यह ख़बर 05 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

महिला विश्वकप : ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से दी पटखनी

खास बातें

  • सलामी बल्लेबाज मेग लेनिंग (112) और जेस कैमरन (82) की बेहतरीन पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने स्थानीय डीआरआईईएमएस मैदान में मंगलवार को खेले गए आईसीसी महिला विश्वकप (50 ओवर) ग्रुप बी के एक मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम को सात विकेट से हरा दिय
कटक:

सलामी बल्लेबाज मेग लेनिंग (112) और जेस कैमरन (82) की बेहतरीन पारियों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने स्थानीय डीआरआईईएमएस मैदान में मंगलवार को खेले गए आईसीसी महिला विश्वकप (50 ओवर) ग्रुप बी के एक मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम को सात विकेट से हरा दिया। लेनिंग को उनके प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने सूजी बेट्स (102) की पारी की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 227 रन बनाए थे। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 228 रनों की चुनौती को 38.2 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।  

ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट 19 रन के कुल योग पर राचेल हेन्स के रूप में गिरा। उन्हें पांच रन के निजी स्कोर पर ली ताहुहू ने बोल्ड किया। तीसरे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आईं कैमरन ने लेनिंग के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया।

दोनों के बीच 182 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। 201 रनों के कुल योग पर कैमरन मध्य गति की गेंदबाज सियान रक की गेंद पर कैच आउट हो गईं। कैमरन ने अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का लगाया।

इसके कुछ देर बाद ही शतकीय पारी खेलने वाली लेनिंग भी रासेल कैंडी की गेंद पर रासेल प्रीस्ट को कैच देकर चलती बनीं। उन्होंने अपनी पारी में 104 गेंदों का सामना करते हुए 17 चौके और एक छक्का लगाया। एलेक्स ब्लैकवेल (नाबाद 14)और लिसा स्थालेकर (नाबाद 8) ने टीम को जीत दिला दी।

न्यूजीलैंड की ओर से ताहुहू, कैंडी और रक को एक-एक सफलता मिली।

इससे पहले, न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 11 रनों के कुल योग पर लूसी डूलन (9) के रूप में उसका पहला विकेट गिरा। वह मेगान शट्ट की गेंद पर बोल्ड हो गईं।

उनके बाद बल्लेबाजी करने आईं एमी सैटरथ्वेट अपना खाता भी नहीं खोल सकीं। उनका विकेट भी शट्ट की झोली में गया। अभी टीम का कुल योग 32 ही हुआ था कि चौथे नम्बर पर बल्लेबाजी करने आईं सोफी डिवाइन भी शट्ट की गेंद पर मेग लेनिंग को कैच दे बैठीं। डिवाइन ने नौ रनों का योगदान दिया।

उनके बाद सारा मैक्गलशन के रूप में चौथा विकेट गिरा। वह एक रन बनाकर जूली हंटर का शिकार बनीं। एक के बाद एक चार विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड टीम की डूबती नैया को केटी पर्किं स ने बेट्स के साथ मिलकर संभाला। दोनों के बीच 103 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। पर्किंस 41 रन बनाकर रन आउट हुईं।

न्यूजीलैंड का छठा विकेट शतकीय पारी खेलने वाली बेट्स के रूप में गिरा। बेट्स ने 134 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके लगाए। वह सारा कोयटे की गेंद पर स्थालेकर को कैच थमा बैठीं। निकोल ब्राउन 39 और प्रीस्ट 14 रनों पर नाबाद लौटीं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऑस्ट्रेलिया की ओर से शट्ट ने तीन विकेट चटकाए, जबकि हंटर और कोयटे को एक-एक सफलता मिली।