चेन्नई में विराट कोहली ने इस एक शतक से गांगुली को पछाड़ा, सचिन का रिकॉर्ड भी किया ध्‍वस्त

चेन्नई में विराट कोहली ने इस एक शतक से गांगुली को पछाड़ा, सचिन का रिकॉर्ड भी किया ध्‍वस्त

चेन्‍नई वनडे में शतक बनाने के बाद विराट कोहली

नई दिल्ली:

चेन्नई में विराट कोहली ने अपने बल्ले से चमक बिखेरी। उन्होंने बड़ा शतक बनाकर ना सिर्फ़ फ़ॉर्म में लौटने का संकेत दिया, बल्कि टीम की जीत में अहम भूमिका भी निभाई। वनडे फ़ॉर्मेट में विराट के बल्ले से करीब आठ महीने बाद शतक निकला है। 13 पारियों के बाद खेली 138 रनों की इस बड़ी पारी का जश्न भी विराट ने खास अंदाज़ में मनाया।

कप्तान धोनी ने भी कोहली की तारीफ में पढ़े कसीदे
कप्तान धोनी के भी अपने सबसे बड़े मैच विनर के फ़ॉर्म में आने से खुश हैं। एमएस धोनी ने कहा, 'विराट की ये पारी स्पेशल थी, क्योंकि पिच पर सेट होने के बाद बल्लेबाज़ आख़िरी ओवर में आसानी से रन बना सकता है, नए बल्लेबाज़ को परेशानी होती है। 50 से 60 और फिर 100 से 110 रनों तक वह जिस तरह जाता है वह हमेशा बड़े स्कोर बनाता रहेगा'

नंबर 3 पर विराट का जलवा
नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करने आए विराट ने दिखा दिया कि बैटिंग ऑर्डर में ये उनके लिए सबसे सही जगह है। विश्व क्रिकेट में नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करते हुए सबसे ज्यादा शतक बनाने वालों कि लिस्ट में भी वह नंबर 3 है। विराट से आगे उनसे कहीं ज्यादा मैच खेलने वाले रिकी पॉन्टिंग और कुमार संगकारा ही हैं। पॉन्टिंग ने 335 वनडे में 29 शतक लगाए, वहीं संगकारा के नाम पर 243 वनडे में 18 शतक है, जबकि विराट के नाम नंबर 3 पर खेले 107 वनडे मैचों में ही 16 शतक हैं।

सचिन को रिकॉर्ड किया ध्वस्त
इसी के साथ विराट ने वनडे क्रिकेट के शहंशाह सचिन तेंदुलकर के सबसे जल्दी 23 शतक पूरे करने के रिकॉर्ड को भी ध्वस्त कर दिया। सचिन ने 214 पारियों में 23 वनडे शतक पूरे किए थे, वहीं विराट ने सिर्फ़ 157वीं पारी में ये मुकाम हासिल किया। विराट अब वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले दूसरे भारतीय और दुनिया के पांचवे खिलाड़ी बन गए है। उन्होंने शतक बनाने के मामले में सौरव गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। गांगुली ने 311 वनड़े मैचों में 22 शतक बनाए थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शतकों का रिकॉर्ड भी कायम कर सकते हैं कोहली
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर की नज़र में विराट के पास वनडे में सबसे ज्यादा शतकों का रिकॉर्ड अपने नाम करने का समय है। सुनील गावस्कर ने कहा, 'यकीनन वह ये रिकॉर्ड बने सकते हैं, हालाकि वह मंज़िल अभी दूर है... इसलिए मेरी टीम इंडिया को यही सलाह है कि विराट को नंबर 3 पर ही खिलाए, वह ही उनके लिए सही जगह है।'