत की रैंकिंग...........प्वाइंट्स
3-0 .................................. 2..............................115
2-1..................................... 2.......... .................113
1-2..................................... 4..............................111
0-3.....................................5..............................109

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यानी अगर ज़िंबाब्वे भारत को 3-0 के अंतर से हरा देता है, तो उसे 52 अंकों का इज़ाफ़ा होगा। ऐसे में मेज़बान टीम 11वें से 10वें नंबर पर पहुंच जाएगी। वैसे फ़िलहाल भारतीय फ़ैन्स ज़िंबाब्वे के ख़िलाफ़ अपनी टीम की जीत को लेकर आश्वस्त हो सकते हैं, लेकिन टीम इंडिया की बांग्लादेश के ख़िलाफ़ 1-2 से हुई हार का दर्द अब भी बरक़रार है। इस वजह से टीम इंडिया के लिए ज़िंबाब्वे जैसी मामूली टीम के ख़िलाफ़ भी चौकन्ना रहने की ज़रूरत है।