WIvsIND : जानिए रविचंद्रन अश्विन के लिए वेस्टइंडीज़ का दौरा क्यों है सबसे बड़ा इम्तिहान!

WIvsIND : जानिए रविचंद्रन अश्विन के लिए वेस्टइंडीज़ का दौरा क्यों है सबसे बड़ा इम्तिहान!

भारत से बाहर अश्विन ने 13 टेस्ट में 50 विकेट झटके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • अश्विन ने भारत में 19 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 126 विकेट चटकाए हैं
  • वेस्टइंडीज की धरती पर उसी के खिलाफ अब तक नहीं खेला कोई मैच
  • 2015 से अब तक अश्विन ने 9 टेस्ट मैच में 53 विकेट लिए हैं
नई दिल्ली:

वर्तमान दौर में टीम इंडिया के टॉप-क्लास ऑफ स्पिनर आर अश्विन भारतीय पिचों पर अपनी फिरकी का कमाल कई बार दिखा चुके हैं और उनका लोहा अब हर कोई मानता है, लेकिन विदेशी धरती पर उनके नाम कोई खास उपलब्धि नहीं है। ऐसे में वेस्टइंडीज़ दौरे पर कप्तान विराट कोहली और अनिल कुंबले के साथ-साथ इस फिरकी के जादूगर पर भी सबकी नज़रें होंगी।

विंडीज़ के खिलाफ रिकॉर्ड
कैरिबियाई टीम के खिलाफ अश्विन ने अभी तक 5 टेस्ट खेले हैं, 34 विकेट चटकाए हैं और उनका औसत 21.64 रहा है, लेकिन यह पांचों मैच भारतीय पिचों पर खेले गए थे, जो स्पिन फ्रेंडली होती हैं। जाहिर है वेस्टइंडीज़ की पिचों से उन्हें इतनी मदद तो नहीं मिलने वाली...

2015 के बाद प्रदर्शन
2015 से अश्विन ने 9 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 17.20 के औसत से 53 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 7 बार पारी में 5 विकेट या उससे ज़्यादा लिए हैं, जो बताता है कि भारत की जीत में उनका योगदान पिछले समय में काफी अहम रहा है। भारत में तो उन्हें खेलना लगभग मुश्किल है, लेकिन भारत के बाहर जाकर अश्विन की फिरकी अपना जादू थोड़ा खो बैठती है।

घर से बाहर इम्तिहान
अश्विन ने अपने करियर में 19 टेस्ट मैच भारत मे खेले हैं, जिनमें उन्होंने 126 विकेट चटकाए और उनका औसत 21 रहा, जबकि भारत के बाहर खेले 13 टेस्ट मैचों में उन्होंने करीब 37 के औसत से 50 विकेट अपने नाम किए हैं।

सौरव गांगुली पहले ही यह बात कह चुके हैं कि वेस्टइंडीज दौरे पर अश्विन की भूमिका अहम होगी। इस पर अश्विन का साथ देने के लिए अमित मिश्रा और रवींद्र जडेजा तैयार हैं और कुंबले की छत्रछाया में उम्मीद यही करनी चाहिए कि स्पिन की यह तिकड़ी टीम के लिए विजय परचम लहराएगी...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com